OpenAI भविष्यवाणी करता है कि ChatGPT 2024 तक राजस्व में $ 1 बिलियन उत्पन्न करेगा

 

ChatGPT, नया चैटबॉट जो सिलिकॉन वैली की चर्चा है, हाइकस उगल सकता है, इतालवी में चुटकुले सुना सकता है और जल्द ही एआई-संचालित तकनीक द्वारा उत्पन्न नकली निबंधों का सामना करने वाले हर जगह शिक्षकों का संकट हो सकता है।

चुनाव का इंतजार खत्म हुआ: जिला बार एसाेसिएशन का सालाना चुनाव आज वाेटर्स की संख्या 1748 से बढ़कर 1807 हुई

लेकिन एक सवाल जिसका यह पूरी तरह से जवाब नहीं दे सकता है: OpenAI पैसे कैसे कमाएगा?

अनुसंधान संगठन, द्वारा सह-स्थापना की गई एलोन मस्क और निवेशक सैम अल्टमैन और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प से $1 बिलियन की फंडिंग से समर्थित, अपने व्यवसाय में उछाल की उम्मीद कर रहा है।

निवेशकों को ओपनएआई की हालिया पिच पर तीन सूत्रों ने बताया कि संगठन को अगले साल राजस्व में $200 मिलियन और 2024 तक $1 बिलियन की उम्मीद है।

यमुनानगर में कृषि अधिकारियों को बनाया बंधक: गन्ना क्रेशर सील करने गए थे; किसान नेता बोले-दोबारा तंग करने आए तो बख्शेंगे नहीं

पहले रॉयटर्स द्वारा रिपोर्ट किया गया पूर्वानुमान यह दर्शाता है कि कैसे सिलिकॉन वैली में कुछ अंतर्निहित तकनीक पर शर्त लगा रहे हैं कि यह स्पलैश और कभी-कभी त्रुटिपूर्ण सार्वजनिक डेमो से बहुत आगे निकल जाएगी।

सूत्रों में से एक ने कहा कि OpenAI को हाल ही में द्वितीयक शेयर बिक्री में $ 20 बिलियन का मूल्य दिया गया था। स्टार्टअप ने पहले से ही प्रतिद्वंद्वियों और कंपनियों को अपने जनरेटिव एआई सॉफ़्टवेयर के ऊपर एप्लिकेशन बनाने के लिए प्रेरित किया है, जिसमें छवि निर्माता डीएएल-ई 2 शामिल है। ओपनएआई डेवलपर्स को 20,000 शब्दों के टेक्स्ट और लगभग 2 सेंट उत्पन्न करने के लिए एक पैसा या थोड़ा अधिक के बारे में अपनी तकनीक का लाइसेंस देता है। अपनी वेबसाइट के अनुसार, एक लिखित प्रांप्ट से एक छवि बनाने के लिए।

सैटेलाइट फीचर के जरिए iPhone 14 का इमरजेंसी एसओएस कार क्रैश के बाद 2 लोगों को बचाने में मदद करता है

OpenAI के एक प्रवक्ता ने इसकी वित्तीय और रणनीति पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। कंपनी, जिसने 2020 में वाणिज्यिक उत्पादों को जारी करना शुरू किया था, ने कहा है कि उसका मिशन एआई को मानवता के लिए सुरक्षित रूप से आगे बढ़ाना है।

आने वाले समय के स्वाद में, सिंथेसिया और जैस्पर समेत स्टार्टअप, बाद में ओपनएआई के तकनीक पर भरोसा करते हुए, फॉर्च्यून 500 कंपनियों को उनकी वेबसाइटों के अनुसार वीडियो-पीढ़ी या एआई कॉपी राइटिंग टूल का उपयोग करने के लिए तैयार किया है। OpenAI ने AI प्रदाता और संभावित Google खोज प्रतियोगी के रूप में भी ध्यान आकर्षित किया है, जिसमें ChatGPT अब तक 1 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों का उत्तर दे रहा है।

Microsoft, अपने सॉफ़्टवेयर के लिए OpenAI पूंजी और कंप्यूटिंग शक्ति प्रदान कर रहा है, एक लाभार्थी है। चैटजीपीटी के बारे में पूछे जाने पर और क्या माइक्रोसॉफ्ट इस तरह की तकनीक को प्रायोगिक या रणनीतिक के रूप में देखता है, इसके अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ ने रायटर को बताया कि एआई ने कई भविष्यवाणी की तुलना में तेजी से प्रगति की है।

उन्होंने इस सप्ताह एक साक्षात्कार में कहा, “हम 2023 में प्रगति देखने जा रहे हैं, जिसकी दो साल पहले लोगों ने 2033 में उम्मीद की होगी। यह न केवल माइक्रोसॉफ्ट के भविष्य के लिए, बल्कि सभी के भविष्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण होने जा रहा है।”

कुछ निवेशकों ने संदेह व्यक्त किया। कुछ बड़ी उद्यम-पूंजी फर्मों ने इस साल OpenAI का समर्थन किया, यह सवाल करते हुए कि क्या यह उच्च मूल्यांकन को सही ठहरा सकता है या अल्फाबेट इंक के स्वामित्व वाले Google जैसे प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है, इसके धन उगाहने के प्रयास से परिचित सूत्र जिन्होंने निवेश नहीं किया।

2019 में OpenAI द्वारा बनाई गई “कैप्ड-प्रॉफिट” संरचना भी उद्यम पूंजी के लिए एक असामान्य प्रतिबंध का प्रतिनिधित्व करती है। OpenAI बैकर्स के रिटर्न को उनके निवेश के 100 गुना या भविष्य में कम करके अपने मिशन को सुरक्षित रखना चाहता था।

सैटेलाइट फीचर के जरिए iPhone 14 का इमरजेंसी एसओएस कार क्रैश के बाद 2 लोगों को बचाने में मदद करता है

अन्य दोगुने हो सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने इस साल अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने पर ध्यान दिया है, दो अन्य सूत्रों ने रॉयटर्स और वॉल स्ट्रीट जर्नल को पहले बताया था। इसकी आशा Microsoft के क्लाउड के लिए व्यवसाय चलाने की है क्योंकि अधिक उद्यम AI को अपनाते हैं।

मार्केटिंग गुरु

ChatGPT एक बड़े भाषा मॉडल पर आधारित है, जिसे टेक्स्ट डेटा के साथ प्रशिक्षित किया गया है ताकि यह मानव की तरह संकेतों का उत्तर दे सके। इसी तरह शक्तिशाली तकनीक जिसे Google ने बनाया और उपयोगकर्ताओं के साथ परीक्षण कर रहा है, इस साल उसके एक इंजीनियर ने कहा कि सॉफ्टवेयर संवेदनशील था।

 

वास्तविकता इससे बहुत दूर है, कई वैज्ञानिक कहते हैं। कई बार ChatGPT की प्रतिक्रियाएँ गलत या अनुपयुक्त हो सकती हैं, हालाँकि यह घृणित संकेतों को अस्वीकार करने और प्रतिक्रिया के साथ सुधार करने के लिए बनाया गया है। OpenAI उपयोगकर्ताओं को चेतावनी देता है, ChatGPT “कभी-कभी हानिकारक निर्देश या पक्षपाती सामग्री का उत्पादन कर सकता है।”

त्रुटिपूर्ण उत्तर उत्पन्न करने की क्षमता एक कारण है कि Google जैसे बड़े खिलाड़ी ने सार्वजनिक पहुंच को बारीकी से संरक्षित किया है, इस बात से चिंतित हैं कि चैटबॉट उपयोगकर्ताओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इसकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। Google ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

सावधानी ने एक शून्य पैदा किया है जिसे स्टार्टअप भरने की कोशिश कर रहे हैं। फरवरी में टाइगर ग्लोबल के नेतृत्व में $125 मिलियन के धन उगाहने के बाद Cohere नाम की एक कंपनी, जो आंशिक रूप से पूर्व-Googlers द्वारा संचालित है, वाणिज्यिक उत्पादों पर काम कर रही है। एक और, एडेप्ट ने अप्रैल में $ 65 मिलियन की वृद्धि की घोषणा की, और स्थिरता एआई ने अपने टेक्स्ट-टू-इमेज जनरेटर के अगस्त रिलीज के बाद फंडिंग में $ 101 मिलियन का निवेश किया।

OpenAI के ऊपर अनुप्रयोगों का निर्माण करने वालों में जैस्पर रहा है, जिसका कहना है कि इसने 80,000 विपणक को अपने सॉफ़्टवेयर के साथ विज्ञापन, ईमेल, ब्लॉग या अन्य सामग्री का मसौदा तैयार करने के लिए तैयार किया है। इस मामले से परिचित एक सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि तेजी से बढ़ती कंपनी को इस साल अपने राजस्व को लगभग 80 मिलियन डॉलर तक दोगुना करने की उम्मीद है। इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने आंकड़े पर कोई टिप्पणी नहीं की।

 

टेनवनटेन वेंचर्स के सह-संस्थापक गिल एल्बाज़ ने कहा कि मार्केटिंग आज के चैटबॉट्स के लिए सबसे स्पष्ट व्यवसायों में से एक का प्रतिनिधित्व करती है। उदाहरण के लिए, CarMax Inc, ने Microsoft के क्लाउड के माध्यम से OpenAI का उपयोग उपयोग की गई कारों के लिए हजारों ग्राहक समीक्षा सारांश बनाने के लिए किया है, जो कि यह मार्केटिंग कर रहा है, Microsoft की वेबसाइट पर एक केस स्टडी दिखाता है।

टेक्स्ट-टू-वीडियो स्टार्टअप सिंथेसिया के सीईओ विक्टर रिपरबेली ने कहा कि अब तक का पैसा “बहुत अधिक उबाऊ उपयोग के मामलों में है।”

उनकी लंदन स्थित कंपनी में Amazon.com इंक सहित 20,000 से अधिक ग्राहक हैं, जो इसके सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं, जो कॉर्पोरेट प्रशिक्षण और उत्पाद विपणन वीडियो उत्पन्न कर सकते हैं, हालांकि लंबे समय तक लक्ष्य AI को हॉलीवुड-गुणवत्ता वाली सामग्री का उत्पादन करना है, उन्होंने कहा। अमेज़ॅन ने प्रौद्योगिकी के उपयोग की पुष्टि की।

इस तरह के स्टार्टअप OpenAI या बड़ी टेक कंपनियों को आकर्षक अनुप्रयोगों को खोजने और उनकी नकल करने का जोखिम उठाते हैं, यही वजह है कि Synthesia ने अपना प्रमुख सॉफ्टवेयर इन-हाउस बनाया। अनुसंधान स्टार्टअप ह्यूम एआई के मुख्य कार्यकारी और Google के एक पूर्व शोधकर्ता एलन कोवेन ने कहा कि उसी समय, यदि OpenAI जैसी तकनीक एक कमोडिटी बन जाती है, तो एप्लिकेशन डेवलपर्स आर्थिक रूप से जीत सकते हैं।

अभी के लिए, OpenAI को यह निर्धारित करना चाहिए कि कैसे ChatGPT को बनाए रखा जाए, जबकि इसके CEO Altman ने “आंखों में पानी लाने वाली” परिचालन लागतों का वर्णन किया है।

“मुझे नहीं लगता कि OpenAI का इरादा ChatGPT से व्यवसाय बनाने का है। मुझे लगता है कि यह एक डेमो के रूप में कार्य करता है … और मानव प्रतिक्रिया को मुफ्त में इकट्ठा करने का एक तरीका है, ”कोवेन ने कहा। “उपयोग अपेक्षा से बहुत तेज़ी से बढ़ा है, इसलिए वे अब मुद्रीकरण पर विचार कर रहे हैं।”

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *