नवनियुक्त सरपंच करें ई-डिजिटल लाईब्रेरी की शुरूआत, सरकार करेगी हर संभव मदद

नवनियुक्त पंच सरपंचों को दी बधाई, गांव के विकास में करें नए आयाम स्थापित

जेजेपी के स्थापनादिवस पर भिवानी जिला के साथ होगा जींद का पंडाल, उपमुख्यमंत्री भी बैठेंगे जींद के पंडाल में 

एस• के• मित्तल 
जींद,        प्रदेश में 70 प्रतिशत युवा पंच सरपंच का चुनाव जीत कर आए है, ऐसे में गांव के समग्र विकास के लिए बिना भेदभाव कार्य कर नए आयाम स्थापित करें। उक्त विचार हरियाणा के उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने रविवार को जींद के पार्टी कार्यकर्ता सम्मेलन में कहे। उपमुख्यमंत्री 9 दिसम्बर को भिवानी में होने वाली जननायक जनता पार्टी के स्थापना दिवस में पंहुचने को लेकर निमंत्रण देने पंहुचे थे।
श्री दुष्यंत चौटाला ने सभी नवनियुक्त पंच सरपंचों को बधाई देते हुए कहा कि अबकि बार 70 प्रतिशत युवा सरंपच बने है और पढे लिखे भी है, प्रतियोगिकि परिक्षाओं के लिए अपने गांव में एक-एक ई-डिजिटल लाईब्रेरी खुलवाएं। इसके लिए ग्राम दर्शन के पोर्टल पर अपनी मांग रख सकते है। उन्होंने कहा कि ई-डिजिटल लाइब्रेरी बनाने के लिए सरकार हर सम्भव मदद करने के लिए तैयार है। इसके लिए इस तरह के सॉफवेयर लगाए जाएंगे कि सभी किताबें आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध रहें। इसके लिए वेबसाइट बनेगी, जिस पर कोई भी नागरिक इन किताबों को ऑनलाइन पढ़ सकेगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कई बार चुनाव के दौरान आपसी मतभेद हो जाता है अब सरपंच बनने के बाद सरपंच को बिना भेदभाव व गुटबाजी के गांव में विकास कार्य कराने चाहिए
। यह उनका नैतिक दायित्व भी बनता है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले गांव की मूलभूत सुविधाओं पर फोकस करें जिनमें गांव में जो भी जरूरी कार्य करवाने हो उन्हे प्रमुखता से करें । उन्होंने सभी सरपंचों को गांव में ज्यादा से ज्यादा विकास कराने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के पास गावं के विकास कार्यो के लिए धन की कोई कमी नही है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि के तौर पर चुना गया गांव का सरपंच गांव का मुखिया होता है। उन्होंने कहा कि नवनिर्वाचित पंचायत चुनाव में नारी शक्ति को पचास प्रतिशत प्रतिनिधित्व मिला है। इस अवसर पर डिप्टी सीएम ने 9 दिसंबर को भिवानी में जननायक जनता पार्टी के स्थापना दिवस का निमंत्रण देते हुए कहा कि भिवानी के साथ लगता पंडाल जींद जिला का होगा।
इस पंडाल में में स्वयं भी कार्यकर्ताओं के साथ बैठेंगे। उन्होंने सभी पार्टी पदाधिकारियों से आहवान किया कि वे भी स्वयं अपने साथ आए कार्यकर्ताओं के बीच बैठकर पार्टी में अनुशासन का परिचय देंगे। उन्होंने 9 दिसम्बर 2018 को जोश और उत्साह के साथ जींद में पार्टी का गठन किया गया था और कार्यकर्ताओं की मेहनत के बलबूते सरकार में जेजेपी की हिस्सेदारी है। उन्होंने कहा कि पार्टी द्वारा सदस्यता अभियान, सक्रिय सदस्यता अभियान, एक बूथ एक योद्धा, एक बूथ एक सखी जैसे कार्यक्रम चलाए गए हैं और पार्टी दिन-प्रतिदिन मजबूत हो रही है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने पार्टी के युवा और महिला कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे रैली में युवाओं और महिलाओं की बढ़-चढक़र हिस्सेदारी कराएं ताकि आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव में पार्टी को और ज्यादा ताकत मिले।
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि भिवानी रैली में जिला अनुसार अलग-अलग ब्लॉक बनाए जाएंगे और पार्टी के सभी पदाधिकारी बस में अपने कार्यकर्ताओं के साथ रैली में भाग लें। इस अवसर पर जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा, पूर्व विधायक सूरजभान काजल, पवन खरखोदा, जेजेपी के जिला प्रधान कृष्ण राठी, जगदीश सिहाग, रामेहर ठाकूर, कर्मपाल ढूल, एस सी सैल के जिला प्रधान गंगा सिंह, ईश्वर उझाना, सत्यनारायण बूरा, समेत कई वरिष्ठ पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *