एनएसएस स्वयंसेविकाओं ने गौशाला में की गौवंश की सेवा

एस• के• मित्तल   
सफीदों, नगर के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में एनएसएस कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप की अध्यक्षता प्राचार्य मनोज कुमार ने की। इस मौके पर कार्यक्रम अधिकारी गीता देवीख्, अध्यापक सोहनलाल, बहादुर सिंह, कर्मवीर, अशोक कुमार व रितु गुप्ता विशेष रूप से उपस्थित रहीं।
कैंप के दौरान स्वयंसेविकाएं बुधवार को सफीदों शहर स्थित स्वामी गौरक्षानंद गौशाला पहुंची और वहां पर गौसेवा में हाथ बंटाया। स्वयंसेविकाओं ने गायों को जहां चारा डाला वहीं पूरे गौशाला प्रांगण की साफ-सफाई की। वहीं छात्राओं ने स्कूल में पहुंचकर विद्यालय प्रांगण की साफ सफाई की गई तथा अनेक प्रकार के देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। वहीं रेडक्रॉस अधिकारी रणधीर सैनी ने बच्चों को फर्स्ट ऐड के बारे में जानकारी दी। जिला कोऑर्डिनेटर हंसवीर रेढू ने कैंप का निरीक्षण करते हुए छात्राओं को समाज में रहन-सहन की विस्तार से जानकारी दी।
अपने संबोधन में प्राचार्य मनोज कुमार ने कहा कि एनएसएस कैंप में करवाई जाने वाली गतिविधियों में भाग लेने से एनएसएस वालंटियर के अंदर छिपी हुई प्रतिभा निखरकर बाहर आती है। प्रत्येक विद्यार्थी में कोई न कोई गुण जरूर होता है। उन्होंने बच्चों को नियमों का पालन करने, अनुशासन में रहने, नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *