अफसर बिटियां सीरियल देखकर मोनिका बालदा में पैदा हुई अफसर बनने की ललक

पहले ही चांस में किया पेपर पास और बन गई एचसीएस अफसर

एस• के• मित्तल

सफीदों,    सफीदों क्षेत्र में कई युवाओं ने एचसीएस परीक्षा में सफलता हासिल की है। उन्ही में से एक सफीदों उपमंडल के गांव ढाठरथ की मोनिका बालदा है, जो अपनी कड़ी मेहनत के बल पर एससीएस पद पर आसीन हुईं है। मोनिका के इस उपलब्धि पर गांव व बालदा परिवार ही नहीं समूचा सफीदों क्षेत्र उत्साहित है।

दूरसंचार कंपनियों से ट्राई: बेहतर 5जी अनुभव के लिए कॉल सेवाओं में सुधार करें, नेटवर्क आउटेज की निगरानी करें

नवचयनित एचसीएस मोनिका बालदा ने बताया कि वह साधारण ग्रामीण अंचल की लड़की है और उसके पास कोई गाईडेंस नहीं थी। उसने जो भी कुछ भी तय किया अपनी सोच-समझ से किया। इस कार्य में उसे माता-पिता, भाई-बहनों व परिवार का भरपूर साथ मिला। मोनिका ने बताया कि आरंभ में वह सिंगर बनना चाहती थी लेकिन उन दिनों वह टीवी पर अफसर बिटिया सीरियल देखा करती थी। इस सीरियल को देखते-देखते उसके अंदर भी एक अफसर बनने के भाव उमडऩे लगे। उसे उमड़ते उन भावों को दबने नहीं दिया और अफसर बनने का ही अटल फैसला ले लिया। इसके लिए उसने यूपीएससी की परीक्षा में हाथ आजमाया लेकिन सफलता हासिल नहीं हुई।

नारनौल में पुलिस का स्पेशल पैदल मार्च: एसपी विक्रांत भूषण के नेतृत्व में सड़क पर उतरी पुलिस; आमजन में सुरक्षा भावना जगाई

शुरूआत में तो मन में निराशा जरूर उत्पन्न हुई लेकिन वह निराशा क्षणिक थी। उसके बाद उसने फिर से तैयारियां शुरू की और हरियाणा लोक सेवा आयोग की एससीएस की भर्ती में परीक्षा दी और पहले ही चांस में उसने सफलता हासिल की। मोनिका ने बताया कि उसका लक्ष्य यूपीएससी पास करके आईएएस बनने का है और वह एक दिन बनकर रहेंगी। फिलहाल वह इस पद पर रहकर लोगों व समाज की सेवा करेंगी। उनका मुख्य लक्ष्य महिला शिक्षा, उत्थान व उनको स्वावलंबी बनाने का रहेगा।

नारनौल में पुलिस का स्पेशल पैदल मार्च: एसपी विक्रांत भूषण के नेतृत्व में सड़क पर उतरी पुलिस; आमजन में सुरक्षा भावना जगाई

मोनिका बालदा ने युवाओं से आह्वान किया कि वे पढ़-लिखकर ओर कुछ बनकर अपने परिवार, समाज व क्षेत्र का नाम रोशन करे। कड़ी मेहनत करके बड़े से बड़े मुकाम को हासिल किया जा सकता है। मोनिका की मां सीमा, बहन व भाई ने बताया कि मोनिका 18-18 घंटे तक पढ़ाई में लगी रहती थी और कड़ी मेहनत से उसने अपने मुकाम हासिल कर लिया है और हमें उस पर गर्व है।

 

Follow us on Google News:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *