जबरा एलीट 5 समीक्षा: आधुनिक उपयोगकर्ता के लिए एक जैक-ऑफ-ऑल-ट्रेड विकल्प

 

Jabra के एलीट 5 ईयरबड्स बेहतरीन साउंड क्वालिटी की चाह रखने वाले हार्डकोर ऑडियोफाइल्स को अपील नहीं कर सकते हैं, लेकिन निर्विवाद रूप से उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट सिफारिश है जो बहुमुखी प्रतिभा और कार्यक्षमता को महत्व देते हैं – आकस्मिक श्रोताओं की जरूरतों को पूरा करते हैं जो एक अच्छी तरह गोल उत्पाद की इच्छा रखते हैं।

भारत में 10,999 रुपये में खुदरा बिक्री, ईयरबड्स एक न्यूनतम डिजाइन और एक पैकेज प्रदान करते हैं जो सभी ट्रेडों के जैक चिल्लाते हैं- मास्टर ऑफ नन। यहाँ Jabra Elite 5 की हमारी समीक्षा है – पता करें कि क्या वे कुछ ऐसे हैं जिनमें आप अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं।

घर से दो लाख रूपए गायब, मामला दर्ज

Jabra Elite 5 एक मजबूत बनावट प्रदान करता है। (छवि: शौर्य शर्मा/न्यूज18)

Jabra Elite 5 रिव्यु: बिल्ड क्वालिटी एंड एस्थेटिक्स

अभिजात वर्ग 5 में एक उत्कृष्ट समग्र निर्माण गुणवत्ता है – उच्च गुणवत्ता वाले प्लास्टिक का उपयोग करके जो मामले में किसी भी ध्यान देने योग्य क्रीक या खोखली आवाज़ को खत्म करता है – कुछ ऐसा जो कंपनी की पिछली पीढ़ी के कुछ ईयरबड्स के साथ एक समस्या थी। ढक्कन खोलने और बंद करने का तंत्र संतोषजनक रूप से चिकना लगता है।

इसके अलावा, ये इयरफ़ोन IP55-रेटेड हैं, जो धूल और पानी के प्रतिरोध की पेशकश करते हैं – उन्हें गहन कसरत सत्र या प्रतिकूल मौसम की स्थिति में उपयोग के लिए आदर्श बनाते हैं। अपने परीक्षण के दौरान, मैंने गलती से उन्हें बेमौसम बारिश की बौछारों के सामने उजागर कर दिया, और वे उसी तरह काम करना जारी रखते हैं जैसे उन्होंने बॉक्स के ठीक बाहर किया था।

विश्व दूरसंचार दिवस 2023: थीम, इतिहास, महत्व, उद्धरण और साझा करने की शुभकामनाएं

फोटो: शौर्य शर्मा/न्यूज18

ईयरफ़ोन का डिज़ाइन न्यूनतम और विवेकपूर्ण है, जो उन्हें एक पेशेवर लेकिन स्टाइलिश लुक चाहने वालों के लिए एक उत्कृष्ट पसंद बनाता है। हालाँकि, मुझे ध्यान देना चाहिए कि केस के ईयरफोन को रखने की जगह में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री सॉफ्ट-टच प्लास्टिक है, जो इसे एक प्रीमियम फील देती है, लेकिन यह एक चोर के रूप में भी काम करती है। दुर्भाग्य से, लंबे समय तक उपयोग के साथ, यह अपेक्षाकृत जल्दी से धूल और जमी हुई मैल जमा करता है। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए समस्या नहीं होनी चाहिए जो नियमित रूप से अपने उपकरणों को साफ करते हैं, क्योंकि इसे साफ करना अपेक्षाकृत आसान है।

Jabra Elite 5 रिव्यु: साउंड क्वालिटी

जबकि Jabra Elite 5 एक अच्छा ध्वनि अनुभव प्रदान करता है, बाजार में अन्य ईयरफ़ोन हैं जो समान मूल्य बिंदु पर बेहतर ध्वनि गुणवत्ता प्रदान करते हैं, जैसे कि Oppo Enco X2। एक उल्लेखनीय कमी पंची लो की कमी है- कुछ उपयोगकर्ता इस सेगमेंट से उम्मीद करते हैं। हालाँकि, सकारात्मक पक्ष पर, इयरफ़ोन तेज वाद्य यंत्रों और स्वरों को शालीनता से संभालते हैं – पॉडकास्ट सुनने जैसी गतिविधियों के लिए एक सुखद अनुभव प्रदान करते हैं।

एएसटीआर क्या है? DoT ने AI समाधान का उपयोग करके 36 लाख से अधिक ‘फनी’ मोबाइल कनेक्शन ब्लॉक किए

यह उल्लेखनीय है कि इयरफ़ोन में क्वालकॉम aptX कोडेक है, जो Android उपकरणों के साथ अच्छी तरह से काम करता है। हालाँकि, यदि आप एक iOS डिवाइस के मालिक हैं, तो आप मेरे परीक्षण के अनुसार थोड़ी हीन ध्वनि गुणवत्ता का अनुभव करेंगे। आईओएस डिवाइस के साथ उपयोग किए जाने पर अनुभव के बारे में कुछ कमी है।

केस में चार्जिंग के लिए USB-C पोर्ट है। (छवि: शौर्य शर्मा/न्यूज18)

कुल मिलाकर, एलीट 5 के ध्वनि प्रदर्शन को औसत माना जा सकता है, जो असाधारण ऑडियो प्रदर्शन चाहने वाले समझदार ऑडियोफाइल्स के लिए इसे कम आदर्श बनाता है।

Jabra Elite 5 रिव्यु: एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन और कनेक्टिविटी

Jabra Elite 5 का एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन (ANC) मोड आमतौर पर अच्छी तरह से निष्पादित होता है। हालाँकि, अत्यधिक तेज़ वातावरण में, मैंने इयरफ़ोन में कुछ ध्वनि रिसाव देखा। यदि आप उन्हें शोरगुल वाले जिम या कार्यालयों में उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो मैं इसके खिलाफ सलाह दूंगा। जबकि कुछ लोग मामूली ध्वनि रिसाव को अनदेखा कर सकते हैं, यदि आप बाहरी शोर को रोकने के लिए पूर्ण सील को प्राथमिकता देते हैं, तो ये इयरफ़ोन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकते हैं।

ChatGPT चीफ सैम ऑल्टमैन कहते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को रेगुलेट किया जाना चाहिए

जहां तक ​​​​कनेक्टिविटी जाती है, ब्लूटूथ 5.2 के लिए मेरे पास अच्छा अनुभव था- बिना किसी यादृच्छिक डिस्कनेक्शन और असाधारण सीमा के। एक बार जब मैं नीचे था, मेरा फोन ऊपर मेरे कमरे में था—करीब 20 मीटर दूर—फिर भी Jabra Elite 5 मेरे iPhone से बिना किसी बाधा के जुड़ा रहा। इसके अलावा, मैंने Jabra Sound+ ऐप को भी काफी कार्यात्मक पाया। यह न केवल iOS और Android दोनों पर उपलब्ध है, बल्कि यह आपको इक्विलाइज़र को ट्वीक करने और ANC स्तरों को अपनी पसंद के अनुसार बदलने की सुविधा भी देता है।

फोटो: शौर्य शर्मा/न्यूज18

Jabra Elite 5 रिव्यु: क्या ये आपके पैसे के लायक हैं?

अंत में, Jabra Elite 5 TWS ईयरबड्स अपनी निर्माण गुणवत्ता, सौंदर्यशास्त्र और बहुमुखी कार्यक्षमता सहित विभिन्न पहलुओं में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं, और Jabra Sound+ ऐप के साथ शानदार ऐप अनुभव को नहीं भूलना चाहिए। वे सामान्य श्रोताओं के लिए एक सम्मोहक विकल्प हैं जो एक पूर्ण उत्पाद को प्राथमिकता देते हैं। हालाँकि, यदि आप उच्च गुणवत्ता वाली ध्वनि की तलाश में एक उत्साही ऑडियोफाइल हैं या पूर्ण शोर अलगाव की आवश्यकता है, तो आप बाजार में उपलब्ध अन्य विकल्पों का पता लगाना चाह सकते हैं।

.
डब्ल्यूएचओ ने स्वास्थ्य देखभाल में एआई के उपयोग में पूर्वाग्रह, गलत सूचना के खिलाफ चेतावनी दी है

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *