जनता के कार्य को लंबित ना रखें अधिकारी, अन्यथा होगी कार्रवाई: डा. मनोज कुमार

उपायुक्त ने किया सफीदों व पिल्लूखेड़ा का दौरा

एस• के• मित्तल 
सफीदों,           उपायुक्त डॉ मनोज कुमार ने कहा कि कोई भी अधिकारी व कर्मचारी किसी भी प्रकार की फाइल, ऑनलाइन प्रक्रिया, जमाबंदी, निशानदेही, रजिस्ट्री व इन्तकाल के कार्य को लम्बित न रखें। अगर कोई अधिकारी एवं कर्मचारी ऐसा करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उपायुक्त डा. मनोज कुमार ने यह निर्देश बुधवार को पिल्लूखेडा व सफीदों की तहसील परिसर में राजस्व विभाग से जुड़े अधिकारियों एवं कर्मचारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए।
उन्होंने सभी हलका पटवारियों को निर्देश दिए कि वे सप्ताह में एक दिन अपने कार्यालय में आकर इंतकाल सम्बंधी कार्य को पूरा करवाएं। उन्होंने कहा कि अगले 15 दिनों में कोई भी इंतकाल, खाना कास्त रजिस्ट्रियां, रैवेन्यू से सम्बंधित सीएम विण्डों जैसे सभी कार्य मुकम्मल हो जाने चाहिए। उन्होंने गिरदावरी, इंतकाल, रजिस्ट्री, निशानदेही इत्यादि सभी राजस्व से जुड़े कार्यों की सिलसिलेवार समीक्षा की और उन्हें निर्धारित समय में पूरा करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने तहसीलदार को निर्देश देते हुए कहा कि जो भी मुख्यालय से पत्र प्राप्त होता है तो उसके बारे में सम्बंधित अधिकारी एवं कर्मचारी को अवगत जरूर करवाएं ताकि राजस्व कार्यों में गतिशीलता बनी रहे और समयबद्ध तरीके से कार्य पूरा हो सके। उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि आमजन जब तहसील कार्यालय में आते है तो उनकी शिकायतों का समाधान त्वरित आधार पर करना सुनिश्चित करें और केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाएं। उन्होंने तहसीलदार एवं पटवारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि वे हर महीने की रिपोर्ट कार्यालय में भिजवाएं।
उन्होंने कहा कि सीएम विंडों पर आने वाली सभी शिकायतों का समयबद्ध तरीके से समाधान कर उसकी रिपोर्ट अवश्य भिजवाएं। उन्होंने कहा कि लाल डोरा के अंदर की जमीन के केसों को तहसीलदार अपने स्तर पर कोर्ट में डालकर उनका समाधान कर सकते है। उन्होंने पिल्लूखेडा तहसील परिसर में लगे सभी सीसीटीवी कैमरों को दुरूस्त करवाने के भी निर्देश दिये। उपायुक्त ने तहसीलदार को निर्देश दिए कि पिल्लूखेडा तहसील से सम्बंधित बकाया आबियाना की वसुली करवाएं और नए आबियाना को समय पर भरवाने के निर्देश संबंधित नम्बरदारों को दे। इसके अलवा जो भी नम्बरदार बकाया आबियाना नही भरता है तो उसको नियमानुसार नोटिस भेजें और उनके खिलाफ जरूरी कार्रवाई अमल में लाएं। उपायुक्त ने इस मौके पर विभागाध्यक्षों को यह भी निर्देश दिए कि वे लघु सचिवालय परिसर में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें और सभी शौचालय व पेयजल की सुचारू रूप से व्यवस्था निश्चित करें। बैठक पश्चात उपायुक्त डा. मनोज कुमार ने पिल्लूखेडा तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण उपरांत उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे तहसील कार्यालय परिसर की जगह की निशानदेही करवाएं और यहां जरूरत अनुसार जर्जर हुए भवनों की मुरम्मत तथा तहसील परिसर के प्रांगण का फर्श आदि को दुरूस्त करवाने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर करना सुनिश्चित करें। उन्होंने परिसर में कॉलोनी के आ रहे गंदे पानी को निकलवाने व इसका स्थाई समाधान करने के भी निर्देश दिये।
उन्होंने तहसील परिसर में सौर उर्जा से संचालित 5 किलोवाट के जरनेटर की व्यवस्था करवाने का आश्वासन दिया ताकि बिजली के अभाव में तहसील का कार्य सूचारू रूप से चल सके और लोगों को असुविधा का सामना न करना पडे। उपायुक्त ने सफीदों के नवनिर्मित लघु सचिवालय का भी अवलोकन किया और निर्देश दिये कि कार्यालय में आने वाले लेागों के बैठने के लिए बैंच आदि की व्यवस्था करवाएं और किसी भी चीज की जरूरत हो तो उसकी सूची बनाकर भेजें। उपायुक्त अपने दौरे के दौरान सफीदों के महाराजा जन्मेजय खेल स्टेडियम का भी निरीक्षण किया और वहां खेल के सामान, बिजली, पीने के पानी, शौचालय, खेल मैदान आदी के बारे में विस्तार से जानकारी ली।
उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिये कि स्टेडियम से सम्ंबंधित जो भी जरूरी कार्य पूर्ण करवाने है उनकी सूची बनाकर कार्यालय में भिजवाएं, ताकि इनके एस्टीमेट बनवाकर यहां जरूरी कार्यो को करवाया जा सके। उन्होने स्टेडियम की दुकानों के दुकानदारों के लिए बनाए गए शौचालय की मुरम्मत करवाने के भी कहा। इस मौके पर सफीदों के एसडीएम सत्यवान मान, जिला राजस्व अधिकारी राजेश ख्यालिया, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी आरके चांदना, सफीदों के तहसीलदार रोहतास सिंह, पिल्लूखेडा के नायब तहसीलदार लोकेश कुमार तथा सम्बंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *