माइक्रोसॉफ्ट बच्चों की निजता के उल्लंघन के लिए अमेरिकी शुल्कों को निपटाने के लिए 20 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान करेगी

 

आदेश में Microsoft को अपने Xbox सिस्टम के बाल उपयोगकर्ताओं के लिए गोपनीयता सुरक्षा में सुधार के लिए कदम उठाने की आवश्यकता है।

कंपनी पर यूएस चिल्ड्रन्स ऑनलाइन प्राइवेसी प्रोटेक्शन एक्ट (COPPA) का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया था

एफटीसी ने सोमवार को कहा कि माइक्रोसॉफ्ट यूएस फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) के आरोपों को निपटाने के लिए 20 मिलियन डॉलर का भुगतान करेगी, जिसमें टेक कंपनी ने अवैध रूप से बच्चों से उनके माता-पिता की सहमति के बिना व्यक्तिगत जानकारी एकत्र की थी।

माइक्रोसॉफ्ट बच्चों की निजता के उल्लंघन के लिए अमेरिकी शुल्कों को निपटाने के लिए 20 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान करेगी

कंपनी पर अपने माता-पिता को सूचित किए बिना या अपने माता-पिता की सहमति प्राप्त किए बिना अपने Xbox गेमिंग सिस्टम पर साइन अप करने वाले बच्चों से व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करके और बच्चों की व्यक्तिगत जानकारी को बनाए रखकर यूएस चिल्ड्रन्स ऑनलाइन प्राइवेसी प्रोटेक्शन एक्ट (COPPA) का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया था। एफटीसी ने एक बयान में कहा।

कंपनी ने सोमवार देर रात टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

आदेश में Microsoft को अपने Xbox सिस्टम के बाल उपयोगकर्ताओं के लिए गोपनीयता सुरक्षा में सुधार के लिए कदम उठाने की आवश्यकता है। FTC ने कहा कि यह COPPA सुरक्षा को तृतीय-पक्ष गेमिंग प्रकाशकों तक विस्तारित करेगा जिनके साथ Microsoft बच्चों का डेटा साझा करता है।

एफटीसी के उपभोक्ता संरक्षण ब्यूरो के निदेशक सैमुअल लेविन ने कहा, “हमारा प्रस्तावित आदेश माता-पिता के लिए Xbox पर अपने बच्चों की गोपनीयता की रक्षा करना आसान बनाता है, और Microsoft बच्चों के बारे में कौन सी जानकारी एकत्र और रख सकता है, इसे सीमित करता है।”

राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता: पहलवान ने मुझसे कहा कि कुछ बहुत गलत हो रहा है

लेवाइन ने कहा, “इस कार्रवाई से यह भी स्पष्ट होना चाहिए कि बच्चों के अवतार, बायोमेट्रिक डेटा और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को कोपा से छूट नहीं है।”

कानून में 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को निर्देशित ऑनलाइन सेवाओं और वेबसाइटों की आवश्यकता होती है कि वे माता-पिता को उनके द्वारा एकत्र की जाने वाली व्यक्तिगत जानकारी के बारे में सूचित करें और बच्चों से एकत्र की गई किसी भी व्यक्तिगत जानकारी को एकत्र करने और उपयोग करने से पहले माता-पिता की सत्यापन योग्य सहमति प्राप्त करें।

शिकायत के अनुसार, 2015 से 2020 तक, Microsoft ने खाता निर्माण प्रक्रिया के दौरान बच्चों से एकत्र किए गए डेटा को बनाए रखा, भले ही माता-पिता प्रक्रिया को पूरा करने में विफल रहे।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *