करोड़ों की लागत से बने प्रसन्नी देवी बुजनका उप स्वास्थ्य केन्द्र ग्राम निडानी का सांसद ने किया लोकार्पण

 

एस• के• मित्तल   
जींद,        सोनीपत लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री रमेश चन्द्र कौशिक रविवार को जिला के गांव निडानी में पहुंचे और वहां पर धनपत शास्त्री द्वारा अपनी माता की याद में लगभग एक करोड़ 40 लाख रूपए की लागत से 1500 गज में बनाए गए प्रसन्नी देवी बुजनका उप स्वास्थ्य केन्द्र ग्राम निडानी का विधिवत रूप से लोकार्पण किया।
गौरतलब है कि श्री धनपत शास्त्री द्वारा यह उप स्वास्थय केन्द्र बनाकर स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया गया है। सांसद रमेश चन्द्र कौशिक ने कहा कि धनपत शास्त्री जी ने आसाम प्रदेश को अपनी कर्मभूमि बनाकर और वहां  जाकर गांव व प्रदेश का नाम रोशन किया और इस उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन को गांव को भेंट स्वरूप देने पर गांव की तरफ से उनका आभार प्रकट किया।
उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र की तरक्की के लिए उसका बड़े शहरों से सीधा जुड़ाव जरूरी होता है। अब वो दिन दूर नहीं जब जिला जींद भी अन्य अग्रणी जिलों की भांति उभरेगा क्योंकि आज जींद जिला के अन्दर से 7 नैशनल हाईवे होकर गुजर रहे है। जिससे जींद के विकास को और गति मिलेगी। आज जींद में जहां मैडिकल कॉलेज, रेलवे लाईन विद्युतिकरण का कार्य किया है वहीं जुलाना हलके के लिए बाढ़ राहत कार्य पर बहुत काम किया है। उन्होंने जिला वासियों की बहुत पुरानी मांग जींद से राजा वाली गोहर को भी सडक़ का रूप दिया है। करोडों रूपए की लागत से जींद में विश्वविद्यालय की स्थापना भी करवाई गई है। हरियाणा सरकार द्वारा आज मैरिट के आधार पर नौकरी भी दी जा रही है।
सांसद द्वारा इस प्रसन्नी देवी बुजनका उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन में प्रसूति गृह के लिए स्वैच्छिक कोटे से 10 लाख रूपए राशि देने की घोषणा की तथा गांव वालों की मांग पर गांव में एक सिलाई सैंटर तथा कम्पयूटर सैंटर बनवाए जाने की मांग को पूरा किया जाएगा और इसके सैंटर के लिए स्वास्थ्य केन्द्र के साथ लगती 750 गज जमीन विजय शर्मा ने ग्राम पंचायत को भेंट स्वरूप दी। इसका सिलाई/कम्पयूटर सैंटर का काम जल्दी शुरू करवाने के लिए सांसद ने कहा और उन्होंने इसके लिए भी 10 लाख रूपए की राशि मंजूर की। गांव के छात्र/छात्राएं की मांग पर सांसद रमेश कौशिक ने गांव में डाॅ० भीमराव अम्बेडकर लाईब्रेरी के लिए 5 लाख रूपए की राशि भी स्वैच्छिक कोटे से दी। इस अवसर पर निडानी गांव में पहुंचने पर सांसद का धनपत शास्त्री के परिवार एवं ग्राम पंचायत ने बड़े भव्य तरीके से फूल मालाओं द्वारा उनका स्वागत किया। माननीय सांसद रमेश चन्द्र कौशिक का स्मृति चिन्ह, शॉल, गमछा एवं गुलदस्ता भेंट कर उनका मान सम्मान किया गया। 96 वर्षीय धनपत शास्त्री ने अपना सम्बोधन में सभी ग्राम वासियों का आभार व्यक्त किया और कहा कि सभी ग्रामवासी इस स्वास्थ्य केन्द्र के भवन को साफ सुथरा एवं संभालकर रखें। उन्होंने अपने अनुभवों को सांझा किया और बताया कि वे इसी गांव में जन्म लिया और पढ़ाई कर असम में जाकर अपनी कर्मभूमि बनाई। उन्होंने कहा कि उनके गांव वालों को अब अपने गांव निडानी में ही ईलाज की सुविधा उपलब्ध होगी और उन्हें तुरंत किसी भी बीमारी के लिए शहर की तरफ नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने सांसद चन्द्र कौशिक के सम्मुख गांव में पीने के लिए मीठे पानी की व्यवस्था की मांग की तथा खेतों में सिंचाई करने के लिए पानी की मांग की ताकि गांव तरक्की कर सके।
इस दौरान गांव में पिछले 15 सालों से उत्कृष्ट कार्य कर रही एएनएम श्रीमती कृष्णा देवी को मंच पर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के बाद रमेश चन्द्र कौशिक मुआना गांव में बने ब्रहाम्ण सयामी मौहल्ला चौपाल, गऊशाला की गली व गांव की फिरनी व चारदीवारी का विधिवत रूप से उद्घाटन किया। इन विकास कार्यो पर लगभग 25 लाख रूपए की राशि खर्च की गई है। इसके बाद सांसद द्वारा निर्माणाधीन ब्रहाम्ण धर्मशाला के लिए 20 लाख रूपए, निर्माणाधीन कश्यप चौपाल के लिए 5 लाख रूपए व गऊशाला के लिए 5 लाख रूपए स्वैच्छिक कोटे से देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि संत, प्रशासक व राजा किसी एक जाति के न होकर सम्पूर्ण समाज के हितकारी होते है। सोनीपत लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 9 विधानसभा हलके आते है, जिनमें समान रूप से विकास करवाया जा रहा है।
इस अवसर पर दिल्ली के पूर्व एमएलए एवं बीजेपी से आसाम के सह प्रभारी पवन शर्मा, उतर पूर्वी जिला प्रभारी बीजेपी दिल्ली सत्यनारायण गौतम, जिला जींद बीजेपी अध्यक्ष राजू मोर, डा० ओपी पहल, जिला उपाध्यक्ष डा० राज सैनी, जवाहर सैनी, सांसद प्रतिनिधि धर्मेन्द्र शर्मा, रामफल शर्मा, सह प्रदेश प्रवक्ता कर्मबीर सैनी, बीजेपी नेता सक्षम भाटिया,सुरेश कौशिक, सफीदों के एसडीएम सत्यवान सिंह मान, बीडीपीओ सफीदों कीर्ति सिरोहीवाल, सीएमओ डा० मंजू कादयान, उप सिविल सर्जन पाले राम कटारिया, एसएमओ मनदीप लाठर, जिला कल्याण अधिकारी नरेन्द्र, हैल्थ निरीक्षक तेजवीर, नीरज कुमार, दीपक, गांव के नम्बरदार एवं ग्राम पंचायत सदस्य व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *