डिजिटल लोन ऐप्स भारत में आपके स्थान या कॉल लॉग्स तक नहीं पहुंच सकते: इसका क्या मतलब है

 

Google उधार देने वाले ऐप्स पर शिकंजा कस रहा है

इन लेंडिंग ऐप को चलाने वाली कंपनियों द्वारा कई लोगों को परेशान किया गया है लेकिन अब सब बदल गया है।

पिछले कुछ वर्षों में डिजिटल लोन ऐप एक उपद्रव बन गया है, जो आसानी से पैसे कमाने वाले लोगों का फायदा उठा रहा है। लेकिन जो यातना और उत्पीड़न होता है, वह बताने लायक कहानी रही है, और अब भारत सरकार के साथ-साथ Google इन प्लेटफार्मों के चारों ओर नुक्कड़ कस रहा है, जो नीले रंग से उग आए हैं।

डिजिटल लोन ऐप्स भारत में आपके स्थान या कॉल लॉग्स तक नहीं पहुंच सकते: इसका क्या मतलब है

31 मई से, इन ऐप्स को Google द्वारा अपने Play Store के लिए निर्धारित कुछ मानदंडों का पालन करने की आवश्यकता होगी, जहां इन ऐप्स के पीछे की कंपनियां संपर्क, फोटो, वीडियो, स्थान और यहां तक ​​कि कॉल लॉग भी एक्सेस नहीं कर पाएंगी। अपने फोन को।

इतना ही नहीं, Google चाहता है कि सभी वैध ऐप कंपनियाँ ऐसे दस्तावेज़ प्रस्तुत करें जो इन वित्तीय सेवाओं की पेशकश के लिए उनके मामले का समर्थन करते हों। उदाहरण के लिए, यदि किसी एक डिजिटल लेंडिंग ऐप को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा लाइसेंस दिया गया है, तो उन्हें अपनी साख साबित करने के लिए दस्तावेज़ जमा करने होंगे। Google ने भारत में इन ऐप्स के लिए एक फॉर्म बनाया है जिसमें आवश्यक विवरण भरना होगा और जहां भी लागू हो विशिष्ट प्रकटीकरण प्रदान करना होगा।

पंचकूला में कूड़े के ढ़ेर पर मिला नवजात का शव: जन्म के बाद डस्टबीन में डाल फेंका; कलयुगी मां की तलाश में पुलिस

Google को इन चैनलों को सुरक्षित करने और इन डिजिटल लेंडिंग ऐप्स को देश में और तबाही मचाने से रोकने का आदेश दिया गया है। ये परिवर्तन सर्वोपरि थे क्योंकि ऐप स्वतंत्र रूप से काम करने में सक्षम थे और ग्राहक की साख और पात्रता के आधार पर ऋण राशि का वितरण करते थे।

लोग इन ऐप के जाल में फंस गए क्योंकि बैंकों के विपरीत, वे बिना किसी कागजी कार्रवाई या औपचारिकता के कम मात्रा में ऋण दे रहे थे। आप जल्दी से पैसा भी प्राप्त कर सकते हैं, और जाहिर है कि यह सारी सुविधा कई लोगों को पसंद आई, जिन्हें पिछले कुछ वर्षों में महामारी के दौरान विशेष रूप से नौकरियों के बीच काम करना मुश्किल हो रहा था।

Google ने दावा किया है कि वह ऐसे सभी ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाना जारी रखता है लेकिन फिर भी आपने ऐसे मामले देखे हैं जहां लोगों को पैसे वापस करने के लिए ब्लैकमेल किया जाता है। विशेषज्ञ आम तौर पर आपको इन कंपनियों से बात करने या यहां तक ​​कि उनसे पैसा लेने की सलाह नहीं देते हैं क्योंकि हम उनकी शर्तों को नहीं जानते हैं और यह नहीं जानते हैं कि अगर आप भुगतान में चूक करते हैं तो वे कैसे काम करते हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *