करनाल मंडलायुक्त डा. साकेत कुमार ने किया गांव छाप्पर का दौरा

गांव की विकास योजनाओं का किया निरीक्षण तो ग्रामीणों का जाना हालचाल

डा. साकेत कुमार ने ग्राम संरक्षक स्कीम के तहत लिया हुआ है गांव छाप्पर गोद

एस• के• मित्तल     
सफीदों, करनाल मंडल के आयुक्त डा. साकेत कुमार ने बुधवार को उपमंडल के गांव छाप्पर का दौरा किया तथा गांव की विभिन्न विकास कार्य योजनाओं जहां निरीक्षण किया, वहीं ग्रामीणों का हालचाल जाना। इस मौके पर जिला उपायुक्त डा. मनोज कुमार, एसडीएम सफीदों सत्यवान सिंह मान व नागरिक हस्पताल सफीदों के स्वास्थ्य अधिकारी डा. विकास गुप्ता विशेष रूप से उपस्थित थे।
गांव में पहुंचने पर ग्राम सरपंच जसपाल मान व ग्रामीणों ने कमिश्नर डा. साकेत कुमार का जोरदार अभिनंदन किया। डा. साकेत कुमार ने गांव में पहुंचकर वहां पर साफ-सफाई, आंगनवाड़ी केंद्र, श्मशान घाट व गांव में चल रहे अनेक विकास कार्यों का दौरा करके निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बता दें कि कमिश्नर डा. साकेत कुमार ने हरियाणा सरकार की ग्राम संरक्षक स्कीम के तहत इस गांव को गोद लिया हुआ है और वे बतौर संरक्षक इस गांव में पहुंचकर विकास कार्यों पर चर्चा करने, यहां की समस्याएं जानने व ग्रामीणों का हालचाल जानने के लिए पहुंचे थे। अपने संबोधन में डा. साकेत कुमार ने कहा कि गांव छापर के लोग हरियाणा की मनोहर सरकार द्वारा जारी की गई विभिन्न योजनाओं का लाभ सुगमता से प्राप्त कर रहे हैं।
गांव में साफ-सफाई बेहतर है तथा विकास कार्यों से कहीं भी अछूता नहीं है। सरकार की योजनाओं का लाभ इस गांव के जन-जन तक पहुंच रहा है। गांव के लोगों को बीपीएल राशन कार्ड, आवास योजना, अंतोदय योजना, कौशल रोजगार योजना व आयुष्मान योजना सहित अनेक सुविधाएं ग्रामीणों को प्राप्त हो रही है। इस गांव के 657 लोगों का आयुष्मान योजना का लाभ मिला है। इस योजना के तहत ग्रामीण 5 लाख रूपए तक किसी भी अस्पताल में नि:शुल्क लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस मौके पर उन्होंने ग्रामीणों के साथ गांव के विकास कार्यों की योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वह गांव के विकास योजनाओं में अपनी शत प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करें।
इस बात का भी विशेष ख्याल से रखा जाए कि सरकार की ओर से आने वाले विकास फंड का पूरी तरह से सदुपयोग हो तथा विकास कार्यों में गुणवत्ता का विशेष रूप से ख्याल रखा जाए। इसके अलावा ग्रामीणों के चाहिए कि वह सरकार की योजनाओं में अपनी सहभागिता निभाएं। ग्रामीणों के हर दिक्कत में प्रशासन उनके द्वार पर खड़ा है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि किसी प्रकार की समस्या आने पर वह जिला प्रशासन व सफीदों प्रशासन से संपर्क कर सकते हैं।
अगर फिर भी उनकी समस्याओं का समाधान ना हो तो वे किसी भी वक्त उनसे आकर मिल सकते हैं या जब भी वे इस गांव में पहुंचेंगे उनके समक्ष रख सकते हैं, उनकी समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जाएगा। कार्यक्रम के समापन पर गांव के सरपंच ने डा. साकेत कुमार को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *