WFI चुनावों पर गुवाहाटी हाइकोर्ट की रोक: असम कुश्ती संघ की अपील पर मिला स्टे, 11 जुलाई को होने थे इलेक्शन

विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया साक्षी मलिक और योगेश्वर दत्त।

भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव पर गुवाहाटी हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। पहले यह चुनाव 11 जुलाई को होने थे, लेकिन अब इस पर रोक लगा दी गई है। असम कुश्ती संघ की मांग पर यह रोक लगाई गई है। 21 जून को भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) की तदर्थ समिति ने भारतीय कुश्ती संघ के चुनावों को 5 दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया था।

एडवोकेट विजयपाल सिंह की पीठ थपथपा गए गए हरियाणा भाजपा प्रभारी विप्लब देब शार्ट नोटिस पर इतने अच्छे कार्यक्रम के लिए विजयपाल सिंह को दी बधाई

पहले यह चुनाव 6 जुलाई को होने थे, जिसे कमेटी ने बदलकर 11 जुलाई कर दिया था, लेकिन अब 11 जुलाई को भी यह चुनाव नहीं होंगे।

दरअसल, असम कुश्ती संघ ने WFI, भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) की कमेटी और खेल मंत्रालय के खिलाफ दायर याचिका में कहा कि वह WFI से सदस्य के रूप में मान्यता के हकदार हैं। लेकिन, उत्तर प्रदेश के गोंडा में 15 नवंबर 2014 को WFI की आम परिषद को तत्कालीन कार्यकारी समिति की सिफारिश के बावजूद ऐसा नहीं किया गया।

मतदाता सूची के लिए नाम भेजने की आखिरी तारीख आज
कमेटी ने मतदाता सूची के लिए नाम भेजने की आखिरी तारीख 25 जून तय की थी। जबकि, नई संचालन संस्था के चयन के लिए चुनाव 11 जुलाई को होने हैं। याचिकाकर्ता ने कहा कि जब तक कि उनकी संस्था को WFI से मान्यता नहीं मिलती और वे मतदाता सूची के लिए अपने प्रतिनिधि को नामांकित नहीं कर पाते, तब तक चुनाव प्रक्रिया को रोका जाना चाहिए।

अदालत ने प्रतिवादी WFI की कमेटी और खेल मंत्रालय को निर्देश दिया कि सुनवाई की अगली तारीख तक वे WFI की कार्यकारी समिति के चुनाव की प्रक्रिया पर आगे नहीं बढ़ें। सुनवाई की अगली तारीख 17 जुलाई तय की गई है।

 

चैटजीपीटी से अपनी नौकरी कैसे बचाएं? जेनपैक्ट के सीओओ शिबू नांबियार ने टिप्स साझा किए – न्यूज18

11 जुलाई तक टाले गए थे चुनाव
इससे पहले 5 असंबद्ध राज्य निकायों ने चुनावों के लिए मतदान के अधिकार की मांग करते हुए सुनवाई में अपना मामला पेश किया था। इस कारण तदर्थ समिति को यह फैसला करना पड़ा था। बुधवार को तीन सदस्यीय समिति से महाराष्ट्र, हरियाणा, तेलंगाना, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में असंबद्ध राज्य निकायों द्वारा संपर्क किया गया था।

इस समिति में उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश एमएम कुमार शामिल हैं। समिति ने इन इकाइयों को सुनवाई के लिए बुलाया था।

कुश्ती संघ के सभी पदाधिकारियों पर प्रतिबंध:भारतीय ओलिंपिक एसोसिएशन ने अकाउंट्स-दस्तावेज मंगाए, 45 दिन में होंगे चुनाव

WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों के धरने का आज 21वां दिन हैं।

WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों के धरने का आज 21वां दिन हैं।

भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) ने भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के सभी पदाधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। IOA के संयुक्त सचिव कल्याण चौबे ने कुश्ती संघ को आदेश जारी कर उसके सभी पदाधिकारियों के प्रशासनिक, आर्थिक कार्य पर रोक लगा दी है। प्रेसिडेंट धनखड़ हो सकते हैं अध्यक्ष उम्मीदवार; 4 महिला पहलवानों ने पुलिस को सबूत सौंपे

पहलवान विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर महिला पहलवानों के यौन शोषण के आरोप लगाए हैं।

पहलवान विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर महिला पहलवानों के यौन शोषण के आरोप लगाए हैं।

भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के चुनाव 6 जुलाई को होंगे। पहले चुनाव 4 जुलाई को होने थे लेकिन अब इन्हें 2 दिन आगे टाल दिया गया है। चुनाव के लिए जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस महेश मित्तल कुमार को रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है। पहलवानों से मीटिंग में खेल मंत्री ने 30 जून तक चुनाव कराने का भरोसा दिया था।​​​​​​​

 

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *