दूरसंचार कंपनियों से ट्राई: बेहतर 5जी अनुभव के लिए कॉल सेवाओं में सुधार करें, नेटवर्क आउटेज की निगरानी करें

 

ट्राई ने शुक्रवार को प्रमुख मोबाइल सेवा प्रदाताओं के साथ बैठक की (प्रतिनिधि छवि: रॉयटर्स / फाइल)

ट्राई ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को 5जी सहित सेवा की गुणवत्ता और उपभोक्ताओं के अनुभव की गुणवत्ता में स्पष्ट सुधार प्रदर्शित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का निर्देश दिया है।

दूरसंचार नियामक प्राधिकरण भारत (ट्राई) ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को 5जी सहित सेवा की गुणवत्ता और उपभोक्ताओं के अनुभव की गुणवत्ता में स्पष्ट सुधार प्रदर्शित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का निर्देश दिया है।

दूरसंचार कंपनियों से ट्राई: बेहतर 5जी अनुभव के लिए कॉल सेवाओं में सुधार करें, नेटवर्क आउटेज की निगरानी करें

दूरसंचार ऑपरेटरों के साथ एक बैठक में प्राधिकरण ने दूरसंचार कंपनियों से कहा कि वे कॉल म्यूटिंग और वन वे स्पीच के मुद्दे का विश्लेषण करें और प्राथमिकता के आधार पर सुधारात्मक कार्रवाई करें।

ट्राई ने कहा, “5जी नेटवर्क शुरू करते समय, टीएसपी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मौजूदा दूरसंचार सेवाओं की सेवा की गुणवत्ता (क्यूओएस) में कम से कम गड़बड़ी या गिरावट हो।”

ट्राई ने शुक्रवार को प्रमुख मोबाइल सेवा प्रदाताओं के साथ एक बैठक की, जिसमें उपभोक्ताओं द्वारा सामना की जा रही दूरसंचार सेवाओं की गुणवत्ता और अवांछित वाणिज्यिक संचार (यूसीसीआई) के खतरे से संबंधित मुद्दों की समीक्षा की गई, जैसे टेलीमार्केटर्स द्वारा पेस्की कॉल और टेक्स्ट संदेश।

सोनीपत में युवक की हत्या: बारात में UP के सुल्तानपुर गया था; बसोदी रोड पर मिला खून से सना शव

प्राधिकरण ने आगे iiiTSPs को लंबी अवधि के नेटवर्क आउटेज की घटनाओं की बारीकी से निगरानी करने के लिए कहा।

“इस तरह के आउटेज सेवाओं की गुणवत्ता और उपभोक्ता अनुभव पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। दूरसंचार नियामक ने कहा, सभी दूरसंचार प्रदाताओं को किसी भी जिले या राज्य में ट्राई को इस तरह के आउटेज की रिपोर्ट करने के लिए कहा गया था।

स्कॉटलैंड के खिलाड़ियों ने नेपाल के संदीप लामिछाने से हाथ मिलाने से किया इनकार

ट्राई ने टीएसपी को सेवा की गुणवत्ता (क्यूओएस) बेंचमार्क के लिए ऑनलाइन डेटा संग्रह के लिए सिस्टम की योजना बनाने और उसे लागू करने के लिए कहा और लाइसेंस सेवा क्षेत्र, राज्य स्तर या कम ग्रैन्युलैरिटी के साथ प्रदर्शन रिपोर्ट तैयार करने के लिए उनका प्रसंस्करण किया।

“यह टीएसपी द्वारा क्यूओएस प्रदर्शन रिपोर्टिंग की प्रक्रिया को सरल करेगा और इस प्रकार अनुपालन बोझ को कम करेगा,” यह कहा।

इस हफ्ते की शुरुआत में, एक सर्वेक्षण से पता चला कि तीन में से दो भारतीयों को हर दिन तीन या अधिक पेस्की कॉल आती हैं और उनमें से 50 प्रतिशत ने कहा कि ऐसी कॉल व्यक्तिगत लोगों से आती हैं।

सर्वे करने वाले लोकल सर्कल्स के मुताबिक, 45 फीसदी या लोगों को हर दिन औसतन 3-5 परेशान करने वाली कॉल आती हैं, जबकि 16 फीसदी ने दावा किया कि उन्हें रोजाना 6-10 कॉल आती हैं।

लगभग 60 प्रतिशत ने “वित्तीय सेवाओं की बिक्री” से संबंधित अधिकांश कॉल प्राप्त किए, 18% ने “अचल संपत्ति बेचने” से संबंधित अधिकांश कॉल प्राप्त किए, जबकि 10 प्रतिशत ने “नौकरी/कमाई के अवसर की पेशकश” से संबंधित अधिकांश कॉल प्राप्त किए।

ChatGPT और Google बार्ड के बाद, चीन Google समकक्ष Baidu के लिए एर्नी बॉट के साथ आएगा

बैठक में, ट्राई ने दूरसंचार नियामकों से कुछ टेलीमार्केटर्स द्वारा प्रमुख संस्थाओं (पीई) के हेडर और मैसेज टेम्प्लेट के दुरुपयोग को रोकने के लिए कहा और टेलीफोन नंबरों का उपयोग करने वाले टेलीमार्केटर्स सहित अनधिकृत या अपंजीकृत टेलीमार्केटर्स के संदेशों को भी रोकने के लिए कहा।

 

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *