इसरो 26 नवंबर को ओशनसैट-3 और 8 नैनो उपग्रहों के साथ पीएसएलवी-सी54 लॉन्च करेगा

 

बेंगलुरु, 20 नवंबर: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन 26 नवंबर को श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से ओशनसैट-3 और आठ नैनो उपग्रहों के साथ पीएसएलवी-सी54/ईओएस-06 मिशन लॉन्च करेगा, जिसमें भूटान का एक उपग्रह भी शामिल है।

यहां मुख्यालय वाली राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि प्रक्षेपण शनिवार को सुबह 11 बजकर 56 मिनट (सुबह 11 बजकर 56 मिनट) पर होना है।

इंटेल का कहना है कि उसने डीपफेक समस्या से निपटने के लिए तकनीक का निर्माण किया है: सभी विवरण

रॉकेट में सवार यात्रियों के बारे में पूछे जाने पर इसरो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को पीटीआई-भाषा को बताया, “ईओएस-06 (ओशनसैट-3) के साथ आठ नैनो उपग्रह (भूटानसैट, पिक्सेल से ‘आनंद’, ध्रुव अंतरिक्ष से थायबोल्ट दो नंबर और एस्ट्रोकास्ट- चार) स्पेसफ्लाइट यूएसए से नंबर)।

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी अपने रॉकेट LVM3 के महत्वपूर्ण क्रायोजेनिक इंजन का परीक्षण करके जनवरी 2023 में यूके स्थित नेटवर्क एक्सेस एसोसिएटेड लिमिटेड (वनवेब) के 36 उपग्रहों के अगले सेट को लॉन्च करने के लिए कमर कस रही है।

36 उपग्रहों के पहले सेट की परिक्रमा 23 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा रॉकेट बंदरगाह से LVM3 रॉकेट के साथ सफलतापूर्वक हुई, जिसे जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल MkIII (GSLV MkIII) के रूप में भी जाना जाता है।

बेसहारा पशु बने परेशानी का सबब: नगर परिषद ने बनाई नंदीशाला के विस्तार करने की योजना, 800 पशुओं से बढ़ाकर चार हजार तक होगी

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, महेंद्रगिरि में इसरो प्रोपल्सन कॉम्प्लेक्स की हाई एल्टीट्यूड टेस्ट सुविधा में सीई -20 इंजन की उड़ान स्वीकृति गर्म परीक्षण 25 सेकंड की अवधि के लिए सफलतापूर्वक किया गया था।

इसरो ने कहा कि यह इंजन एलवीएम3-एम3 मिशन के लिए चिन्हित किया गया है, जिसे वनवेब इंडिया-1 उपग्रहों के 36 नंबरों के अगले सेट के लॉन्च के लिए चिन्हित किया गया है।

LVM3 वाहन (C25 चरण) का क्रायोजेनिक ऊपरी चरण तरल ऑक्सीजन और तरल हाइड्रोजन (LOX-LH2) प्रणोदक संयोजन के साथ काम करने वाले CE-20 इंजन द्वारा संचालित होता है। यह इंजन निर्वात में 186.36 kN का नाममात्र प्रणोद विकसित करता है।

उड़ान स्वीकृति परीक्षण के प्रमुख उद्देश्य हार्डवेयर की अखंडता की पुष्टि करना, उप-प्रणालियों के प्रदर्शन का आकलन करना और उड़ान संचालन के लिए इंजन ट्यूनिंग के लिए मिशन आवश्यकताओं के मापदंडों को पूरा करने के लिए इंजन को ट्यून करना था।

24 घंटे का अल्टीमेटम: गिरफ्तारी न होने पर पटियाला चौक 3 घंटे जाम आरोप-20 हजार उधार, वसूल रहे थे 80 हजार

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *