NPR के बाद, कनाडा पब्लिक ब्रॉडकास्टर CBC ने भी ‘सरकार द्वारा वित्त पोषित’ लेबल पर ट्विटर छोड़ दिया

 

सरकार द्वारा वित्त पोषित मीडिया को उन आउटलेट्स के रूप में परिभाषित किया जाता है जहां सरकार कुछ या सभी आउटलेट के वित्त पोषण प्रदान करती है और ट्विटर के अनुसार संपादकीय सामग्री पर सरकारी भागीदारी की अलग-अलग डिग्री हो सकती है। (छवि क्रेडिट: ट्विटर)

इससे पहले, सीबीसी कॉरपोरेट प्रवक्ता लियोन मार ने जोर देकर कहा था कि सरकार सीबीसी की संपादकीय सामग्री को प्रभावित नहीं करती है

कनाडा के सार्वजनिक प्रसारक सीबीसी ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट को ‘सरकार द्वारा वित्त पोषित’ संगठन के रूप में लेबल करने के फैसले पर ट्विटर छोड़ने का फैसला किया है।

कनाडाई ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन/रेडियो-कनाडा ने एक बयान में कहा कि ट्विटर ने अपने खाते में एक “सरकार द्वारा वित्त पोषित मीडिया” लेबल जोड़ा है, इसे उसी तरह ब्रांडिंग किया है जैसे यह रूस या चीन में प्रमुख मीडिया आउटलेट के रूप में करता है।

इस साल अधिक प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे नीरज चोपड़ा: तुर्की में बोलें- एशियाई खेलों में लूंगा भाग, किसी भी तरह की चोट से बचना चाहता हूं

बयान में कहा गया, “सीबीसी/रेडियो-कनाडा के मामले में यह लेबलिंग असत्य और भ्रामक है।”

यह विकास पिछले हफ्ते अमेरिकी रेडियो प्रसारक एनपीआर के ट्विटर छोड़ने के बाद आया है। बाहर निकलने के बाद ट्विटर ने नेशनल पब्लिक रेडियो और बीबीसी को “राज्य-संबद्ध मीडिया” के रूप में लेबल करने का फैसला किया।

“सरकार द्वारा वित्त पोषित मीडिया को उन आउटलेट्स के रूप में परिभाषित किया गया है जहां सरकार कुछ या सभी आउटलेट के वित्त पोषण प्रदान करती है और संपादकीय सामग्री पर सरकारी भागीदारी की अलग-अलग डिग्री हो सकती है,” ट्विटर के अनुसार।

इस हफ्ते, ट्विटर ने सीबीसी के खाते पर “सरकार द्वारा वित्त पोषित मीडिया” लेबल भी लगाया।

ट्विटर लेबलिंग पर प्रतिक्रिया देते हुए, CBC कॉर्पोरेट प्रवक्ता लियोन मार ने पहले कहा था कि सरकार CBC की संपादकीय सामग्री को प्रभावित नहीं करती है।

IPL 2023: फाफ-मैक्सवेल की आतिशबाजी बेकार, CSK ने RCB के खिलाफ हाई-स्कोरिंग मुकाबले में की बढ़त

“ट्विटर की अपनी नीति सरकार द्वारा वित्त पोषित मीडिया को उन मामलों के रूप में परिभाषित करती है जहां सरकार ‘संपादकीय सामग्री पर सरकार की भागीदारी की अलग-अलग डिग्री हो सकती है’, जो स्पष्ट रूप से सीबीसी / रेडियो-कनाडा के मामले में नहीं है,” मार्च को सीबीसी द्वारा कहा गया था।

“सीबीसी/रेडियो-कनाडा सार्वजनिक रूप से एक संसदीय विनियोग के माध्यम से वित्त पोषित है जिस पर संसद के सभी सदस्यों द्वारा मतदान किया जाता है। इसकी संपादकीय स्वतंत्रता ब्रॉडकास्टिंग एक्ट में कानून द्वारा संरक्षित है।”

पिछले हफ्ते, एलोन मस्क के मंच के अधिग्रहण के बाद से एनपीआर एक प्रमुख समाचार आउटलेट द्वारा पहला महत्वपूर्ण दलबदल बन गया।

एनपीआर ने कहा था कि उसके सभी संगठनात्मक खाते “ट्विटर पर अब सक्रिय नहीं होंगे क्योंकि मंच ऐसी कार्रवाई कर रहा है जो गलत तरीके से यह कहकर हमारी विश्वसनीयता को कम करती है कि हम संपादकीय रूप से स्वतंत्र नहीं हैं।”

इसमें कहा गया है कि “अन्य प्लेटफार्मों पर उपयोगकर्ताओं से आग्रह करते हुए,” एनपीआर के समाचार, संगीत और सांस्कृतिक सामग्री से जुड़े रहने और बनाए रखने के बहुत सारे तरीके हैं।

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *