अमेरिका के प्रतिबंधों के मद्देनजर चीन अपनी चिप फर्मों के लिए 143 अरब डॉलर का पैकेज तैयार कर रहा है

 

हाँग काँग: चीन अपने सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए 1 ट्रिलियन युआन ($ 143 बिलियन) से अधिक के समर्थन पैकेज पर काम कर रहा है, तीन सूत्रों ने कहा, चिप्स में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक बड़ा कदम और अपनी तकनीकी प्रगति को धीमा करने के उद्देश्य से अमेरिकी कदमों का मुकाबला करने के लिए।

रोहतक में पशुओं से भरे 2 कैंटर पकड़े: एक में क्रूरता से 30 तो दूसरे में भरे थे 10 पशु, 5 आरोपी काबू

सूत्रों ने कहा कि बीजिंग पांच साल में अपने सबसे बड़े राजकोषीय प्रोत्साहन पैकेजों में से एक को रोल आउट करने की योजना बना रहा है, मुख्य रूप से सब्सिडी और टैक्स क्रेडिट के रूप में सेमीकंडक्टर उत्पादन और अनुसंधान गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए।

यह संकेत देता है, जैसा कि विश्लेषकों ने उम्मीद की है, चीन द्वारा एक उद्योग के भविष्य को आकार देने में अधिक प्रत्यक्ष दृष्टिकोण, जो चिप्स की बढ़ती मांग के कारण एक भू-राजनीतिक गर्म बटन बन गया है और जिसे बीजिंग अपनी तकनीकी शक्ति की आधारशिला मानता है।

योजना को अगले साल की पहली तिमाही के रूप में जल्द ही लागू किया जा सकता है, दो सूत्रों ने कहा कि नाम देने से इनकार कर दिया क्योंकि वे मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं थे।

लेफ्टिनेंट सागर पहुंचे करनाल: गांव में पहुंचने पर हुआ फूल मालाओं से स्वागत, पिता भी है BSF में तैनात

उन्होंने कहा कि अधिकांश वित्तीय सहायता का उपयोग चीनी फर्मों द्वारा घरेलू सेमीकंडक्टर उपकरण की खरीद को सब्सिडी देने के लिए किया जाएगा, मुख्य रूप से सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट या फैब।

तीन सूत्रों ने कहा कि ऐसी कंपनियां खरीद की लागत पर 20 फीसदी सब्सिडी की हकदार होंगी।

राजकोषीय समर्थन योजना अमेरिकी वाणिज्य विभाग द्वारा अक्टूबर में पारित किए गए नियमों के एक व्यापक सेट के बाद आती है, जो अनुसंधान प्रयोगशालाओं और वाणिज्यिक डेटा केंद्रों की उन्नत एआई चिप्स तक पहुंच को रोक सकता है, अन्य प्रतिबंधों के बीच।

अर्धचालक बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के चीन को निर्यात को कम करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका भी जापान और नीदरलैंड सहित अपने कुछ भागीदारों की पैरवी कर रहा है।

और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अगस्त में यूएस सेमीकंडक्टर उत्पादन और अनुसंधान के लिए $52.7 बिलियन अनुदान के साथ-साथ चिप संयंत्रों के लिए $24 बिलियन मूल्य के टैक्स क्रेडिट प्रदान करने के लिए एक लैंडमार्क बिल पर हस्ताक्षर किए।

नर्स को बंधक बनाकर लूटा 20 तोले सोना: फरीदाबाद में दरवाजा खटखटाकर घुसे 3 लुटेरे; किराएदार तक को नहीं लगी भनक

सूत्रों ने कहा कि प्रोत्साहन पैकेज के साथ, बीजिंग का उद्देश्य निर्माण, असेंबली, पैकेजिंग और अनुसंधान और विकास के लिए घरेलू सुविधाओं के निर्माण, विस्तार या आधुनिकीकरण के लिए चीनी चिप फर्मों के लिए समर्थन बढ़ाना है।

उन्होंने कहा कि बीजिंग की ताजा योजना में देश के सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए तरजीही कर नीतियां भी शामिल हैं।

चीन के राज्य परिषद सूचना कार्यालय ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

संभावित लाभार्थी

लाभार्थी उद्योग में राज्य के स्वामित्व वाले और निजी उद्यम दोनों होंगे, विशेष रूप से नौरा जैसी बड़ी अर्धचालक उपकरण फर्में तकनीकी ग्रुप, एडवांस्ड माइक्रो-फैब्रिकेशन इक्विपमेंट इंक चाइना और किंग्समी, सूत्रों ने कहा।

पैकेज की खबर के बाद हांगकांग में कुछ चीनी चिप शेयरों में तेजी आई। सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग इंटरनेशनल कॉर्प (SMIC) ने 8% से अधिक जोड़ा, जिससे इसका दैनिक लाभ लगभग 10% हो गया। हुआ हांग सेमीकंडक्टर लिमिटेड 17% ऊपर बंद हुआ, जबकि रिपोर्ट प्रकाशित होने पर मुख्य भूमि के बाजार बंद थे।

अक्टूबर में कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस में राष्ट्रपति शी जिनपिंग की पूर्ण कार्य रिपोर्ट में प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने को प्रमुखता से दिखाया गया। 2017 की कांग्रेस की रिपोर्ट में ‘प्रौद्योगिकी’ शब्द को 40 बार संदर्भित किया गया था, जो 17 गुना अधिक था।

नर्स को बंधक बनाकर लूटा 20 तोले सोना: फरीदाबाद में दरवाजा खटखटाकर घुसे 3 लुटेरे; किराएदार तक को नहीं लगी भनक

विश्लेषकों ने कहा है कि चीन के लिए मुख्य प्रौद्योगिकियों में “लड़ाई जीतने” के लिए शी का आह्वान अपने तकनीकी उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए बीजिंग के दृष्टिकोण में बदलाव का संकेत दे सकता है, जिसमें अधिक राज्य के नेतृत्व वाले खर्च और हस्तक्षेप शामिल हैं।

 

अक्टूबर में प्रकाशित अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण प्रमुख विदेशी-आधारित चिप निर्माण उपकरण कंपनियों ने यांग्त्ज़ी मेमोरी टेक्नोलॉजीज कंपनी (YMTC) और SMIC सहित प्रमुख चीनी चिप निर्माताओं की आपूर्ति बंद कर दी है, और उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता चिप्स के निर्माताओं ने कंपनियों और प्रयोगशालाओं की आपूर्ति बंद कर दी है।

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ने व्यापार विवाद शुरू कर दिया है दुनिया चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि उसके चिप निर्यात नियंत्रण उपायों को लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ व्यापार संगठन।

पानीपत में जहरीले पानी की डर्टी पिक्चर: सेक्टर 29 CETP से यमुना में करोड़ों लीटर दूषित जल छोड़े जाने का खुलासा

चिप निर्माण उपकरण क्षेत्र में चीन लंबे समय से दुनिया के बाकी हिस्सों से पिछड़ा हुआ है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और नीदरलैंड में स्थित कंपनियों का वर्चस्व बना हुआ है।

पिछले बीस वर्षों में कई घरेलू फर्में उभरी हैं, लेकिन उन्नत चिप्स बनाने की क्षमता के मामले में अधिकांश अपने प्रतिद्वंद्वियों से पीछे हैं।

उदाहरण के लिए, नौरा के नक़्क़ाशी और थर्मल प्रक्रिया उपकरण केवल 28-नैनोमीटर और उससे अधिक के चिप्स का उत्पादन कर सकते हैं, अपेक्षाकृत परिपक्व प्रौद्योगिकियाँ।

शंघाई माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स इक्विपमेंट ग्रुप कंपनी लिमिटेड (एसएमईई), चीन की एकमात्र लिथोग्राफी कंपनी, 90-नैनोमीटर चिप्स का उत्पादन कर सकती है, जो नीदरलैंड के एएसएमएल से काफी पीछे है, जो 3 नैनोमीटर जितना कम उत्पादन कर रहा है।

चंडीगढ़ SSP रिपेट्रिएशन का मुद्दा गर्माया: CM मान ने गवर्नर को पत्र लिखा; बोले- हरियाणा के अफसर की तैनाती से तालमेल बिगड़ेगा

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *