PM मोदी आज से 2 दिन के असम-अरुणाचल दौरे पर: काजीरंगा नेशनल पार्क में सफारी पर जाएंगे; 18 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स लॉन्च करेंगे

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (8 मार्च) को दो दिन के असम दौरे पर जा रहे हैं। जहां वे काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में रुकने वाले हैं। मोदी शाम को काजीरंगा पहुंचेंगे। वहीं दूसरे दिन 9 मार्च को पहले वे टाइगर, हाथी और जीप सफारी करेंगे। इसके बाद वे अरुणाचल प्रदेश के लिए रवाना होंगे।

कर्नाटक में पूर्व मुख्यमंत्रियों पर दांव लगा सकती है BJP: लिंगायत समुदाय से जुड़े जगदीश शेट्टार-बसवराज बोम्मई के नाम पर चर्चा; JDS को 3 सीटें देगी

 

अरुणाचल में सेला सुरंग का उद्घाटन करने के बाद वे दोपहर लगभग 1.30 बजे जोरहाट जाएंगे। जहां वे होलोंगा पाथर में प्रसिद्ध अहोम योद्धा लाचित बोरफुकन की 84 फीट ऊंची प्रतिमा का उद्घाटन करेंगे। इस संरचना को ‘स्टैच्यू ऑफ वेलोर’ के नाम से जाना जाएगा।

असम में प्रधानमंत्री करीब 18 हजार करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे। यहां वे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके अलावा वे पीएम मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत बनाए गए 5.5 लाख से ज्यादा घरों के लिए गृह प्रवेश समारोह भी करेंगे।

लाचित बोरफुकन की इसी प्रतिमा का पीएम उद्घाटन करने वाले हैं

लाचित बोरफुकन की इसी प्रतिमा का पीएम उद्घाटन करने वाले हैं

ऐसा रहेगा पीएम का शेड्यूल
असम के CM हिमंत बिस्वा सरमा के मुताबिक पीएम मोदी शाम 4 बजे तेजपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे और सीधे काजीरंगा जाएंगे, जहां वे पुलिस गेस्ट हाउस में रात रुकेंगे। 9 मार्च की सुबह 5.30 बजे पार्क में जाएंगे और करीब दो घंटे तक टाइगर सफारी करेंगे।

पीएम के दौरे के मद्देनजर 7 मार्च से 9 मार्च तक कोहोरा के काजीरंगा रेंज में जीप और हाथी सफारी आम जनता के लिए बंद रहेगी।

अरुणाचल प्रदेश में सेला सुरंग का उद्घाटन करेंगे
पश्चिम कामेंग जिले के बैसाखी में पीएम मोदी रणनीतिक महत्व वाली सेला सुरंग राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह सुरंग चीन की सीमा से लगे तवांग को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। साथ ही चीन-भारत सीमा के साथ आगे के क्षेत्रों में सैनिकों, हथियारों और मशीनरी की तेजी से तैनाती करके एलएसी पर भारतीय सेना की क्षमताओं को बढ़ाएगी।

 

इस परियोजना की नींव मोदी ने फरवरी 2019 में रखी थी, जिसकी लागत 697 करोड़ रुपए आंकी गई थी, लेकिन COVID-19 महामारी सहित विभिन्न कारणों से काम में देरी हुई।

 

राजनाथ बोले- किसी पर हमला नहीं करेंगे: एक इंच जमीन भी नहीं छीनेंगे, धरती-आसमान-समुद्र से अटैक हुआ तो मुंहतोड़ जवाब देंगे

 

इस परियोजना में दो सुरंगें शामिल हैं। पहली 980 मीटर लंबी सिंगल-ट्यूब सुरंग है, और दूसरी 1.5 किमी लंबी है जिसमें आपात स्थिति के लिए एक एस्केप ट्यूब है।

1962 में, चीनी सैनिक इस क्षेत्र में भारतीय सेना के साथ भिड़ गए थे और महत्वपूर्ण बात यह है कि उस वर्ष 24 अक्टूबर को तवांग शहर पर कब्ज़ा कर लिया गया था।

असम में इन प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे पीएम
पीएम जिन प्रोजेक्टस् का उद्घाटन करेंगे, उनमें बरौनी से गुवाहाटी तक 3,992 करोड़ रुपए की पाइपलाइन परियोजना भी शामिल है। 768 करोड़ रुपये की लागत से डिगबोई रिफाइनरी के 0.65 मिलियन मीट्रिक टन से 1 मिलियन मीट्रिक टन तक विस्तार की आधारशिला रखेंगे।

साथ ही 510 करोड़ रुपये की लागत से गुवाहाटी रिफाइनरी के 1 मिलियन मीट्रिक टन से 1.2 मिलियन मीट्रिक टन तक विस्तार की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री मेलेंग मेटेली में एक रैली को भी संबोधित करेंगे।

 

.MP से आज गुजरात पहुंचेगी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’: अगले चार दिनों में 400 किमी से अधिक की दूरी तय करेंगे राहुल गांधी – Gujarat News

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *