OpenAI चीफ का कहना है कि ‘भारी नियमन’ अब प्रगति को रोक सकता है

 

OpenAI के प्रमुख सैम ऑल्टमैन का लागोस से लेकर लंदन तक हर जगह के नेताओं ने उत्साहपूर्ण स्वागत किया है। (रॉयटर्स/फाइल फोटो)

चैटजीपीटी बॉट बनाने वाली कंपनी सैम ऑल्टमैन ने पिछले महीने अमेरिकी सांसदों से कहा था कि एआई के जोखिमों का सामना करने के लिए सरकारी नियामक हस्तक्षेप की जरूरत है।

OpenAI के प्रमुख सैम ऑल्टमैन ने सोमवार को तत्काल “भारी विनियमन” के खिलाफ बात की, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकी के तेजी से विकास में बाधा बन सकता है, लेकिन दीर्घकालिक संस्थागत निरीक्षण की आवश्यकता पर बल दिया।

माइक्रोसॉफ्ट बच्चों की निजता के उल्लंघन के लिए अमेरिकी शुल्कों को निपटाने के लिए 20 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान करेगी

Altman, जिसकी कंपनी ने ChatGPT बॉट बनाया, ने पिछले महीने अमेरिकी सांसदों को बताया कि AI के जोखिमों का सामना करने के लिए सरकारी नियामक हस्तक्षेप की आवश्यकता थी।

इज़राइल के तेल अवीव विश्वविद्यालय में टिप्पणी में, ऑल्टमैन ने सोमवार को जोर देकर कहा कि निरीक्षण के लिए उनका आह्वान “आज की व्यवस्था” के उद्देश्य से नहीं था।

“मुझे लगता है कि अभी मैदान पर भारी नियमन करना या अविश्वसनीय नवाचार को धीमा करने की कोशिश करना एक गलती होगी,” उन्होंने कहा।

अल्टमैन ने “अधीक्षण खुफिया जो वास्तव में अच्छी तरह से गठबंधन नहीं है” के जोखिम को पहचाना, यह कहते हुए कि यह “कुछ ऐसा था जिसे हमें अगले दशक में सामना करना पड़ सकता है, जो दुनिया के संस्थानों के लिए कुछ के अनुकूल होने के लिए बहुत लंबा नहीं है”।

उन्होंने “कंप्यूटर शक्ति और तकनीकों की सीमा” पर एक “वैश्विक संगठन” बनाने के लिए OpenAI के प्रस्ताव को दोहराया, जिसमें “लाइसेंस मॉडल के लिए एक रूपरेखा हो सकती है, उनकी सुरक्षा का ऑडिट करने के लिए, परीक्षणों को प्रस्तावित करने के लिए जिन्हें पारित करने की आवश्यकता है”।

कैथल में डिप्टी CM ने सुनी आढ़ियों की समस्याएं: बोले- खरीद-उठान व्यवस्थित तरीके से हुआ; अगले सीजन नई पॉलिसी से टेंडर लगाएंगे

“यह एक बहुत ही गंभीर जोखिम के रूप में इसका इलाज करने का एक तरीका होगा। हम परमाणु के लिए एक ही काम करते हैं, उदाहरण के लिए, “अल्टमैन ने संयुक्त राष्ट्र के परमाणु प्रहरी, अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी का जिक्र करते हुए कहा।

अमेरिकी उद्यमी की इज़राइल यात्रा राष्ट्रीय नेताओं और पॉवरब्रोकरों को आकर्षित करने के साथ-साथ स्थानीय प्रतिभाओं से मिलने और एआई के अनुप्रयोगों के बारे में जानने के लिए उनके वैश्विक दौरे का हिस्सा थी।

ChatGPT पिछले साल के अंत में सुर्खियों में आ गया था, जिसमें सबसे संक्षिप्त संकेतों से निबंध, कविताएं और वार्तालाप उत्पन्न करने की क्षमता का प्रदर्शन किया गया था।

कार्यक्रम की बेतहाशा सफलता ने क्षेत्र में अरबों डॉलर के निवेश के साथ सोने की भीड़ को जगाया, लेकिन आलोचकों ने इस संभावना पर चिंता जताई कि चैटबॉट वेब को गलत सूचनाओं से भर सकते हैं या एआई-संचालित स्वचालन पूरे उद्योगों को बर्बाद कर सकता है।

सोमवार को इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग के साथ एक बैठक में, ऑल्टमैन ने “तात्कालिकता” का उल्लेख किया “यह पता लगाने में कि हम इन बहुत बड़े जोखिमों को कैसे कम करते हैं”।

“हर कोई यह पता लगाना चाहता है,” ऑल्टमैन ने कहा।

प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस बीच कहा कि एक फोन कॉल में, ऑल्टमैन ने उन्हें बताया था कि इज़राइल “एआई के क्षेत्र में एक प्रमुख वैश्विक खिलाड़ी बन सकता है”।

एक बयान में, नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश, जिसके पास पहले से ही एक संपन्न हाई-टेक उद्योग है, को एआई पर “एक राष्ट्रीय नीति तैयार करनी चाहिए”।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *