कृषि ट्यूबवेल कनेक्शन स्वैच्छिक भार घोषणा योजना का लाभ लें किसान: विजयपाल सिंह

एस• के• मित्तल   
सफीदों,        भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता विजयपाल सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए एक ओर महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सरकार ने कृषि ट्यूबवेल कनेक्शन स्वैच्छिक भार घोषणा योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को अपने ट्यूबवेल का लोड बढ़वाने के लिए स्वैच्छिक भार देने की सुविधा प्रदान की गई है। अब किसान अपने ट्यूबवेलों का लोड बढ़वाकर अपनी उपज को समय पर पानी उपलब्ध करवा सकेंगे।
विजयपाल सिंह ने बताया कि इस योजना के अनुसार, किसानों को अपने कृषि ट्यूबवेल कनेक्शन में लोड बढ़ाने के लिए प्रति किलोवाट मात्र 100 रुपये का ही शुल्क देना होगा, इसके अलावा सर्विस कनेक्शन शुल्क आदि की वसूली नहीं की जाएगी, जिसका भुगतान 1500 रुपये प्रति बीएचपी है। यह योजना प्रदेश के किसानों की उन्नति के लिए एक महत्वपूर्ण साधन साबित हो सकती है, क्योंकि उन्हें बिना किसी जुर्माने के लोड बढ़ाने की सुविधा मिलेगी। किसान आगामी 31 जुलाई तक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि इस योजना के शुरू होने से, हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों के विकास और उनके जीवन को सुगम बनाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पुन: साबित किया है। कृषि ट्यूबवेल कनेक्शन स्वैच्छिक भार घोषणा योजना-2023 के माध्यम से, किसानों को समृद्धि की ओर एक और कदम बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की कृषि लागत कम करने के लिए यूरिया गोल्ड की भी शुरुआत की है जिससे किसानों की कृषि में लागत भी कम होगी व जमीन की उर्वरा शक्ति भी बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *