कैसे यूरोप एआई के आसपास रेलिंग बनाने में दुनिया का नेतृत्व कर रहा है

 

यूरोपीय संघ सहित दुनिया भर के प्राधिकरण कृत्रिम बुद्धिमत्ता के लिए नियम बनाने के लिए दौड़ रहे हैं, जहां मसौदा कानून को गुरुवार को एक महत्वपूर्ण क्षण का सामना करना पड़ा।

चिरायु कार्ड बनाने में पानीपत प्रदेश में 5वें नंबर पर: साढ़े 5 माह में 4,270 मरीजों ने 8.44 करोड़ रुपए का इलाज लिया

एक यूरोपीय संसद समिति ने प्रमुख विधायी प्रस्ताव को मजबूत करने के लिए मतदान किया क्योंकि यह ब्रसेल्स द्वारा कृत्रिम बुद्धिमत्ता के लिए रेलिंग तैयार करने के वर्षों के लंबे प्रयास का हिस्सा था। उन प्रयासों को और अधिक जरूरी बना दिया गया है क्योंकि ChatGPT जैसे चैटबॉट्स की तेजी से प्रगति उभरती हुई तकनीक को लाभ पहुंचा सकती है – और इससे होने वाले नए खतरे।

यहां ईयू के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक्ट पर एक नजर है:

नियम कैसे काम करते हैं?

जांच के दायरे में टेस्ला का ऑटोपायलट: वास्तव में कार को कौन नियंत्रित कर रहा है? आदमी या मशीन

एआई अधिनियम, जिसे पहली बार 2021 में प्रस्तावित किया गया था, किसी भी उत्पाद या सेवा को नियंत्रित करेगा जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणाली का उपयोग करता है। अधिनियम एआई सिस्टम को जोखिम के चार स्तरों के अनुसार न्यूनतम से अस्वीकार्य तक वर्गीकृत करेगा। अधिक पारदर्शी होने और सटीक डेटा का उपयोग करने सहित अधिक जोखिम वाले अनुप्रयोगों को कठिन आवश्यकताओं का सामना करना पड़ेगा। ऑक्सफोर्ड इंटरनेट इंस्टीट्यूट के एक विशेषज्ञ जोहान लॉक्स ने कहा, “एआई के लिए जोखिम प्रबंधन प्रणाली” के रूप में इसके बारे में सोचें।

उसके खतरे क्या हैं?

यूरोपीय संघ के मुख्य लक्ष्यों में से एक स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए किसी भी एआई खतरों से बचाव करना और मौलिक अधिकारों और मूल्यों की रक्षा करना है।

इसका मतलब है कि कुछ एआई उपयोग पूर्ण रूप से नहीं-नहीं हैं, जैसे “सोशल स्कोरिंग” सिस्टम जो लोगों को उनके व्यवहार के आधार पर आंकते हैं। एआई जो बच्चों सहित कमजोर लोगों का शोषण करता है या जो अचेतन हेरफेर का उपयोग करता है जिसके परिणामस्वरूप नुकसान हो सकता है, जैसे कि एक इंटरैक्टिव टॉकिंग टॉय जो खतरनाक व्यवहार को प्रोत्साहित करता है, भी प्रतिबंधित है।

कानूनविदों ने भविष्य कहनेवाला पुलिस उपकरण पर प्रतिबंध लगाने के लिए मतदान करके प्रस्ताव को बढ़ा दिया, जो यह अनुमान लगाने के लिए डेटा की कमी करता है कि अपराध कहां होंगे और कौन उन्हें करेगा। उन्होंने विशिष्ट आतंकवादी खतरे को रोकने जैसे कुछ कानून प्रवर्तन अपवादों को छोड़कर दूरस्थ चेहरे की पहचान पर व्यापक प्रतिबंध को भी मंजूरी दी। तकनीक राहगीरों को स्कैन करती है और डेटाबेस से उनके चेहरों का मिलान करने के लिए एआई का उपयोग करती है।

वोमेन एरा फाउंडेशन ने किया यूथ विंग वी-यू का गठन युवाओं में किया जाएगा समाजसेवा का जज्बा पैदा: गीतांजलि कंसल

यूरोपीय संसद के एआई प्रयासों का नेतृत्व करने में मदद करने वाले इतालवी सांसद ब्रैंडो बेनीफेई ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, “इसका उद्देश्य एआई पर आधारित एक नियंत्रित समाज से बचना है।” “हमें लगता है कि इन तकनीकों का उपयोग अच्छे के बजाय बुरे के लिए भी किया जा सकता है, और हम जोखिमों को बहुत अधिक मानते हैं।”

रोजगार और शिक्षा जैसी उच्च जोखिम वाली श्रेणियों में उपयोग की जाने वाली एआई प्रणालियां, जो किसी व्यक्ति के जीवन के पाठ्यक्रम को प्रभावित करती हैं, उपयोगकर्ताओं के साथ पारदर्शी होने और जोखिम मूल्यांकन और शमन उपायों को लागू करने जैसी कठिन आवश्यकताओं का सामना करती हैं।

ईयू की कार्यकारी शाखा का कहना है कि अधिकांश एआई सिस्टम, जैसे वीडियो गेम या स्पैम फिल्टर, कम या बिना जोखिम वाली श्रेणी में आते हैं।

 

चैटजीपीटी के बारे में क्या?

मूल 108-पेज के प्रस्ताव में बमुश्किल चैटबॉट्स का उल्लेख किया गया है, केवल उन्हें लेबल करने की आवश्यकता है ताकि उपयोगकर्ता जान सकें कि वे एक मशीन के साथ बातचीत कर रहे हैं। वार्ताकारों ने बाद में चैटजीपीटी जैसे सामान्य उद्देश्य एआई को कवर करने के लिए प्रावधानों को जोड़ा, उन्हें उच्च जोखिम वाली प्रणालियों के समान कुछ आवश्यकताओं के अधीन रखा।

एआई सिस्टम को सिखाने के लिए उपयोग की जाने वाली किसी भी कॉपीराइट सामग्री को पूरी तरह से दस्तावेज करने के लिए एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त आवश्यकता है कि मानव कार्य के समान पाठ, चित्र, वीडियो या संगीत कैसे उत्पन्न किया जाए। इससे सामग्री निर्माताओं को पता चलेगा कि क्या उनके ब्लॉग पोस्ट, डिजिटल पुस्तकें, वैज्ञानिक लेख या पॉप गाने का उपयोग एल्गोरिदम को प्रशिक्षित करने के लिए किया गया है जो चैटजीपीटी जैसे पावर सिस्टम हैं। तब वे यह तय कर सकते थे कि क्या उनके काम की नकल की गई है और निवारण की तलाश करें।

यूरोपीय संघ के नियम इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं?

लय की प्रगति: विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल कांस्य जीतने के लिए अपने पिता की सर्विस रिवाल्वर से मोहित होने से

अत्याधुनिक एआई विकास में यूरोपीय संघ एक बड़ा खिलाड़ी नहीं है। वह भूमिका अमेरिका और चीन ने ली है। लेकिन ब्रसेल्स अक्सर ऐसे नियमों के साथ एक ट्रेंडसेटिंग भूमिका निभाते हैं जो वास्तव में वैश्विक मानक बन जाते हैं।

“यूरोपीय, विश्व स्तर पर बोल रहे हैं, काफी धनी हैं और उनमें से बहुत सारे हैं,” इसलिए कंपनियां और संगठन अक्सर यह तय करते हैं कि 450 मिलियन उपभोक्ताओं के साथ ब्लॉक के एकल बाजार का विशाल आकार विभिन्न क्षेत्रों के लिए विभिन्न उत्पादों को विकसित करने की तुलना में अनुपालन करना आसान बनाता है, लाक्स कहा।

लेकिन यह सिर्फ फटकारने की बात नहीं है। लक्स ने कहा कि एआई के लिए सामान्य नियम बनाकर ब्रसेल्स भी उपयोगकर्ताओं के बीच विश्वास पैदा करके बाजार को विकसित करने की कोशिश कर रहा है।

“इसके पीछे सोच यह है कि यदि आप लोगों को एआई और अनुप्रयोगों में भरोसा रखने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, तो वे इसका अधिक उपयोग भी करेंगे,” लॉक्स ने कहा। “और जब वे इसका अधिक उपयोग करेंगे, तो वे एआई की आर्थिक और सामाजिक क्षमता को अनलॉक कर देंगे।”

क्या होगा यदि आप नियम तोड़ते हैं?

उल्लंघन पर 30 मिलियन यूरो (33 मिलियन डॉलर) या कंपनी के वार्षिक वैश्विक राजस्व का 6% तक का जुर्माना लगाया जाएगा, जो कि Google और Microsoft जैसी तकनीकी कंपनियों के मामले में अरबों की राशि हो सकती है।

आगे क्या होगा?

नियमों के पूरी तरह से प्रभावी होने में वर्षों लग सकते हैं। यूरोपीय संघ के सांसद अब जून के मध्य में एक पूर्ण सत्र में मसौदा कानून पर मतदान करने वाले हैं। फिर यह ब्लॉक के 27 सदस्य राज्यों, संसद और कार्यकारी आयोग को शामिल करते हुए तीन-तरफ़ा वार्ताओं में जाता है, जहाँ इसे और अधिक परिवर्तनों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि वे विवरणों पर झगड़ते हैं। अंतिम अनुमोदन वर्ष के अंत तक, या नवीनतम 2024 की शुरुआत में होने की उम्मीद है, इसके बाद कंपनियों और संगठनों को अनुकूलन के लिए एक अनुग्रह अवधि, अक्सर लगभग दो साल।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *