अमेरिका चैटजीपीटी जैसी एआई तकनीकों को विनियमित करने के तरीकों पर विचार कर रहा है

 

संयुक्त राज्य अमेरिका तकनीक और एआई के सबसे बड़े नवप्रवर्तकों का घर है, जिसमें Microsoft समर्थित OpenAI भी शामिल है, जिसने ChatGPT बनाया। (फाइल फोटो)

अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने उद्योग जगत से इनपुट के लिए एक कॉल निकाला जो एआई पर मसौदा नियमन में बिडेन प्रशासन को सूचित करने के लिए काम करेगा।

अमेरिकी नियामकों ने मंगलवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर नए नियम बनाने की दिशा में पहला कदम उठाया, जिससे व्हाइट हाउस चैटजीपीटी जैसी नई तकनीकों पर ब्रेक लगा सकता है।

अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने उद्योग के अभिनेताओं से इनपुट के लिए एक कॉल किया जो एआई पर मसौदा नियमन में बिडेन प्रशासन को सूचित करने का काम करेगा।

माइक्रोसॉफ्ट और वॉचडॉग का कहना है कि 10 देशों में हैक करने के लिए पेगासस-जैसे स्पाईवेयर का इस्तेमाल किया जाता है

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने पिछले हफ्ते कहा था कि जूरी अभी भी इस बात से बाहर है कि क्या एआई समाज के लिए खतरा है, लेकिन मंगलवार को इस कदम ने संकेत दिया कि व्हाइट हाउस कुछ जमीनी नियम स्थापित करने के लिए खुला है।

वाणिज्य विभाग ने एक बयान में कहा, “जिस तरह भोजन और कारों को सुरक्षा के उचित आश्वासन के बिना बाजार में जारी नहीं किया जाता है, उसी तरह एआई सिस्टम को भी जनता, सरकार और व्यवसायों को आश्वासन देना चाहिए कि वे उद्देश्य के लिए उपयुक्त हैं।”

संयुक्त राज्य अमेरिका तकनीक और एआई के सबसे बड़े नवप्रवर्तकों का घर है, जिसमें Microsoft समर्थित OpenAI भी शामिल है, जिसने ChatGPT बनाया, लेकिन उद्योग को विनियमित करने में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पीछे है।

फोर्ड ने ईवीएस बनाने के लिए रिटूल प्लांट में 1.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के निवेश की घोषणा की

बिडेन ने कांग्रेस से आग्रह किया है कि वह बड़ी तकनीक पर सख्त सीमाएँ लगाते हुए कानून पारित करे, लेकिन सांसदों के बीच राजनीतिक विभाजन को देखते हुए इनकी संभावना बहुत कम है।

नियमों की कमी ने सिलिकॉन वैली को नए उत्पादों को पेश करने की आजादी दी है और आशंका जताई है कि सरकार के पकड़ने से पहले एआई प्रौद्योगिकियां समाज पर कहर बरपाएंगी।

पिछले महीने, अरबपति मुग़ल एलोन मस्क और कई सीईओ और विशेषज्ञों ने शक्तिशाली एआई के विकास में विराम लगाने का आह्वान किया।

OpenAI ने कहा है कि इसके AI सिस्टम “कठोर सुरक्षा मूल्यांकन” के अधीन हैं और कहा है कि इस क्षेत्र के व्यापक विनियमन की आवश्यकता थी।

वाणिज्य के सहायक सचिव एलन डेविडसन ने कहा, “हमारी पूछताछ एआई ऑडिट, जोखिम और सुरक्षा आकलन, प्रमाणन और अन्य उपकरणों का समर्थन करने के लिए नीतियों को सूचित करेगी जो एआई सिस्टम में अर्जित विश्वास पैदा कर सकते हैं।”

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *