एसडीएम सत्यवान मान ने त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने के दिए निर्देश मतदाता सूची तैयार करने के लिए वैरीफिकेशन कार्य 21 अगस्त तक चलेगा: एसडीएम

एस• के• मित्तल   
सफीदों,         विधानसभा क्षेत्र-35 की निर्वाचक पंजीयन अधिकारी एवं उपमंडल अधिकारी सत्यवान सिंह मान ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सफीदों में त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने के लिए अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 21 जुलाई से 21 अगस्त तक सभी बीएलओ अपने-अपने मतदान क्षेत्र में घर-घर जाकर मतदाताओं की वैरीफिकेशन का कार्य करेंगे।
उन्होंने आह्वान किया कि सफीदों विधानसभा क्षेत्र के 12 सुपरवाइजर और 190 बीएलओ अपने इस कार्य को पूरी लगन से करें। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार मतदाता सूची को त्रुटि रहित बनाने के लिए एक महीने का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत बीएलओ अपने-अपने क्षेत्रों में त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करेंगे। उन्होंने आमजन, राजनैतिक दलों, सामाजिक संस्थाओं से आह्वïान किया कि वे इस त्रुटि रहित मतदाता सूची की वैरीफिकेशन में सहयोग करें। सत्यवान सिंह मान ने कहा कि पुराने वोटर कार्ड जिनमें फोटो साफ दिखाई नहीं देती इस अभियान के दौरान बदले जा सकते हैं। इसलिए बीएलओ इस अभियान के दौरान मतदाताओं के नए रंगीन फोटो भी ले ताकि सभी वोटर कार्ड अच्छी तरह समझ आ सके।
अभियान के दौरान बीएलओ नागरिकों से मतदाता सूची में इन्द्राज से वंचित पात्र नागरिक (01.10.2023 को पात्र), संभावित मतदाता (01.01.2024 को पात्र), संभावित मतदाता (आगामी तीन निर्धारित तिथियों पर पात्र), एक से अधिक प्रविष्टियां/मृत मतदाता/स्थायी रूप से स्थानांतिरत मतदाता, मतदाता सूची में दर्ज प्रविष्टियों में सुधार, गणमान्य व्यक्तियों की सूची तैयार करना, दिव्यांगजनों की सूची तैयार करना, 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की सूची तैयार करना तथा जिन मतदाताओं का मतदाता पहचान पत्र अभी तक आधार कार्ड से लिंक नहीं हुआ है उसको लिंक किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि सभी वंचित पात्र नागरिक/संभावित मतदाता मतदाता सूची में नाम दर्ज करने, अपात्रों के नाम हटवाने व विवरण शुद्धि के सम्बन्ध में अपने मतदान स्तर अधिकारी (बी.एल.ओ.) के पास सूचना उपलब्ध करवाएं तथा  प्रशासन द्वारा मतदाता सूचियों को त्रुटि रहित तैयार करने में सहयोग करें।
मीटिंग में उप मंडल अधिकारी सत्यवान सिंह मान ने सभी बीएलओ और सुपरवाइजर को विस्तार पूर्वक जानकारी दी। इस मौके पर इलेक्शन कानूनगो नरेश कुमार, प्रोग्रामर राकेश, नायब तहसीलदार राशविंदर, स्टेनो सतीश कुमार, असिस्टेंट सत्यप्रकाश तथा अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *