वकील ने ChatGPT का इस्तेमाल कर बनाया फर्जी केस, 5000 डॉलर जुर्माना भरने को कहा – News18

वकील फर्जी मामले बनाने के लिए एआई चैटबॉट का उपयोग कर रहे हैं

वकील एआई चैटबॉट का उपयोग करके मामले को प्रस्तुत करने में कामयाब रहे, जिसमें गैर-मौजूदा मामले की सामग्री का उपयोग किया गया है।

एक अमेरिकी न्यायाधीश ने उस वकील को मंजूरी दे दी है जिसने एआई चैटबॉट चैटजीपीटी द्वारा लिखित एक कानूनी संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया था, जिसमें गैर-मौजूद अदालत की राय और नकली उद्धरण शामिल थे।

बम की सूचना को लेकर ट्रेन को पिल्लूखेड़ा स्टेशन पर रोका डॉग स्क्वाड, पुलिस व अधिकारियों ने करीब डेढ़ घंटा की ट्रेन की जांच

सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वकील स्टीवन ए श्वार्ट्ज, जिन्होंने यह मानते हुए कि चैटजीपीटी द्वारा दिए गए उद्धरण वास्तविक हैं, जबकि वे वास्तव में फर्जी थे, कोलंबियाई एयरलाइन एवियंका पर मुकदमा दायर किया, उन पर मैनहट्टन में अमेरिकी जिला न्यायाधीश पी. केविन कास्टेल द्वारा 5,000 डॉलर का जुर्माना लगाया गया है।

श्वार्ट्ज के साथ-साथ, अदालत ने उसी घटना में वकील पीटर लोडुका पर भी प्रतिबंध लगाया और जुर्माना लगाया।

कैस्टेल ने कहा कि वकील, लोडुका और श्वार्ट्ज ने मार्च में एवियनका एयरलाइन के खिलाफ अपने ग्राहक के मुकदमे में एआई-लिखित विवरण प्रस्तुत करते समय “अपनी जिम्मेदारियों को छोड़ दिया”, और “न्यायिक आदेशों के अस्तित्व में आने के बाद भी नकली राय पर कायम रहे” प्रश्न में”, रिपोर्ट में कहा गया है।

उन्होंने उन्हें फर्जी मामले के फैसलों के लेखक के रूप में गलत पहचाने गए प्रत्येक न्यायाधीश को मंजूरी के बारे में सूचित करने का भी आदेश दिया।

(22 जुन 2023) राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक न्यूज़पेपर में प्रिंट आज की ख़बर..

“अदालत को उत्तरदाताओं से माफी की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि मजबूर माफी ईमानदारी से माफी नहीं है। माफ़ी मांगने का कोई भी निर्णय उत्तरदाताओं पर छोड़ दिया गया है,” कास्टेल ने अपने आदेश में लिखा।

न्यायाधीश ने रॉबर्टो माता की ओर से दायर एक अलग आदेश में मुकदमे को खारिज करने के लिए एवियनका के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी, जिन्होंने दावा किया था कि अगस्त 2019 में अल साल्वाडोर से न्यूयॉर्क की उड़ान के दौरान एक धातु सर्विस ट्रे ने उनके घुटने पर प्रहार किया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। प्रतिवेदन।

अप्रैल में, चैटजीपीटी ने एक शोध अध्ययन के हिस्से के रूप में, अमेरिका में एक निर्दोष और उच्च-सम्मानित कानून प्रोफेसर को कानूनी विद्वानों की सूची में झूठा नाम दिया, जिन्होंने अतीत में छात्रों का यौन उत्पीड़न किया था।

Apple ने नए अपडेट के साथ iPhones के लिए प्रमुख सुरक्षा सुधार जारी किए: हम क्या जानते हैं – जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय में पब्लिक इंटरेस्ट लॉ के शापिरो अध्यक्ष जोनाथन टर्ली उस समय हैरान रह गए जब उन्हें एहसास हुआ कि चैटजीपीटी ने उन्हें कानूनी विद्वानों पर एक शोध परियोजना के हिस्से के रूप में नामित किया है, जिन्होंने किसी का यौन उत्पीड़न किया था।

तुर्की ने एक ट्वीट में पोस्ट किया, “चैटजीपीटी ने हाल ही में मुझ पर छात्रों के यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए एक झूठी कहानी जारी की।”

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *