आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस: एआई चिप दक्षता टेस्ट में शीर्ष स्थान के लिए क्वालकॉम, एनवीडिया लड़ाई

 

विश्लेषकों का मानना ​​है कि जैसे-जैसे व्यवसाय एआई प्रौद्योगिकियों को अपने उत्पादों में डालेंगे, डेटा सेंटर अनुमान चिप्स का बाजार तेजी से बढ़ेगा। (छवि क्रेडिट: रॉयटर्स)

बड़ी मात्रा में डेटा के साथ एआई मॉडल के प्रशिक्षण के लिए एनवीडिया बाजार पर हावी है

क्वालकॉम इंक के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चिप्स ने बुधवार को प्रकाशित टेस्ट डेटा के एक नए सेट में बिजली दक्षता के तीन में से दो उपायों में एनवीडिया कॉर्प को हराया, जबकि एक ताइवानी स्टार्टअप ने दोनों को एक श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ बनाया।

‘सटीक लगता है’: यूएस-आधारित एनपीआर विरोध के रूप में ट्विटर इसे ‘राज्य-संबद्ध मीडिया’ कहता है

बड़ी मात्रा में डेटा के साथ एआई मॉडल के प्रशिक्षण के लिए एनवीडिया बाजार पर हावी है। लेकिन उन एआई मॉडल के प्रशिक्षित होने के बाद, उन्हें संकेत देने के लिए पाठ प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करने और यह तय करने के लिए कि क्या एक छवि में एक बिल्ली है, जैसे कार्यों को “अनुमान” कहा जाता है, में व्यापक उपयोग के लिए रखा जाता है।

विश्लेषकों का मानना ​​​​है कि डेटा सेंटर अनुमान चिप्स के लिए बाजार तेजी से बढ़ेगा क्योंकि व्यवसाय एआई प्रौद्योगिकियों को अपने उत्पादों में डालते हैं, लेकिन अल्फाबेट इंक की Google जैसी कंपनियां पहले से ही तलाश कर रही हैं कि ऐसा करने से अतिरिक्त लागतों पर ढक्कन कैसे लगाया जाए।

उन प्रमुख लागतों में से एक बिजली है, और क्वालकॉम ने अपने इतिहास के डिजाइनिंग चिप्स का उपयोग बैटरी से चलने वाले उपकरणों जैसे स्मार्टफोन के लिए क्लाउड एआई 100 नामक एक चिप बनाने के लिए किया है जिसका उद्देश्य पारिश्रमिक बिजली की खपत है।

नारनौल में टैक्स असिस्टेंट रिश्वत लेते धरा: CBI चंडीगढ़ की टीम ने रेड कर पकड़ा, पैन कार्ड डिलीट करने के मांगे 4 हजार

MLCommons द्वारा बुधवार को प्रकाशित परीक्षण डेटा में, एक इंजीनियरिंग कंसोर्टियम जो AI चिप उद्योग में व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले परीक्षण बेंचमार्क को बनाए रखता है, क्वालकॉम के AI 100 ने एनवीडिया के प्रमुख H100 चिप को वर्गीकृत छवियों पर आधारित किया है, यह इस बात पर आधारित है कि प्रत्येक चिप कितने डेटा सेंटर सर्वर क्वेरी कर सकती है। वाट।

क्वालकॉम के चिप्स ने एनवीडिया के लिए प्रति वाट 108.4 प्रश्नों की तुलना में प्रति वाट 197.6 सर्वर प्रश्नों को हिट किया। दिग्गज ताइवानी चिप एकेडमिक यून-लॉन्ग लिन द्वारा स्थापित एक स्टार्टअप न्यूचिप्स ने प्रति वाट 227 प्रश्नों के साथ शीर्ष स्थान प्राप्त किया।

क्वालकॉम ने ऑब्जेक्ट डिटेक्शन में एनवीडिया को प्रति वाट 3.2 प्रश्नों बनाम एनवीडिया के 2.4 प्रश्नों प्रति वाट के स्कोर के साथ हराया। ऑब्जेक्ट डिटेक्शन का उपयोग रिटेल स्टोर से फुटेज का विश्लेषण करने जैसे अनुप्रयोगों में किया जा सकता है ताकि यह देखा जा सके कि खरीदार सबसे अधिक बार कहां जाते हैं।

एनवीडिया, हालांकि, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण के परीक्षण में पूर्ण प्रदर्शन शर्तों और बिजली दक्षता शर्तों दोनों में शीर्ष स्थान प्राप्त किया, जो एआई तकनीक है जो चैटबॉट जैसी प्रणालियों में व्यापक रूप से उपयोग की जाती है। एनवीडिया ने प्रति वाट 10.8 नमूने मारे, जबकि न्यूचिप्स 8.9 नमूने प्रति वाट पर दूसरे स्थान पर और क्वालकॉम 7.5 नमूने प्रति वाट पर तीसरे स्थान पर था।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *