‘सटीक लगता है’: यूएस-आधारित एनपीआर विरोध के रूप में ट्विटर इसे ‘राज्य-संबद्ध मीडिया’ कहता है

 

एनपीआर को ट्विटर पर “राज्य-संबद्ध मीडिया” के रूप में लेबल किए जाने के बाद एलोन मस्क ने मामले को तौला। (फाइल फोटो)

एनपीआर ने कहा कि वह भेजे गए सभी ट्वीट्स में जोड़े गए विवरण को देखकर परेशान था

ट्विटर ने सोशल मीडिया साइट पर नेशनल पब्लिक रेडियो को “राज्य-संबद्ध मीडिया” के रूप में लेबल किया है, बुधवार को कुछ चिंताजनक कदम समाचार संगठन में जनता के विश्वास को कम कर सकते हैं।

‘सटीक लगता है’: यूएस-आधारित एनपीआर विरोध के रूप में ट्विटर इसे ‘राज्य-संबद्ध मीडिया’ कहता है

एनपीआर ने कहा कि यह उन सभी ट्वीट्स में जोड़े गए विवरण को देखने के लिए परेशान था, जो इसके अध्यक्ष और सीईओ जॉन लांसिंग के साथ भेजते हैं, इसे “ट्विटर के लिए इस तरह से लेबल करने के लिए अस्वीकार्य” कहा जाता है।

यह स्पष्ट नहीं था कि ट्विटर ने यह कदम क्यों उठाया। ट्विटर के मालिक एलोन मस्क ने कंपनी के दिशा-निर्देशों में राज्य-संबद्ध मीडिया की एक परिभाषा को उद्धृत किया, “ऐसे आउटलेट जहां राज्य वित्तीय संसाधनों, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष राजनीतिक दबावों और/या उत्पादन और वितरण पर नियंत्रण के माध्यम से संपादकीय सामग्री पर नियंत्रण रखता है।”

“सटीक लगता है,” एनपीआर के जवाब में मस्क ने ट्वीट किया।

एनपीआर सार्वजनिक प्रसारण निगम के साथ-साथ संघीय एजेंसियों और विभागों से अनुदान के माध्यम से अमेरिकी सरकार का वित्त पोषण प्राप्त करता है। कंपनी ने कहा कि यह एनपीआर के वार्षिक परिचालन बजट का 1% से भी कम है। लेकिन बुधवार तक, उसी ट्विटर दिशानिर्देशों ने कहा कि “संपादकीय स्वतंत्रता वाले राज्य-वित्तपोषित मीडिया संगठन, जैसे यूके में बीबीसी या संयुक्त राज्य अमेरिका में एनपीआर, इस नीति के उद्देश्यों के लिए राज्य-संबद्ध मीडिया के रूप में परिभाषित नहीं हैं।”

नारनौल में टैक्स असिस्टेंट रिश्वत लेते धरा: CBI चंडीगढ़ की टीम ने रेड कर पकड़ा, पैन कार्ड डिलीट करने के मांगे 4 हजार

एनपीआर को अब ट्विटर की वेबसाइट पर उस वाक्य से हटा दिया गया है।

टिप्पणी के लिए पूछे जाने पर, ट्विटर के प्रेस कार्यालय ने एक स्वचालित पूप इमोजी के साथ प्रतिक्रिया दी। यह कदम ट्विटर द्वारा न्यूयॉर्क टाइम्स के सत्यापन चेक मार्क को छीनने के कुछ ही दिनों बाद आया है।

लांसिंग ने कहा, “एनपीआर और हमारे सदस्य स्टेशनों को लाखों श्रोताओं का समर्थन प्राप्त है, जो स्वतंत्र, तथ्य-आधारित पत्रकारिता के लिए हम पर निर्भर हैं।” “एनपीआर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और शक्तिशाली को जवाबदेह ठहराने के लिए खड़ा है।”

साहित्यिक संगठन PEN अमेरिका ने ट्विटर से इस कदम को वापस लेने का आह्वान करते हुए रेखांकित किया कि NPR “संपादकीय स्वतंत्रता को परिश्रमपूर्वक बनाए रखता है।”

PEN अमेरिका के डिजिटल पॉलिसी लीडर, लिज़ वूलेरी ने कहा कि ट्विटर का निर्णय “एक खतरनाक कदम है जो विश्वसनीय समाचार स्रोतों में जनता के विश्वास को और कम कर सकता है।”

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *