एशेज: बाज़बॉल, बाज़बैटिंग और मैदान में बच्चों की तरह क्रिकेट खेलने के बारे में भी है

 

बल्लेबाजी से अधिक, जो आंखों के लिए स्पष्ट है, यह है कि वे कैसे गेंदबाजी करते हैं और क्षेत्र निर्धारित करते हैं कि इंग्लैंड का बैज़बॉल वास्तव में चमकता है। रक्षा में भी हमेशा आक्रमण करें, और कभी भी खेल को भटकने न दें ऐसा मंत्र लगता है – और वे धार्मिक रूप से उस पर टिके रहते हैं।

एक्सक्लूसिव यूके ज़ोन, ‘स्टार्टअप हॉस्टल’, इंसेंटिव: महाराष्ट्र ने एलटीडब्ल्यू 2023 में ब्रिटिश टेक कंपनियों के लिए रेड कार्पेट बिछाया – News18

कई मायनों में, उनका बाज़बॉल लगभग सीधे गली / मैदान क्रिकेट से बाहर है। बज़बॉल, जब आप उस पर प्रहार करते हैं, तो बच्चे क्रिकेट कैसे खेलते हैं: एक आनंदमय परित्याग, आसानी से ऊब जाना, जोखिम लेने की इच्छा, धैर्य की कमी और कुछ बनाने की उत्सुकता। इसमें एक डिफ़ॉल्ट के रूप में नवीनता है – कुछ मिनटों का उपयोग करने की त्वरित घोषणा जब सूरज डूब रहा था। कई मायनों में कप्तान बेन स्टोक्स और कोच ब्रेंडन मैकुलम के पास इस खेल को खेलने के तरीके के बारे में बच्चों की राय है।

कैमरून ग्रीन के लिए एक बिंदु पर, उनके पास शॉर्ट कवर, शॉर्ट मिड-ऑफ, शॉर्ट मिड-ऑन, मिड-ऑफ और मिड-ऑन के साथ था – ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर के लिए सीधे ‘वी’ को पैक करना जो सीधे ड्राइव करना पसंद करता है . ग्रीन की अन्य खामियों का फायदा उठाने के लिए इस अजीब फील्ड सेटिंग को भी रखा गया था – लाइन के पार काम करने की कोशिश करते समय एक स्पर्श से गिरना।

ट्रैविस हेड के लिए, जब इंग्लैंड बम्पर बैराज के लिए गया, तो उनके पास एक चौकोर शॉर्ट लेग, एक छोटा बैकवर्ड स्क्वायर-लेग, एक डीपिश सिली पॉइंट, शॉर्टिश गली और एक शॉर्ट थर्ड मैन था। अंधा फावड़ा-छुरा के लिए सभी करीबी पुरुष जो हेड करता है, और ऊपरी कट के मामले में छोटा तीसरा।

सलामी बल्लेबाज के लिए डेविड वार्नर, स्टुअर्ट ब्रॉड के राउंड स्टंप से हमले की रेखा ऐसी थी, कि हर ओवर में क्लॉस्ट्रोफ़ोबिया रैंपिंग महसूस कर सकता था। ब्रॉड, जो पहली शाम को अधिक आश्वस्त थे, उस फ्रंट फुट को आउट कर रहे थे, तेजी से क्रीज से खेल रहे थे, इससे पहले कि वह एक अच्छी तरह से बाहर की गेंद पर रिलीज शॉट मारने जा रहे थे।

लगातार अभिनव, हमेशा संभावित अवसरों के लिए प्रयासरत, उनके करिश्माई कप्तान स्टोक्स ने अपने क्षेत्र को ऐसे कोणों पर फिर से संरेखित किया जो हमेशा आधुनिक क्रिकेट में अन्य टीमों द्वारा नहीं खोजे जाते थे।

यहां तक ​​कि स्टोक्स की गेंदबाजी में बदलाव भी खेल के प्रति बच्चे के नजरिए को दर्शाता है। जैसे वह एक बार हैरी ब्रूक को लेकर आया था स्टीव स्मिथ ब्रुक के पास एक अनियमित का सरप्राइज है, गेंद को डगमगाने का कौशल है, और उसकी लाइन-लेंथ स्वाभाविक रूप से अनिश्चित है कि यह स्मिथ जैसे किसी व्यक्ति को आश्चर्यचकित कर सकता है, जो विपक्ष के लिए इतनी अच्छी तरह से योजना बनाता है कि वह इस बात से अनजान हो सकता है कदम। जैसे आर अश्विन ने एक बार कहा था कि उन्हें गेंदबाजी करने के लिए सबसे अच्छी गेंद मिली है वीरेंद्र सहवाग नेट्स पर (उनके नियमित सामान को बार-बार दीवार पर गिराए जाने के बाद) जानबूझकर “खराब गेंदें” फेंकना था।

सिविल अस्पताल में केमिकल खत्म होने से हेपेटाइटिस एचवीसी टेस्ट प्रभावित, 4 दिन से वैक्सीन का स्टॉक खत्म

वह जो रूट पर चढ़ा, बिल्कुल अनियमित गेंदबाज नहीं, लेकिन जो एक बल्लेबाज की तरह गेंदबाजी करने की क्षमता रखता है; सीम पर इंडेक्स-फिंगर ने एक कुशल इन-कर्लर को आश्चर्यचकित ख्वाजा को भेज दिया, जिसने जल्दबाजी में छुरा घोंपा। या एक पूरी पिच वाली गेंद का अनुसरण करने का दुस्साहस और कल्पना है जिसे ग्रीन ने आश्चर्यजनक रूप से धीमी गति से उछाली गई गेंद के साथ बाउंड्री पर फेंका था – लगभग एक ला रमेश पोवार जिसे ग्रीन ने ट्रान्स में डब किया था।

और जब स्टोक्स ने खुद को गेंदबाजी करने के लिए लाया, तो स्मार्ट फिर से आए। सभी के साथ, अन्य सीमरों ने काफी हद तक ख्वाजा के पार गेंद को घुमाने की कोशिश की, स्टोक्स ने बार-बार गेंद को वापस या सीधा करने के बजाय बार-बार नोच दिया। इसके बाद उन्होंने स्मिथ को निप-बैकर दिया। इससे पहले, उनके पास स्मिथ के लिए दो लेग स्लिप थे, और एक लेग स्लिप लगातार कड़वा अंत तक तैरती रही।

बाज़बॉल जब गेंदबाजी – एक नया नाम गढ़ने का समय, आइए इसे बज़बैटिंग कहते हैं – इंग्लैंड के पाकिस्तान के विजयी दौरे में देखा गया था। वेस्ट इंडीज को छोड़कर, शायद ही कोई गैर-उपमहाद्वीप टीम उपमहाद्वीप में आक्रामक खेलकर जीती हो, जैसा कि इंग्लैंड ने पाकिस्तान में एक टेस्ट श्रृंखला में 3-0 से ऐतिहासिक सफेदी हासिल करने के लिए किया था। पाकिस्तान की अनुभवहीन गेंदबाजी के साथ- उनके मुख्य तेज गेंदबाज सभी चोटिल थे- और बल्लेबाजी के अनुकूल पिचों के साथ, इंग्लैंड की तेजतर्रार बल्लेबाजी कोई आश्चर्य की बात नहीं थी। लेकिन इन पिचों पर उनकी गेंदबाजी खासकर फील्ड सेट की बात ही कुछ और थी.

एलोन मस्क कहते हैं वाहन स्वायत्तता टेस्ला मार्केट वैल्यू का ‘मुख्य चालक’ है – News18

लेग साइड के करीब एक छाता मैदान, आमतौर पर पाकिस्तानी बल्लेबाजों के मजबूत क्षेत्र, एक हवाई झटका के इंतजार में खड़ा था। गेंदबाजी कल्पनाशील थी, लेग साइड में विकेटकीपरों के कैच से दो से अधिक विकेट गिरे; अतीत में, एक बर्खास्तगी जो दुर्भाग्यपूर्ण लगती थी अब क्षेत्ररक्षण टीम की ओर से जानबूझकर सचेत प्रयास लगती थी। अगर बल्लेबाजों ने धैर्य दिखाया तो तेज गेंदबाजों ने ऑफ साइड पर रिंग बनाकर लगातार ड्राइव को आमंत्रित किया। और फिर अंतिम गेम में, उन्होंने युवा लेग स्पिनर रेहान अहमद को बाहर कर दिया, जिन्होंने इंग्लैंड के खेल को घुमाने के लिए डेब्यू पर पांच विकेट लिए।

अतीत में, स्टीव वॉ के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया भी इस प्रभाव को हासिल नहीं कर सका था। वास्तव में 2011 में असफल प्रयास में, जिसे उनकी अंतिम सीमा कहा जाता था, वॉ की पुरुषों की सीख यह थी कि वे अपनी गेंदबाजी से बहुत अधिक आक्रमण कर रहे थे। और इसलिए जब वे अगली बार एडम गिलक्रिस्ट के नेतृत्व में लौटे, तो उनके गेंदबाज स्टंप्स से दूर जाते हुए ऑफ लाइन के बाहर अच्छी तरह से स्थानांतरित हो गए, इस उम्मीद में कि उनका चतुर रक्षात्मक दृष्टिकोण चाल चलेगा। ऐसा किया था। हालांकि, शायद ही किसी टीम ने उपमहाद्वीप में इतने आक्रामक तरीके से काम किया हो, जैसा कि इंग्लैंड ने पाकिस्तान में किया था। यह स्टोक्स और मैकुलम की इस क्षेत्र में पहली श्रृंखला थी और दुनिया यह देखने के लिए इंतजार कर रही थी कि ‘बाजबॉल’ कैसे टिकेगा। ऐसा किया था। अब एशेज पर भी बजबैटिंग चल रही है।

इस सब के अटेंशन-लेसिंग सिंड्रोम पर निश्चित रूप से आलोचक होंगे, लेकिन यह शायद सबसे अच्छा तरीका है, विशेष रूप से सपाट ट्रैक पर उन्होंने पहले टेस्ट के लिए काम किया है। तेजी से बैट फेंको, फिर बजबैत फेंको तो उनकी यही चाल लगती है; इसके लायक क्या है, यह टेस्ट क्रिकेट को सेक्सी बना रहा है।

.
झज्जर में हलवाई की 2 दुकानों पर रेड: सीएम फ्लाइंग ने 15 घरेलू गैस सिलेंडर पकड़े; दोनों दुकानदारों पर केस दर्ज

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *