SBI के ग्राहक ध्यान दें, यह घोटाला संदेश चुरा लेगा आपका पैसा और व्यक्तिगत डेटा

 

अगर आपके पास स्टेट बैंक ऑफ भारत (एसबीआई) बैंक खाता, आप एक घोटाले के संदेश की चपेट में हैं जो पीआईबी की विज्ञप्ति के अनुसार, उपयोगकर्ताओं की बचत और व्यक्तिगत विवरण चोरी करने के लिए स्कैमर को प्रेरित कर रहा है।

स्वास्थ्य कर्मचारी क्यों हुए विरोध करने पर मजबूर… देखिए सफीदों अस्पताल से लाइव…

प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) सूचित किया है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया उपयोगकर्ताओं को एक संदेश से सावधान रहना चाहिए जो उन्हें सूचित करता है कि उनका एसबीआई खाता अवरुद्ध कर दिया गया है। स्कैमर्स कथित तौर पर एसएमएस के माध्यम से ये अलर्ट भेज रहे हैं, और एजेंसी एसबीआई उपयोगकर्ताओं को ऐसे संदेशों या कॉल का जवाब न देने और इन संदेशों के साथ आने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक न करने की चेतावनी दे रही है। एक ट्वीट में, पीआईबी ने कहा, “संचलन में एक संदेश यह दावा करता है कि आपका @TheOfficialSBI खाता अवरुद्ध कर दिया गया है, #FAKE है।”

5 माह की गर्भवती का फंदे से लटका मिला शव, 1 साल पहले हुई थी शादी, दहेज हत्या केस दर्ज

एजेंसी ने उपयोगकर्ताओं से यह भी कहा कि यदि उन्हें संदेश प्राप्त होता है तो वे निम्नलिखित कार्य न करें:

– उनके व्यक्तिगत या बैंकिंग विवरण पूछने वाले ईमेल / एसएमएस का जवाब दें।

-यदि उन्हें ऐसा कोई संदेश प्राप्त होता है, तो वे तुरंत उस नंबर की रिपोर्ट रिपोर्ट.फ़िशिंग @sbi.co.in पर करें।

पीआईबी ने कहा कि स्कैमर ग्राहकों को अपने निजी दस्तावेज जमा करने के लिए लुभाने के लिए फर्जी बैंक संदेशों का इस्तेमाल करते हैं, और उपयोगकर्ताओं को किसी भी दुर्भावनापूर्ण लिंक पर क्लिक करते हैं। पीआईबी की चेतावनी के अनुसार संदेश में लिखा है, “प्रिय खाताधारक एसबीआई बैंक के दस्तावेजों की समय सीमा समाप्त हो गई है, अब नेटबैंकिंग द्वारा http://sbikvs.II Update पर क्लिक करें।”

अब, यह पता लगाने के तरीके हैं कि ऐसे संदेश नकली हैं या नहीं। सबसे आम तरीकों में से एक यह देखना है कि संदेश भेजने वाला कौन है। बैंक हमेशा अपने आधिकारिक सत्यापित नंबरों के माध्यम से संचार भेजते हैं जो अलग-अलग दिखाई देते हैं। दूसरा, कोई बैंक आपसे कभी भी ऐसा विवरण नहीं मांगेगा जो आपके व्यक्तिगत या खाते के विवरण को किसी के सामने प्रकट कर सके।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *