iOS 17 और macOS सोनोमा तृतीय-पक्ष ऐप्स के साथ सिनेमैटिक मोड वीडियो संपादन की अनुमति देंगे – News18

द्वारा क्यूरेट किया गया: शौर्य शर्मा

आखरी अपडेट: 23 जून, 2023, 18:02 IST

क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका

सिनेमैटिक मोड पहली बार 2021 में iPhone 13 सीरीज़ के साथ पेश किया गया था। (छवि: Apple)

वर्तमान में, सिनेमैटिक मोड वीडियो को संपादित करने का एकमात्र तरीका ऐप्पल फ़ोटो ऐप या ऐप्पल के स्वयं के संपादन सॉफ़्टवेयर-आईमूवी या फ़ाइनल कट प्रो एक्स के साथ ऐसा करना है। लेकिन, यह जल्द ही बदलने वाला है।

iOS 17 और macOS Sonoma से शुरुआत करते हुए, Apple उपयोगकर्ताओं को थर्ड-पार्टी ऐप्स के साथ सिनेमैटिक मोड वीडियो संपादित करने की अनुमति देगा। Apple का सिनेमैटिक मोड, जिसे पहली बार 2021 में iPhone 13 श्रृंखला के साथ पेश किया गया था, स्थिर चित्रों के लिए पोर्ट्रेट मोड का वीडियो संस्करण है। यह पृष्ठभूमि से विषयों को अलग करके क्षेत्र प्रभाव की उथली गहराई – जिसे बोकेह भी कहा जाता है – बनाता है।

वर्तमान में, सिनेमैटिक मोड वीडियो को संपादित करने का एकमात्र तरीका ऐप्पल फ़ोटो ऐप या ऐप्पल के स्वयं के संपादन सॉफ़्टवेयर-आईमूवी या फ़ाइनल कट प्रो एक्स के साथ ऐसा करना है।

जैसा कि 9to5Mac द्वारा देखा गया है, Apple ने iOS 17 और macOS Sonoma के साथ एक नया ‘Cinematic API’ पेश किया है। एपीआई का उपयोग करके, तृतीय-पक्ष वीडियो संपादन सूट के डेवलपर्स ऐप्पल के सिनेमैटिक मोड वीडियो को संपादित करने के लिए समर्थन जोड़ने में सक्षम होंगे – प्लेबैक और संपादन दोनों के लिए।

जब आप iPhone 13 या 14 पर सिनेमैटिक मोड वीडियो शूट करते हैं, तो इसे दो फ़ाइलों के रूप में सहेजा जाता है – एक गहन जानकारी और अन्य मेटाडेटा के साथ, और एक स्टैंडअलोन वीडियो फ़ाइल जिसे अधिकांश ऐप्स के साथ साझा किया जा सकता है। तृतीय-पक्ष ऐप्स अब तक केवल स्टैंडअलोन वीडियो फ़ाइल पढ़ सकते थे, लेकिन नए एपीआई के साथ वे गहराई से जानकारी तक पहुंच सकेंगे।

इसका मतलब यह है कि डेवलपर्स अपने ऐप्स में सिनेमैटिक मोड वीडियो के लिए समर्थन जोड़ने में सक्षम होंगे – जिससे उपयोगकर्ता गहराई (बैकग्राउंड ब्लर का स्तर) और फोकस बदल सकेंगे। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, वर्तमान में, यह केवल ऐप्पल के फोटो ऐप, आईमूवी और फाइनल कट प्रो एक्स के साथ ही संभव है।

iPhone 13 श्रृंखला, मानक और प्रो मॉडल के साथ-साथ संपूर्ण iPhone 14 श्रृंखला, सिनेमैटिक मोड वीडियो का समर्थन करती है। हालाँकि, iPhone 13 श्रृंखला 1080p वीडियो तक सीमित है, जबकि iPhone 14 श्रृंखला 30 फ्रेम प्रति सेकंड पर 4K में शूट कर सकती है।

सिद्धांत रूप में, यह एडोब और ब्लैक मैजिक जैसे डेवलपर्स के लिए प्रीमियर प्रो और डेविंसी रिज़ॉल्यूशन सहित पेशेवर-ग्रेड वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर के लिए मूल समर्थन लाने के विकल्प खोलता है। इसके अलावा, इससे सिनेमैटिक मोड को अधिक मुख्यधारा बनने में भी मदद मिलेगी क्योंकि वीडियो संपादक और सामग्री निर्माता व्यापक रूप से एडोब के संपादन सूट का उपयोग करते हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *