चुनाव के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी/उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने ली जिला पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक  

 

 

नगर निकाय चुनाव को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाने के लिए अधिकारियों को पढ़ाया पाठ

 

एस• के• मित्तल      

जींद, मंगलवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय जींद में नगर निकाय चुनाव के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी/उपायुक्त मनोज कुमार आईएएस व पुलिस अधीक्षक जींद नरेंद्र बिजारणिया आईपीएस ने जींद के तमाम पुलिस अधिकारियों की बैठक ली इस दौरान उन्होंने चुनाव को निष्पक्ष शांतिपूर्ण व पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए।

कुलदीप बिश्नोई को जान से मारने की धमकी: वाट्सएप पर मैसेज भेजा- सुधरा जा, नहीं तो सिद्धू मूसेवाला जैसा हाल करेंगे

निर्वाचन का प्रजातंत्र में विशेष महत्व है अतः इस प्रक्रिया में सौंपे गए दायित्वों का अधिकारी निष्ठा पूर्वक बना करें निर्वहन किया जाना सुनिश्चित करें। उक्त आशय के निर्देश उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार ने आज पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दिए। जिला उपायुक्त ने बताया कि 19 जून को नगर परिषद जींद व नरवाना तथा नगरपालिका उचाना व सफीदों के मतदान होने है। चुनाव के संबंध में आचार संहिता भी लागू हो चुकी है सभी अधिकारियों कर्मचारियों को अवगत करवाया कि चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद सभी अधिकारी कर्मचारी स्वत: चुनाव आयोग के अधीन प्रतिनियुक्ति पर हो जाते हैं इसलिए सभी अधिकारी व कर्मचारी चुनाव आयोग द्वारा निर्दिष्ट सभी दिशा निर्देशों की पालना करने को बाध्य होंगे।

एक्सप्रेसवीपीएन के बाद, सुरफशाख नए वीपीएन नियमों से पहले भारत छोड़ देता है

कोई भी अधिकारी कर्मचारी अपने कर्तव्य पालन में किसी प्रकार की लापरवाही न करें। दोनों अधिकारियों ने संयुक्त रुप से हिदायत दी की सभी थाना प्रभारी व पर्यवेक्षण अधिकारी अपने-अपने चुनाव क्षेत्र में रिटर्निंग अधिकारी एवं उपमंडल अधिकारी नागरिक व सहायक रिटर्निग अधिकारी एवं तहसीलदार के साथ चुनाव के संबंध में एक गोष्ठी का आयोजन करेंगे जिससे चुनाव के दौरान आपस में समन्वय बनाए रखा जा सके। प्रत्येक अधिकारी व थाना प्रबंधक अपने-अपने इलाके के प्रत्येक संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर जाए तथा सुरक्षा प्रबंधों की उचित व्यवस्था करें, इसके अतिरिक्त सभी पर्यवेक्षण अधिकारी रिटर्निंग अधिकारी एवं उपमंडल अधिकारी नागरिक व सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं तहसीलदार के साथ काउंटिंग सेंटर पर की गई व्यवस्था को चेक करेंगे। इस दौरान पुलिस अधीक्षक जींद नरेंद्र बिजारणिया ने जिला पुलिस के अधिकारियों व कर्मचारियों को हिदायत दी की इस चुनाव के घोषणा के बाद राजनैतिक गतिविधियां तेज हो गई है

निकाय चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी व शान्तिपूर्वक निपटाने के लिए श्री पंकज यादव को किया सामान्य चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्त

कोई भी असामाजिक तत्व कानून व्यवस्था में बाधा डाल सकता है। बाहर से आने वाले असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जावे व उनके विरुद्ध नियमानुसार निवारक कार्रवाई की जाए, कानून व्यवस्था बनाए रखें तथा चुनाव आयोग की सभी हिदायतों की पालना शक्ति से की जाए सभी थाना प्रबंधक अपने – अपने इलाके में समय पर अपनी मर्जी से वह कार्यालय द्वारा जारी दिशा- निर्देश अनुसार नाके लगाकर चेकिंग करवाएं विशेषकर दूसरे जिलों या प्रांत से इस जिला में आने वाले सभी रास्तों पर नाके लगाए जाएं, प्रत्येक नाके पर कम से कम 4 पुलिस कर्मचारी तैनात हो जो उचित असला के साथ सावधानीपूर्वक प्रभावित तरीके से लगाए गए हो। जिले में तैनात सभी पीसीआर, राइडर, ईआरवी को समय-समय पर चेक करते रहें। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान शराब का चलन बहुत अधिक बढ़ जाता है सभी अधिकारी सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में न तो शराब की तस्करी होने पाए न ही नाजायज शराब बेची जाए, इसके साथ-साथ सरेआम जगह पर शराब पीने वालों तथा शराब पीकर दंगा करने वालों के विरुद्ध नियम अनुसार कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि सभी थाना प्रभारियों को हिदायत दी गई है कि अपने क्षेत्र में सभी लाइसेंस धारकों के हथियार जमा कर लें यदि कोई असला धारक है अपना असला जमा नहीं करवाता तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई अमल में लाई जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *