चीन आवास बनाने के लिए चंद्रमा पर 3डी प्रिंटिंग तकनीक का परीक्षण करेगा

 

चीन चांग’ई 6, 7 और 8 मिशन लॉन्च करेगा (क्रेडिट: रॉयटर्स)

आधिकारिक चाइना डेली ने सोमवार को बताया कि चीन चंद्रमा पर इमारतों के निर्माण के लिए 3डी प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग करेगा, क्योंकि बीजिंग लंबी अवधि के चंद्र आवास की योजना को मजबूत करता है।

आधिकारिक चाइना डेली ने सोमवार को बताया कि चीन चंद्रमा पर इमारतों के निर्माण के लिए 3 डी प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग करेगा, क्योंकि बीजिंग लंबी अवधि के चंद्र आवास की योजना को मजबूत करता है।

2020 में चीनी चंद्र मिशन, चांग’ई 5, जिसका नाम चंद्रमा की पौराणिक चीनी देवी के नाम पर रखा गया था, एक मानव रहित जांच पृथ्वी चीन के पहले चंद्र मिट्टी के नमूनों को वापस ले गई। चीन, जिसने 2013 में अपनी पहली चंद्र लैंडिंग की थी, 2030 तक चंद्रमा पर एक अंतरिक्ष यात्री को उतारने की योजना बना रहा है।

फतेहाबाद में 18 कार्यक्रमों में भाग लेंगे डिप्टी CM: भाजपा से गठबंधन पर बोले दुष्यंत- ये तो दिनों-दिन और मजबूत होता जाएगा

अब और तब के बीच, चीन चांग’ई 6, 7 और 8 मिशन लॉन्च करेगा, जिसमें बाद वाले को दीर्घकालिक मानव निवास के लिए चंद्रमा पर पुन: प्रयोज्य संसाधनों की तलाश करने का काम सौंपा जाएगा।

चांग’ई 8 जांच पर्यावरण और खनिज संरचना की साइट पर जांच करेगी, और यह भी निर्धारित करेगी कि क्या 3डी प्रिंटिंग जैसी तकनीकों को चंद्र सतह पर तैनात किया जा सकता है, चाइना डेली ने चाइना नेशनल के एक वैज्ञानिक वू वीरेन के हवाले से बताया। अंतरिक्ष प्रशासन।

 

वू ने कहा, “अगर हम लंबे समय तक चंद्रमा पर रहना चाहते हैं, तो हमें चंद्रमा की सामग्री का उपयोग करके स्टेशन स्थापित करने की जरूरत है।”

चीनी मीडिया ने इस महीने की शुरुआत में रिपोर्ट दी थी कि चीन पांच साल में चंद्रमा से मिट्टी का उपयोग करके चंद्र आधार का निर्माण शुरू करना चाहता है।

विश्व शतरंज चैम्पियनशिप 2023 गेम 10 लाइव: डिंग लिरेन एक अंक की बढ़त में इयान नेपोमनियाचची के साथ सफेद खेलने के लिए

चाइनीज एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के एक विशेषज्ञ के अनुसार, 2028 के आसपास चांग’ई 8 मिशन के दौरान “चंद्र मिट्टी की ईंटें” बनाने का काम सौंपा गया एक रोबोट लॉन्च किया जाएगा।

हाल के वर्षों में, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ, चंद्रमा पर कदम रखने की दौड़ तेज हो गई है।

इस महीने, नासा और कनाडा की अंतरिक्ष एजेंसी ने 2024 के अंत में आर्टेमिस II मिशन के लिए चार अंतरिक्ष यात्रियों को नामित किया, जो दशकों में चंद्रमा का पहला मानव फ्लाई-बाय होगा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *