एक्सक्लूसिव यूके ज़ोन, ‘स्टार्टअप हॉस्टल’, इंसेंटिव: महाराष्ट्र ने एलटीडब्ल्यू 2023 में ब्रिटिश टेक कंपनियों के लिए रेड कार्पेट बिछाया – News18

 

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सनक ने देश के सबसे बड़े प्रौद्योगिकी कार्यक्रम- लंदन टेक वीक 2023 में तकनीक-व्यवसाय से संबंधित प्रमुख घोषणाएँ कीं, भारत से केवल एक राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने इसमें भाग लिया: महाराष्ट्र सरकार

हरियाणा में भाजपा का मिशन 2024: सिरसा में आज अमित शाह की रैली; सर्वे में यहां BJP कमजोर आई थी

लंदन टेक वीक 2023 में महाराष्ट्र सरकार के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कैबिनेट मंत्री उदय सामंत ने किया, जो वर्तमान में उद्योगों के प्रभारी हैं। इस प्रतिनिधिमंडल को सक्रिय रूप से भारत में निवेश आकर्षित करने के लिए यूके में प्रमुख हितधारकों और उद्योग के खिलाड़ियों के साथ बैठकों की मेजबानी करते देखा गया। इसने बुनियादी ढांचे और कौशल विकास पर विशेष ध्यान देने वाली महाराष्ट्र की नई आईटी नीति की भी घोषणा की।

इस प्रतिनिधिमंडल की प्राथमिकताएं स्पष्ट रूप से निर्धारित थीं: यूके स्थित तकनीकी व्यवसायों को मूर्त प्रोत्साहन, भारत की विविध आईटी प्रतिभा तक पहुंच, उन्नत बुनियादी ढांचे और पोषण स्टार्टअप की पेशकश करके महाराष्ट्र में आकर्षित करना।

अंतर-राज्यीय एथलेटिक्स: भीषण गर्मी में, तेजस्विन शंकर ने डेकाथलॉन में एशियाड का मुकाम हासिल किया

महाराष्ट्र के लिए बड़ा लक्ष्य बेंगलुरु की तुलना में खुद को अधिक प्रतिस्पर्धी गंतव्य के रूप में पेश करके अपनी ‘सिलिकॉन वैली’ का विस्तार करना है, जहां संपत्ति के किराए वर्षों से बढ़ गए हैं और बुनियादी ढांचे की बाधाएं अब एक गंभीर बाधा बन रही हैं। प्रतिनिधिमंडल ने पुणे, ग्रेटर मुंबई, ठाणे, नागपुर, नासिक, औरंगाबाद, वर्धा जैसे क्षेत्रों को बढ़ावा दिया।

 

मंत्री उदय सामंत के साथ, महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) के सीईओ डॉ. विपिन शर्मा और महाराष्ट्र सरकार के विकास आयुक्त (उद्योग) और निर्यात आयुक्त दीपेंद्र सिंह कुशवाह ने 700 जैसे राज्य में प्रमुख बुनियादी ढांचे के विकास के महत्व पर जोर दिया। किमी मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे (महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग) जो मुंबई और नागपुर के बीच यात्रा के समय को 16 घंटे से घटाकर 8 घंटे कर देगा।

मजे की बात यह है कि यह एक्सप्रेसवे उन प्रमुख जिलों को जोड़ता है जिनमें भारत का अगला बड़ा औद्योगिक गलियारा बनने की क्षमता है। एमआईडीसी के सीईओ ने कहा कि राज्य सरकार इस एक्सप्रेसवे के साथ ‘नोड्स’ बनाने पर विचार कर रही है और एक ही देश की विभिन्न कंपनियों को एक साथ जोड़ने के लिए विशेष क्षेत्रों को समर्पित करने की इच्छुक है। ऐसे दो नोड जिन्हें राज्य सरकार बढ़ावा दे रही है, वे हैं AURIC (औरंगाबाद) और दिघी (रायगढ़)।

“हम अपने आसपास के परिचित लोगों के साथ एक विदेशी भूमि में व्यापार करने की सुविधा को समझते हैं। हम कॉरिडोर के साथ-साथ एक विशेष ‘यूके ज़ोन’ समर्पित करने के लिए तैयार हैं जहाँ यूके स्थित सभी कंपनियां एक साथ काम कर सकें। केवल यूके ही नहीं, यहां तक ​​कि दक्षिण कोरिया या जापान या अन्य कंपनियों का भी अपना औद्योगिक क्षेत्र हो सकता है, ”एमआईडीसी के सीईओ डॉ. विपिन शर्मा ने कहा।

“महाराष्ट्र सरकार उन कंपनियों के लिए हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है जो भारत में सुविधाएं खोलने के लिए उत्सुक हैं। भारत में मौजूद अधिकांश यूके-आधारित कंपनियां महाराष्ट्र से काम कर रही हैं। यूके की प्रमुख आईटी कंपनियां जैसे BT, Vodafone, Revolut, Barclays, Colt, ARK आदि पहले से ही महाराष्ट्र में हैं और हम लंदन टेक वीक में भारत में और ब्रिटिश कंपनियों का स्वागत करने के लिए यह अवसर ले रहे हैं,” दीपेंद्र सिंह कुशवाह, विकास आयुक्त ने कहा (उद्योग) और महाराष्ट्र सरकार के निर्यात आयुक्त।

2023 में घोषित महाराष्ट्र की नई आईटी नीति के प्रमुख पहलू

महाराष्ट्र में इस आईटी कॉरिडोर को बढ़ावा देने के लिए, प्रतिनिधिमंडल ने भारत की आईटी प्रतिभा तक आसान पहुंच प्रदान करने की योजना भी साझा की। एक अवधारणा जिस पर प्रकाश डाला गया वह थी ‘स्टार्टअप हॉस्टल’ का निर्माण। यह शुरुआती स्टार्टअप को कार्यालय के किराये और आवास पर पैसे बचाने और उत्पाद विकास पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।

प्रतिनिधिमंडल ने इसे “वॉक टू वर्क” पहल के रूप में समझाया जहां भविष्य के कार्यबल का समर्थन करने के लिए पात्रता (60:40/50:50) मानदंड और अंतरिक्ष उपयोग मानदंडों में छूट होगी और एकीकृत कामकाजी, रहने और सामाजिक के लिए अनुमति होगी। रिक्त स्थान।

कुरुक्षेत्र में महिला से रेप: एक साल से कर रहा दुष्कर्म, नशा देकर बनाई अश्लील वीडियो, पति को बताने पर वायरल करने की धमकी

कुशवाह ने कहा, “हम आईटी इकाइयों को 24X7 काम करने की छूट देंगे, वॉक टू वर्क कॉम्प्लेक्स के माध्यम से सबसे कम शहरी केंद्र और राज्य के विकास केंद्रों में प्रतिभा निर्माण का समर्थन करेंगे।”

सरकार उभरती प्रौद्योगिकियों में नवाचार को बढ़ावा देने और 500 करोड़ रुपये के फंड सहित राज्य को ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करने के लिए महाराष्ट्र हब (एमएचब) की स्थापना करेगी।

डॉ. शर्मा ने कहा, “एम-हब के तहत एक मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) को नीति और प्रदर्शन जनादेश को चलाने के लिए महाराष्ट्र के प्रौद्योगिकी राजदूत के रूप में नियुक्त किया जाएगा।”

राज्य सरकार महाराष्ट्र सूचना प्रौद्योगिकी इंटरफेस (MAHITI) बनाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है, जो सभी आईटी इकाइयों के लिए एंड-टू-एंड समर्थन के लिए एक सिंगल विंडो सिस्टम है। मौजूदा कॉलेजों, कौशल संस्थानों और प्रशिक्षण केंद्रों को महाराष्ट्र में प्रतियोगिताओं और हैकथॉन लॉन्च करने और एक प्रतिभा विकास के लिए मंच।

 

भारतीय आईटी उद्योग को ज्यादातर बैकएंड सपोर्ट और सर्विसेज सेगमेंट के रूप में माना जाता है, लेकिन सरकार इसे बदलने का लक्ष्य बना रही है। यह एआई अनुसंधान वैज्ञानिकों, समाधान आर्किटेक्ट्स, डेटा वैज्ञानिकों, ऑप्टिकल वैज्ञानिकों, एम्बेडेड, समाधान इंजीनियरों आदि जैसे क्षेत्रों में ‘सुपर स्पेशलाइज्ड’ जॉब रोल्स को बढ़ावा देगा।

भविष्य के कौशल को बढ़ावा देने के लिए, राज्य सरकार ने कहा कि एवीजीसी और इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज क्षेत्रों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धी प्रोत्साहन होंगे।

.भाजपा का 9 साल का शासन देश के लिए स्वर्णिम: पलवल में प्रभारी चतुर्वेदी बोले- कश्मीर में पर्यटक बढे; मोदी विश्वस्तरीय नेता बने

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *