NVIDIA दिखाता है कि कैसे जनरेटिव AI को वीडियो गेम में एकीकृत किया जा सकता है, ‘ACE’ मॉडल का खुलासा करता है

 

NVIDIA का AI डेमो जिसमें रे-ट्रेसिंग और NVIDIA DLSS शामिल हैं। (छवि: एनवीडिया)

NVIDIA ने खेलों के लिए ACE पेश किया है, एक जनरेटिव AI मॉडल जिसे खेलों में एकीकृत किया जा सकता है, जो अनिवार्य रूप से “आभासी पात्रों में जीवन को जगाता है।” डेमो को Computex 2023 में प्रदर्शित किया गया था।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इस साल चर्चा का विषय बन गया है – ओपनएआई के चैटजीपीटी, गूगल बार्ड और बैडु के एर्नी बॉट जैसे जनरेटिव एआई बॉट सुर्खियों में हैं। हालाँकि, NVIDIA- जिसने हाल ही में $1 ट्रिलियन मार्केट कैप को छू लिया है- ने अब जेनेरेटिव AI को एक गेमिंग डेमो में एकीकृत कर दिया है, जिसे Computex 2023 में प्रदर्शित किया गया था।

डिजिटल लोन ऐप्स भारत में आपके स्थान या कॉल लॉग्स तक नहीं पहुंच सकते: इसका क्या मतलब है

अवतार क्लाउड इंजन (ACE) कहा जाता है, NVIDIA का नवीनतम जनरेटिव AI मॉडल खिलाड़ियों को गैर-खिलाड़ी पात्रों (NPCs) के साथ स्वाभाविक रूप से बातचीत करने और यहां तक ​​कि प्रासंगिक-प्रासंगिक उत्तर प्राप्त करने की अनुमति देगा। NVIDIA के डेमो, कैरोस, ने एक उपयोगकर्ता-नियंत्रित चरित्र को NPC जिन के साथ बातचीत करते हुए एक सेटिंग में दिखाया, जो साइबरपंक 2077 की तरह दिखता है। डेमो रे-ट्रेसिंग और NVIDIA DLSS के साथ Unreal Engine 5 पर चल रहा था। कंपनी का कहना है कि यह अनिवार्य रूप से “जीवन को आभासी पात्रों में बदल देता है।”

NVIDIA की ACE तकनीक NVIDIA हार्डवेयर पर क्लाउड और ऑफलाइन दोनों पर चल सकती है, और जबकि हमारे पास स्पष्ट विंडो नहीं है कि हम इस तकनीक को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध खेलों में अपना रास्ता बनाने की उम्मीद कब कर सकते हैं, यह तकनीक है- जो कागज पर- आशाजनक दिखती है विश्व निर्माण के लिए और विशेष रूप से आरपीजी जैसी शैलियों में, जहां सैकड़ों पात्रों के लिए संवाद और आवाज अभिनय करना अवास्तविक है।

NVIDIA दिखाता है कि कैसे जनरेटिव AI को वीडियो गेम में एकीकृत किया जा सकता है, ‘ACE’ मॉडल का खुलासा करता है

द एल्डर स्क्रॉल वी: स्किरिम जैसे खेलों की कल्पना करें, लेकिन एनपीसी के साथ जो खिलाड़ी के साथ बातचीत करते हैं, या पोकेमॉन जैसे खेलों में, जहां अधिकांश एनपीसी पहले से खिलाए गए संवादों का उपयोग करके बातचीत करते हैं।

सिद्धांत रूप में, यह NPCs से भरी एक आभासी दुनिया के लिए असंख्य संभावनाओं को खोलना चाहिए जो प्रकृति में गतिशील हैं। इसके अलावा, कंपनी ने खुलासा किया है कि gGSC गेम वर्ल्ड (STALKER 2 के डेवलपर) और फॉलन लीफ सहित ame डेवलपर्स और स्टार्टअप पहले से ही अपने वर्कफ़्लो के एक भाग के रूप में NVIDIA जनरेटिव AI तकनीक का उपयोग कर रहे हैं।

“जनरेटिव एआई में खेल के पात्रों के साथ खिलाड़ियों की अन्तरक्रियाशीलता में क्रांति लाने और नाटकीय रूप से खेलों में तल्लीनता बढ़ाने की क्षमता है। एआई में हमारी विशेषज्ञता और गेम डेवलपर्स के साथ काम करने के दशकों के अनुभव के आधार पर, एनवीडिया गेम में जेनेरेटिव एआई के उपयोग की अगुवाई कर रहा है, “जॉन स्पिट्जर, वीपी, एनवीडिया में डेवलपर और प्रदर्शन तकनीक ने कहा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *