एआई अपनाने से 2025 तक भारत की जीडीपी में 500 अरब डॉलर का इजाफा हो सकता है: नैसकॉम

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और डेटा उपयोग की रणनीति को अपनाने से 2025 तक भारत की जीडीपी में 500 बिलियन डॉलर का इजाफा हो सकता है, गुरुवार को नैसकॉम की एक नई रिपोर्ट में दिखाया गया है।

कुमारी सैलजा बनी CWC मेंबर: प्रदेशाध्यक्ष पद छोड़ने के बाद नई नियुक्ति, कुलदीप बिश्नोई के निष्कासन के बाद खाली था पद

चार प्रमुख क्षेत्रों – बीएफएसआई, उपभोक्ता पैकेज्ड सामान (सीपीजी) और खुदरा, स्वास्थ्य देखभाल, और उद्योग / ऑटोमोटिव – में एआई को अपनाने से कुल 500 अरब डॉलर के अवसरों में 60 प्रतिशत का योगदान हो सकता है, जैसा कि नैसकॉम, ईवाई और माइक्रोसॉफ्ट, ईएक्सएल और कैपजेमिनी।

हालांकि एआई निवेश की वर्तमान दर भारत 30.8 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) से बढ़ रहा है और 2023 तक 881 मिलियन डॉलर तक पहुंचने की ओर अग्रसर है, यह अभी भी 340 अरब डॉलर के कुल वैश्विक एआई निवेश का केवल 2.5 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करेगा।

एआई अपनाने से 2025 तक भारत की जीडीपी में 500 अरब डॉलर का इजाफा हो सकता है: नैसकॉम

यह भारतीय उद्यमों के लिए निवेश में तेजी लाने और सभी क्षेत्रों में समान विकास को चलाने के लिए एआई को अपनाने का एक बड़ा अवसर पैदा करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत को वित्त वर्ष 2026-2027 तक अपने $ 1 ट्रिलियन जीडीपी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एआई अपनाने की परिपक्वता के लिए एक मजबूत संबंध होना चाहिए।

नैसकॉम के अध्यक्ष देबजानी घोष ने कहा, “महामारी ने संगठनों के लिए डेटा और प्रौद्योगिकी साइलो से आगे बढ़ने के लिए एक संरचित डेटा उपयोग रणनीति के साथ संयुक्त क्षेत्रों में विशेष एआई क्षमताओं के निर्माण के लिए इसे बिल्कुल समय-महत्वपूर्ण बना दिया है।”

तेजी से बढ़ते डिजिटलीकरण के साथ, भारतीय उद्यम पहले ही अपनी एआई यात्रा शुरू कर चुके हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, 65 प्रतिशत संगठनों के पास कार्यात्मक या उद्यम स्तर पर परिभाषित एआई रणनीति है। एसटीईएम स्नातकों और डिजिटल मूल निवासियों की बढ़ती संख्या के साथ, भारत एआई के लिए सबसे बड़े प्रतिभा केंद्रों में से एक है।

भारत वर्तमान में एआई प्रतिभाओं को प्रशिक्षण और भर्ती में दूसरा सबसे बड़ा वैश्विक केंद्र है।

“हालांकि, एआई अनुप्रयोगों में तेजी से वृद्धि से एआई पेशेवरों के लिए भर्ती में वृद्धि हुई है। जबकि पिछले दो वर्षों में प्रतिभा पाइपलाइन बढ़ी है, प्रतिभा मांग में तेजी से उछाल ने आपूर्ति-मांग अंतर पैदा कर दिया है, “रिपोर्ट में कहा गया है।

अंबाला में नशीली दवाओं समेत युवक गिरफ्तार: आरोपी के कब्जे से 648 कैप्सूल और 2400 गोलियां बरामद; पूछताछ व जांच जारी

निष्कर्षों के अनुसार, 44 प्रतिशत व्यवसायों के पास पहले से ही एक समर्पित या एक क्रॉस-फंक्शनल एआई टीम संरचना है, जबकि 25 प्रतिशत पूरी तरह से एआई प्रतिभा के लिए अपने प्राथमिक स्रोत के रूप में आउटसोर्सिंग पर निर्भर हैं।

भारत का स्वास्थ्य सेवा बाजार 2016 में 110 अरब डॉलर से बढ़कर 2022 में 372 अरब डॉलर हो गया है, जो कि अत्याधुनिक स्वास्थ्य प्रौद्योगिकियों में निवेश बढ़ाने से प्रेरित है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हेल्थकेयर सिस्टम में सुधार के लिए एआई का उपयोग संभावित रूप से 2025 तक भारत के लिए 25 बिलियन डॉलर का आर्थिक मूल्यवर्धन कर सकता है।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *