आमजन की समस्याओं का त्वरित समाधान करें अधिकारी: सत्यवान सिंह मान

सफीदों प्रशासन ने पिल्लूखेड़ा गांव में लगाया गया खुला दरबार
खुले दरबार में प्राप्त हुई विभिन्न महकमों से जुड़ी 103 शिकायतें

एस• के• मित्तल 
सफीदों,      सफीदों प्रशासन द्वारा उपमंडल के पिल्लूखेड़ा गांव के राजकीय प्राथमिक पाठशाला के प्रांगण में खुले दरबार का आयोजन किया गया। इस खुले दरबार की अध्यक्षता एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने की। इस अवसर पर ग्राम सरंपच अनिल कुंडू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
खुले दरबार में पेयजल, बिजली आपूर्ति, स्वास्थ्य, शिक्षा, स्कूल व स्टेडियम के रखरखाव, गलियों और नालियों की मरम्मत से सम्बन्धित करीब 103 शिकायतें प्राप्त हुई। एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने सामूहिक समस्याओं को बारीकी से सुना और उनके नियमानुसार समाधान के लिए विभागाध्यक्षों की समयावधि निश्चित की। इस मौके पर सरकार की योजनाओं से जनसाधारण को अवगत कराने के उद्देश्य से प्रदर्शनी भी लगाई गई। अपने संबोधन में एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने कहा कि लोगों की समस्याओं को जमीनी स्तर पर जानने तथा उनका मौके पर यथा उचित समाधान करने की दिशा में इस प्रकार के खुले दरबार काफी कारगर सिद्ध होते हैं।
उन्होंने ग्रामीणों से अनुरोध किया कि वे आपसी सहयोग के साथ गांव के सामूहिक विकास में अपना योगदान दें। ग्रामीण पृष्ठभूमि विशेषकर पिछड़ा क्षेत्रों के विकास में शिक्षा का योगदान सर्वोपरि होता है। शिक्षा से बच्चों में अच्छे संस्कार आते हैं। लिहाजा सभी ग्रामीण और एवं अभिभावक अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने का प्रयत्न करें। इसके अलावा अच्छी खेल प्रति स्पर्धाओं में भागीदारी भी एक विद्यार्थी या युवा के उज्जवल भविष्य का निर्धारण कर सकती है। अच्छे संस्कार युक्त एवं शिक्षित व्यक्ति के लिए विकास के मार्ग खुलते जाते हैं। एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने यह भी कहा कि जिला प्रशासन ग्रामीण स्तर पर जरूरतों एवं मूलभूत सुविधाओं को प्रदान कराने की दिशा में हरसंभव प्रयास कर रहा है। इसके लिए जन सहयोग की भी अपेक्षा रहती है।
उन्होंने लोगों से अपील की कि समस्याओं का समाधान प्रशासन, जनप्रतिनिधि व आम लोगों के आपसी तालमेल से होता है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे बिजली के बिल भविष्य में शत-प्रतिशत भरना सुनिश्चित करें तो गांव को जगमग योजना में भी शामिल कर लिया जाएगा। एसडीएम ने संबंधित इलाके के किसानों से अपील की कि वे परंपरागत खेती को छोडकऱ बागवानी की तरफ अपना रुझान बढ़ाएं। उन्होंने बागबानी विभाग के अधिकारियों को भी प्रगतिशील किसानों को चिन्हित करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत द्वारा एसडीएम सत्यवान सिंह मान को स्मृति चिन्ह देकर भी सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *