एशेज: उस्मान ख्वाजा उत्तम दर्जे के सौ के साथ ऑस्ट्रेलियाई प्रतिक्रिया का नेतृत्व करते हैं

 

भीड़ की सामूहिक तालियों से पहले ही मैदान में खुशी की लहर दौड़ गई। जब मैदान रुका, एक गहरी सांस ली और अपनी सीटों पर वापस आ गए, उस्मान ख्वाजा सेंटर स्क्वायर के बगल में अभ्यास पिच पर थे, अभी भी दहाड़ रहे थे और इंग्लैंड में अपना पहला शतक मना रहे थे। यह क्षण, ऑस्ट्रेलिया के लिए उतना ही महत्वपूर्ण था, जितना कि पिछले दो वर्षों में ख्वाजा की मोचन गाथा के बड़े आख्यान के साथ मिला।

एक्सक्लूसिव यूके ज़ोन, ‘स्टार्टअप हॉस्टल’, इंसेंटिव: महाराष्ट्र ने एलटीडब्ल्यू 2023 में ब्रिटिश टेक कंपनियों के लिए रेड कार्पेट बिछाया – News18

एशिया में स्पिन का खराब खिलाड़ी; वह पाकिस्तान में दो शतक लगाएगा। भारत में एक निराशाजनक रिकॉर्ड; वह इसे अहमदाबाद में 180 के साथ ठीक कर देगा। इंग्लैंड की स्थिति में कमजोर, जैसा कि इस खेल से पहले 12 पारियों में उनका औसत 19 था; उसने मुक्ति के सौ प्रहार किए। अपनी टेस्ट वापसी के बाद से ही ख्वाजा का मिशन रहा है, उन बॉक्स को टिक करना जो अन-टिक रह गए थे, अंत में मैच-डिफाइनिंग नॉक में उनकी अन-खिलने वाली क्षमता का अनुवाद करना। यह निश्चित रूप से उनके बेहतरीन घंटों में गिना जाएगा – एक पहला एशेज टेस्ट, मुसीबत में टीम, अधिकांश भाग के लिए आसमान में अंधेरा और उदास, बाज़बॉल-नशे में इंग्लैंड एक मार सूंघ रहा है। 29/2 से, उन्होंने उन्हें 311/5 पर पुनर्जीवित किया, अभी भी 82 रन बकाया हैं, मैच अभी भी चाकू की धार पर है और एक संभावित थ्रिलर के रूप में सामने आ रहा है।

उनके अजेय 126 रन को आउट कर दें तो तस्वीर गंभीर नजर आएगी। सौ को डूबने में समय लगा। उन्होंने ट्रान्स की स्थिति में तीन अंकों तक पहुँचने के बाद अगली कुछ गेंदों का सामना किया। उन्होंने लगभग खुद को बाहर कर लिया, मोईन अली अपने बाहरी छोर से आगे निकल गया।

 

लेकिन जल्द ही, उन्होंने खुद को वास्तविकता से फिर से परिचित कराया और 91 रन के नाबाद गठबंधन के साथ गठबंधन किया। एलेक्स केरी. वह बाहर निकलने का जोखिम नहीं उठा सकता था, अभी भी खतरा मंडरा रहा था, संतुलन पर एक मैच था, और अभी जीतने के लिए लड़ाइयाँ थीं। ऐसा लगता है कि उनकी बल्लेबाजी का मुख्य उद्देश्य भी है- हर कीमत पर आउट नहीं होना। ख्वाजा की नवीनतम पुनरावृत्ति ने उनकी युवावस्था के सभी तामझाम काट दिए हैं। उन्होंने तेजी से बढ़ते ड्राइव, अनिश्चित डब्स और स्टीयर, सेबैक स्लैश को छोड़ दिया है। उन्होंने बल्लेबाजी के उन पहलुओं का व्यापार किया है जो उन्हें अधिक यांत्रिक लेकिन सफल पद्धति के लिए देखने के लिए आकर्षक बनाते हैं।

वह अभी भी देखने में आकर्षक है, लेकिन विस्मय की हांफने को प्रेरित नहीं करता है। उसके बचाव के तरीके कम से कम लेकिन पर्याप्त हैं – सामने के पैर पर ब्लॉक करने के लिए आगे की ओर फेरबदल करें, उस पैर को पीछे की ओर बचाव करने के लिए जगह बनाने के लिए दूर खींचें।

करनाल में रिटायर्ड आर्मी के जवान के साथ धोखधड़ी: कर्ज उतारने के लिए लिया था 5 लाख का लोन, ATM बूथ से आरोपी ने बदला कार्ड

आवेदन कुंजी

अनुशासन उनकी बल्लेबाजी का मार्गदर्शक है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत के खिलाफ वह थोड़ा ढीला था, इसलिए उसने अपने खेल को मजबूत किया, खासकर ऑफ स्टंप के बाहर। वह बमुश्किल गाड़ी चला पाता था, बल्कि वह गेंद को अपने शरीर के पास, अपनी आंखों के नीचे धकेलता था। ड्राइव इंग्लैंड में उसका सबसे बड़ा दुश्मन था – वह अभी भी छोटा फ्रंट-फ़ुट स्ट्राइड बताता है कि वह यहाँ क्यों विफल रहा था। सेमी-ओपन स्टांस उसे चुकता करने के लिए और अधिक कमजोर बनाता है, जिसे स्टुअर्ट ब्रॉड ने दूसरी नई गेंद से प्रबंधित किया। ब्रॉड द्वारा अपने गेट के माध्यम से एक को छीनने और स्टंप्स को बिखेरने के तुरंत बाद यह आया, केवल इतना ही कि उन्होंने ओवर-स्टेप किया था। लेकिन तब वह पहले से ही 112 पर था। जॉनी बेयरस्टो ने 77 रन बनाकर एक मुश्किल कैच पकड़ा था।

दिन के अधिकांश समय के लिए, ख्वाजा ने शायद ही ऊपर की ओर गाड़ी चलाई, या छुरा घोंपा या ऑफसाइड पर गिरा। जेम्स एंडरसन और ब्रॉड ने खेल के आठवें और नौवें ओवर में उन्हें एक-एक बार हराया, लेकिन उन उदाहरणों के अलावा, वह अभेद्य थे। एंडरसन ने इसे विकेट के ऊपर से अपने ऊपर से तिरछा कर दिया, और अक्सर इसे वापस आकार देने की धमकी दी। ख्वाजा लंबाई को अच्छी तरह से आंकेंगे और जवाबी कार्रवाई करेंगे। वह इंग्लैंड में लेंथ पर गेंद छोड़ने के खतरों को जानता था। इसलिए वह हर उस चीज़ का बचाव करते थे जो स्टंप्स के अनुरूप होती थी, और जो कुछ भी थोड़ा सा बाहर होता था उसे छोड़ देते थे। इससे उसे मदद मिली कि जब भी एंडरसन गेंद को वापस स्विंग कराने की कोशिश करता, तो वह लंबाई (लाइन के पीछे जाने के लिए काफी कम) या लाइन में गलती करता। पहले सत्र में उन्होंने जो तीन चौके लगाए उनमें से एक एंडरसन द्वारा लेग-साइड हाफ-वॉली था। अन्य दो पुल थे जब ब्रॉड ने शॉर्ट-ऑफ-गुड-लेंग्थ की ओर से गलती की।

ख्वाजा पुराने तरीके से पुल को खोलते हैं, वजन को पीछे के पैर पर स्थानांतरित करते हैं और घुमाते हैं, फॉलो-थ्रू में अर्ध-सर्कल का पता लगाते हैं। यह उनका सबसे प्रोडक्टिव स्ट्रोक भी था। उनके 14 चौकों में से आठ पुल थे, और जरूरी नहीं कि छोटी गेंदें हों। इसने निर्देश दिया कि वह किस तरह बल्लेबाजी करता है – गेंदबाजों के कम होने का इंतजार करता है, जिसे उसने डटकर बचाव करके और सावधानी से छोड़कर उन पर दबाव डाला। स्थिति ने उन्हें भी ऐसा करने की आज्ञा दी – एक मजबूत शुरुआत के बाद, ऑस्ट्रेलिया हार गया था डेविड वार्नर और लगातार ब्रॉड गेंदों पर मार्नस लेबुस्चगने। दोपहर के भोजन से पहले, स्टीव स्मिथ भी चला गया।

रोहतक में बिजली निगम के खिलाफ पंचायत: फरमान : सरपंच व पंच के साथ छापेमारी करने घुसे घर में, अन्यथा जो होगा उसके जिम्मेदार खुद होंगे

लड़ाई का नेतृत्व करना

29/2 और 67/3 पर, ऑस्ट्रेलिया शांत अवज्ञा की उपस्थिति चाहता था। ख्वाजा ने संभाली जिम्मेदारी उन्होंने प्रतियोगिता से, पिचों से, और गेंदबाजों से विम को निचोड़ने के लिए अपना समय लिया। उनकी एकाग्रता की प्रचंड शक्तियाँ लगभग ध्यानमयी थीं; लय निर्बाध थी, गति अस्थिर थी।

केवल मोईन को देखते ही हमलावर प्रतिक्रियाएं आईं। यह भी समझ में आया, क्योंकि अली तेजी से अपने ऑफ-ब्रेक बदल रहे थे और ड्रिफ्ट खरीद रहे थे। मूड में वह भारत दौरे के जख्मों पर फिर से मरहम लगा सकते थे। वह एजबेस्टन जैसा दिख सकता था दिल्ली या नागपुर। ट्रेविस हेड के काउंटरपंचिंग 50 रन को 63 गेंदों पर नॉट आउट करने के बाद उन्होंने कैमरून ग्रीन को नचाने के लिए एक सुंदरता का निर्माण किया। इसलिए ख्वाजा पटरी से उतर जाते और जमीन पर एक-दो छक्के लगा देते। एक बार तो उन्होंने एक्स्ट्रा कवर के जरिए चौके के लिए उन्हें लपका। अली ने छोटी गेंद परोसना शुरू किया, जिसका उन्होंने उल्लास के साथ तिरस्कार किया। फिर 200वीं गेंद का सामना करते हुए उन्होंने इंग्लैंड में अपना पहला शतक पूरा किया। और खुशी की एक चीख निकालो।

.
नूंह में ढ़ाबों-दुकानों पर DFSC की रेड: 59 घरेलू गैस सिलेंडर किए गए जब्त; दुकानदारों में हड़कंप, छोटे सिलेंडरों को भी पकड़ा

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *