Google का एआई चैटबॉट बार्ड कोड जनरेशन, डिबगिंग और अन्य में लोगों की सहायता करेगा

 

बार्ड के साथ, उपयोगकर्ता कॉपी और पेस्ट की आवश्यकता के बिना Google Colab को Python कोड निर्यात कर सकते हैं।

Google ने बार्ड की प्रतिक्रियाओं की दोबारा जांच करने और उस पर भरोसा करने से पहले त्रुटियों, बगों और कमजोरियों के लिए कोड की पूरी तरह से जांच और समीक्षा करने के महत्व पर बल दिया।

यूएस-आधारित तकनीकी दिग्गज Google ने अपने AI चैटबॉट, बार्ड में उपयोगकर्ताओं को प्रोग्रामिंग और सॉफ़्टवेयर विकास कार्यों में मदद करने के लिए नई क्षमताएँ पेश की हैं, जिसमें कोड जनरेशन, कोड डिबगिंग और कोड स्पष्टीकरण शामिल हैं। बार्ड अब C++, Go, Java, JavaScript, Python, और TypeScript सहित 20 से अधिक प्रोग्रामिंग भाषाओं में उपलब्ध है।

नारनौल में रिटायर्ड टीचर से ठगे 9 हजार: पैसे निकलने का SMS आने पर पता चला, बैंक प्रबंधन ने टरकाया, पुलिस ने दर्ज किया फ्रॉड केस

बार्ड के साथ, उपयोगकर्ता कॉपी और पेस्ट की आवश्यकता के बिना Google Colab को Python कोड निर्यात कर सकते हैं। Google के अनुसार, चैटबॉट Google पत्रक के लेखन कार्यों में भी सहायता कर सकता है। कोड जनरेट करने के अलावा, बार्ड कोड स्निपेट्स की व्याख्या कर सकता है, जिससे यह उन लोगों के लिए मददगार हो जाता है जो पहली बार प्रोग्रामिंग सीख रहे हैं।

यदि उपयोगकर्ताओं को एक त्रुटि संदेश मिलता है या कोड प्राप्त होता है जो उनके इरादे से काम नहीं करता है, तो वे बार्ड को “यह कोड काम नहीं करता है, कृपया इसे ठीक करें” कहकर इसे ठीक करने के लिए कह सकते हैं। हालांकि, Google ने चेतावनी दी है कि बार्ड अभी भी एक प्रारंभिक प्रयोग है। और कभी-कभी आत्मविश्वासी दिखते हुए गलत या भ्रामक जानकारी दे सकते हैं।

हिसार में दूसरे दिन कोरोना के 56 केस: नागरिक अस्पताल-अग्रोहा मेडिकल के कई डॉक्टर-स्टाफ कर्मी पॉजिटिव मिले; एक्टिव केस बढ़कर 206 हुए

Google ने बार्ड की प्रतिक्रियाओं की दोबारा जांच करने और उस पर भरोसा करने से पहले त्रुटियों, बगों और कमजोरियों के लिए कोड की पूरी तरह से जांच और समीक्षा करने के महत्व पर बल दिया। अपनी क्षमताओं के बावजूद, बार्ड कोड उत्पन्न कर सकता है जो अपेक्षित आउटपुट नहीं देता है या उप-इष्टतम या अधूरा कोड प्रदान कर सकता है।

बार्ड रोज़मर्रा के विभिन्न कार्यों में उपयोगकर्ताओं की सहायता करता रहा है, जैसे प्रस्तुतियाँ तैयार करना, पाठ योजनाएँ लिखना, नए व्यंजनों का आविष्कार करना और कसरत दिनचर्या की योजना बनाना।

Google के CEO सुंदर पिचाई ने हाल ही में Microsoft के स्वामित्व वाले OpenAI के ChatGPT की सफलता के जवाब में अधिक सक्षम AI सिस्टम को सुरक्षित और जिम्मेदारी से बनाने के लिए “Google DeepMind” नामक एक इकाई बनाई। नई इकाई Google अनुसंधान से ब्रेन टीम को एक साथ लाएगी। और डीपमाइंड, एआई के क्षेत्र में दो प्रमुख शोध समूह।

संबंधित समाचारों में, Google कथित तौर पर आने वाले महीनों में अपने विज्ञापन व्यवसाय में जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शामिल करने की योजना बना रहा है क्योंकि बड़ी टेक कंपनियां प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए दौड़ रही हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *