‘ऑपरेशन कुकी मॉन्स्टर’: डचों ने साइबर मामले में अपने सर्वाधिक वांछित संदिग्ध को गिरफ्तार किया – News18

 

जेनेसिस वेबसाइट को अप्रैल में एक ऑपरेशन में बंद कर दिया गया था। (फोटो: शटरस्टॉक)

डच पुलिस ने चोरी के कंप्यूटर क्रेडेंशियल्स के लिए एक डार्क वेब मार्केटप्लेस जेनेसिस मार्केट की जांच में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जिसे उन्होंने अपना सर्वाधिक वांछित संदिग्ध बताया था, जिसे “ऑपरेशन कुकी मॉन्स्टर” नामक बहुराष्ट्रीय कार्रवाई में बंद कर दिया गया था।

डच पुलिस ने चोरी के कंप्यूटर क्रेडेंशियल्स के लिए एक डार्क वेब मार्केटप्लेस जेनेसिस मार्केट की जांच में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जिसे उन्होंने अपना सर्वाधिक वांछित संदिग्ध बताया था, जिसे “ऑपरेशन कुकी मॉन्स्टर” नाम से एक बहु-राष्ट्रीय कार्रवाई में बंद कर दिया गया था।

Australia Court Fines Meta $14 Million for Undisclosed Data Collection Through Smartphone App – News18

जेनेसिस वेबसाइट को अप्रैल में एक ऑपरेशन में बंद कर दिया गया था, जिसमें उस समय 17 देशों की कानून प्रवर्तन एजेंसियों को शामिल किया गया था और 120 से अधिक गिरफ्तारियां की गई थीं।

अंतर्राष्ट्रीय जांचकर्ताओं ने कहा कि इस साइट का उपयोग 2 मिलियन से अधिक लोगों से चुराए गए ऑनलाइन क्रेडेंशियल, जैसे वेब ब्राउज़र फ़िंगरप्रिंट और कुकीज़ बेचने के लिए किया गया था। क्रेडेंशियल्स का उपयोग हैकर्स द्वारा धोखाधड़ी-रोधी सुरक्षा को बायपास करने के लिए किया जा सकता है।

पुलिस ने एक बयान में कहा कि ब्राजील का रहने वाला 32 वर्षीय डच नागरिक जेनेसिस मार्केट के शीर्ष 10 उपयोगकर्ताओं में से एक हो सकता है।

फरीदाबाद में युवक की हत्या का मामला: पुलिस ने 2 आरोपी किए गिरफ्तार, बहसबाजी के दौरान मारी थी गोली

उन्होंने उसकी पहचान नहीं की या उन अपराधों का विवरण नहीं दिया जिन पर उस पर आरोप लगाया गया था, केवल यह कहने के अलावा कि उस पर कई लोगों को धोखा देने का संदेह था, जिनमें से कुछ से हजारों यूरो की लूट की गई थी।

संदिग्ध को पिछले सप्ताह गिरफ्तार किया गया था जब वह नीदरलैंड में था लेकिन पुलिस ने जांच के उद्देश्य से इस सप्ताह तक गिरफ्तारी का प्रचार नहीं किया।

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *