इंटेल का कहना है कि उसने डीपफेक समस्या से निपटने के लिए तकनीक का निर्माण किया है: सभी विवरण

 

इंटेल एक प्रौद्योगिकी बिजलीघर रहा है और अभी भी एक ताकत है। लेकिन कंपनी स्पष्ट रूप से पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न मुद्दों से निपटने के लिए अपनी क्षमताओं का उपयोग करते हुए चिप्स से आगे निकल गई है। और अब, इंटेल का दावा है कि उसने एक डिटेक्टर बनाया है जो आपको बताता है कि वीडियो में 96 प्रतिशत सटीकता के साथ डीपफेक तत्व हैं या नहीं।

इंटेल का कहना है कि उसने डीपफेक समस्या से निपटने के लिए तकनीक का निर्माण किया है: सभी विवरण

कंपनी का कहना है कि FakeCatcher दुनिया का पहला रियल-टाइम डीपफेक डिटेक्टर है। इंटेल ने स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के साथ साझेदारी में इस सिस्टम को डिजाइन करने के लिए अपने हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कौशल का इस्तेमाल किया है।

इंटेल ने न्यूयॉर्क स्टेट यूनिवर्सिटी के उमुर सिफ्टी के सहयोग से काम कर रहे सीनियर स्टाफ रिसर्च साइंटिस्ट इल्के डेमिर के साथ अपनी लैब में फेककैचर डिजाइन किया है। FakeCatcher एक सर्वर पर चलता है जिसे Intel ने अपने हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का उपयोग करके बनाया है। एप्लिकेशन वेब-आधारित इंटरफ़ेस के माध्यम से डेटा प्रदान करता है। “डीपफेक वीडियो अब हर जगह हैं। आप शायद उन्हें पहले ही देख चुके हैं; मशहूर हस्तियों के वीडियो वे कर रहे हैं या कह रहे हैं जो उन्होंने वास्तव में कभी नहीं किए। इसमें डेमिर कहते हैं पद.

IT हब बन रहा हरियाणा: 88,840 करोड़ का एक्सपोर्टर बना; निर्यात समीक्षा में चावल का भी 13,736 करोड़ हुआ कारोबार

डीप फेक मूल रूप से वह सामग्री होती है जिसमें आपके पास दृश्य में एक व्यक्ति होता है लेकिन बोलने वाला व्यक्ति कोई और होता है। इसे एक आभासी प्लास्टिक सर्जरी की तरह समझें जो आम आदमी के लिए पहचान योग्य नहीं है।

इंटेल फेककैचर डीपफेक डिटेक्टर: यह कैसे काम करता है

इंटेल का कहना है कि FakeCatcher बाजार में मौजूद हर दूसरे डीपफेक डिटेक्टर से अलग है। यह दावा लंबा है और यह बताता है कि वीडियो का पता लगाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक कंपनी को 96 प्रतिशत सटीकता प्रदान करने में मदद करती है, जो आदर्श मैच देने के सबसे करीब है।

इंटेल का कहना है कि FakeCatcher वीडियो पिक्सल में रक्त प्रवाह का विश्लेषण करके काम करता है। यह photoplethysmography या PPG नामक तकनीक का उपयोग करके प्राप्त किया जाता है। PPG के साथ, इंटेल की तकनीक जीवित ऊतक द्वारा परावर्तित प्रकाश की मात्रा को मापने में सक्षम है। अब, यदि वीडियो में मौजूद व्यक्ति वास्तविक है, तो PPG सामान्य रूप से काम करेगा, लेकिन यदि यह एक डीपफेक है, तो डिटेक्टर व्यक्ति को अलर्ट कर देगा।

रोहतक PGI की OPD कल 2 घंटे रहेगी बंद: सुबह 10 से 12 बजे तक चिकित्सकों का रहेगा पेन डाउन

कंपनी इस बात की भी बात करती है कि जब आपका हृदय रक्त पंप करता है, तो नस का रंग बदल जाता है, जिसे फेककैचर द्वारा आसानी से पता लगाकर व्यक्ति या प्लेटफॉर्म को अलर्ट कर दिया जाता है।

इंटेल का मानना ​​है कि उसने एक ऐसी सुविधा का उपयोग करके एक समाधान खोज लिया है जिसका अब तक किसी ने उपयोग नहीं किया है। कंपनी उम्मीद कर रही है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नकली सामग्री का पता लगाने और बड़े पैमाने पर खपत से पहले उन्हें हटाने के लिए अपनी तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डीपफेक की पहचान करना मुश्किल है, कंपनियों को टेक में लाखों निवेश करने के लिए मजबूर करता है जो परिणाम दे भी सकता है और नहीं भी। लेकिन इंटेल स्पष्ट रूप से कुछ अद्वितीय पर है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि निकट भविष्य में इसका उपयोग अच्छे प्रभाव के लिए किया जाएगा।

कैथल में नवजात बच्ची की मौत: डॉक्टर-स्टाफ की लापरवाही से गई जान, तड़पती महिला का नहीं किया इलाज

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!