चंडीगढ़ में मोबाइल फोन नहीं सुरक्षित: स्नैचर्स का मुख्य निशाना; लगातार बढ़ रही वारदातों से लोगों में घबराहट

ड्रग और बाकी जरुरतों को पूरा करने और लग्जरी लाइफ जीने के लिए कई युवा चंडीगढ़ में स्नैचिंग की वारदातों को तेजी से अंजाम दे रह हैं। ऐसी घटनाओं में नाबालिग आरोपी भी पकड़े जा रहे हैं। शहर में पिछले वर्षों के मुकाबले इस वर्ष स्नैचिंग की घटनाएं बढ़ी हैं। अभी तक शहर में 137 स्नैचिंग की वारदातें सामने आ चुकी हैं। पिछले 3 सालों में यह सबसे ज्यादा हैं। वहीं ज्यादातर वारदातों में मोबाइल फोन स्नैचर्स के लिए आम निशाना होते हैं। जानकारी के मुताबिक इस वर्ष पुलिस स्नैचिंग के कुल केसों में से 94 में आरोपियों को पकड़ चुकी है। इस वर्ष कुल स्नैचिंग में 93 मोबाइल फोन, 36 पर्स और 8 गोल्ड चेन स्नैच हुई हैं।

चंडीगढ़ में मोबाइल फोन नहीं सुरक्षित: स्नैचर्स का मुख्य निशाना; लगातार बढ़ रही वारदातों से लोगों में घबराहट

लोग अक्सर मोबाइल को कान पर लगाकर या हाथ में पकड़ निकलते हैं। ऐसे में मौके का फायदा उठा इन्ही को ज्यादा स्नैच किया जा रहा है। एक जानकारी के मुताबिक कुल स्नैचिंग की घटनाओं में 68 प्रतिशत में मोबाइल फोन स्नैच हुए हैं।

बुजुर्ग महिलाओं में ज्यादा खौफ
चंडीगढ़ में लगातार बढ़ रही स्नैचिंग की घटनाओं से बुजुर्ग महिलाओं में ज्यादा खौफ पैदा किया है। महिलाएं बालियां, गोल्ड चेन पाकर सुबह और शाम के समय बाजार जाने या पार्क में सैर करने से परहेज करने लगी हैं।

बार्डर से सटे सेक्टर ज्यादा संवेदनशील
चंडीगढ़ के मोहाली से लगते दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में स्नैचिंग की घटनाएं ज्यादा सामने आई हैं। चंडीगढ़ में स्नैचिंग की घटनाओं को अंजाम दे मोहाली में दाखिल होना या आगे निकलना स्नैचर्स के लिए आसान रहता है। वहीं स्नैचर्स के निशाने पर पैदल जा रहे लोग आसान शिकार होते हैं क्योंकि वह बाइक सवार स्नैचर्स का पीछा नहीं कर पाते। वहीं दूसरी ओर शहर में लगे स्मार्ट कैमरों की मदद से भी पुलिस स्नैचिंग, चोरी और अन्य अपराध सुलझाने में लगी हुई है।

पिछले 3 वर्षों के मुकाबले बढ़े केस
इससे पहले वर्ष 2021 में स्नैचिंग की 121 घटनाएं सामने आई थी। वहीं वर्ष 2020 में ऐसे 79 केस दर्ज हुए थे। वर्ष 2019 में 122 स्नैचिंग के मामले दर्ज किए गए थे। बता दें कि चंडीगढ़ पुलिस शहर में कई बार नाके लगा विशेष चैकिंग अभियान भी चलाती है। इसके बावजूद स्नैचर्स तेजी से वारदात को अंजाम दे गुप्त रास्तों से निकल जाते हैं।

 

खबरें और भी हैं…

.चंडीगढ़ में पुलिस ने पकड़े 2 ड्रग सप्लायर: 288 ग्राम हेरोइन बरामद, एक होटल में कस्टमर्स को करता था सप्लाई

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *