IRCTC आपको व्हाट्सएप पर भेजे जाने वाले इस Android ऐप को इंस्टॉल न करने की चेतावनी दे रहा है

 

एप की एपीके फाइल व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रसारित की जा रही है। (छवि: रॉयटर्स)

आईआरसीटीसी ने एक सार्वजनिक सुरक्षा सलाह जारी की है, जिसमें लोगों से irctcconnect.apk नामक संदिग्ध एंड्रॉइड एप्लिकेशन डाउनलोड नहीं करने का आग्रह किया गया है। यहां आपको सुरक्षित रहने के लिए क्या करने की आवश्यकता है।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने एक पब्लिक एडवाइजरी जारी कर लोगों से ‘irctcconnect.apk’ नाम के संदिग्ध एंड्रॉइड एप्लिकेशन को डाउनलोड नहीं करने का आग्रह किया है। इस ऐप को व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के जरिए प्रसारित किया जा रहा है। आईआरसीटीसी ने चेतावनी दी है कि यह एपीके फाइल हानिकारक है और इंस्टॉल करने पर आपके मोबाइल फोन को संक्रमित कर सकती है।

हिसार में ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर आक्रोश मार्च: नई कपड़ा मार्केट से लेकर क्रांतिमान तक निकाला जाएगा; डीसी को देंगे ज्ञापन

इसके अलावा, ऐप के पीछे जालसाज आईआरसीटीसी होने का ढोंग करते हैं और आपकी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे कि आपके UPI विवरण और अन्य महत्वपूर्ण बैंकिंग जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। इसलिए, इस ऐप को डाउनलोड करने से बचना और इसी तरह के किसी भी संदिग्ध एप्लिकेशन के प्रति सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।

IPL 2023: किंग्स ने रजा और शाहरुख खान इक्का पीछा करते हुए दिग्गजों को आकार में कटौती की

आईआरसीटीसी का पूरा चेतावनी संदेश यहां पढ़ें:

प्रिय ग्राहको,

यह बताया गया है कि एक दुर्भावनापूर्ण Android एप्लिकेशन (irctcconnect.apk) फ़िशिंग वेबसाइट पर होस्ट किया गया है (https://irctc.creditmobile.site) इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप, टेलीग्राम आदि पर परिचालित किया जा रहा है। यह एंड्रॉइड ऐप (एपीके फाइल) दुर्भावनापूर्ण है और मोबाइल डिवाइस को संक्रमित करता है। ये जालसाज बड़े पैमाने पर फिशिंग लिंक भेज रहे हैं और उपयोगकर्ताओं को इस एंड्रॉइड एप्लिकेशन को डाउनलोड करने के लिए जोर दे रहे हैं, आईआरसीटीसी अधिकारी का रूप धारण करके पीड़ितों को यूपीआई विवरण, क्रेडिट/डेबिट कार्ड की जानकारी आदि जैसे संवेदनशील नेट बैंकिंग क्रेडेंशियल्स का खुलासा करने के लिए बरगला रहे हैं।

(13 अप्रैल 2023) राष्ट्रीय दैनिक न्यूज़ पेपर में प्रिंट आज की ख़बर…

इसे देखते हुए आपको सलाह दी जाती है कि कृपया इस एप्लिकेशन को इंस्टॉल न करें और ऐसे धोखेबाजों से खुद को सुरक्षित रखें। हमेशा Google Play Store या Apple Store से IRCTC का अधिकृत ‘IRCTC Rail Connect’ मोबाइल ऐप डाउनलोड करें।

कृपया ध्यान दें कि आईआरसीटीसी अपने उपयोगकर्ताओं/ग्राहकों को उनके पिन, ओटीपी, पासवर्ड, क्रेडिट/डेबिट कार्ड विवरण, नेट बैंकिंग पासवर्ड या यूपीआई विवरण के लिए कॉल नहीं करता है।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *