Instagram ने भारत सहित ब्रॉडकास्ट चैनलों का वैश्विक रोलआउट शुरू किया: सभी विवरण – News18

द्वारा क्यूरेट किया गया: शौर्य शर्मा

आखरी अपडेट: 16 जून, 2023, 12:56 IST

मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया, यूएसए

इंस्टाग्राम ब्रॉडकास्ट चैनल फीचर अब विश्व स्तर पर उपलब्ध है। (छवि: मेटा)

इस साल फरवरी में ब्रॉडकास्ट चैनल पेश करने के बाद, इंस्टाग्राम आखिरकार इस फीचर को वैश्विक स्तर पर रोल आउट कर रहा है। इस फीचर को क्रिएटर्स और उनके फॉलोअर्स के बीच गहरा संबंध स्थापित करने के लिए डिजाइन किया गया है।

इस साल फरवरी में ब्रॉडकास्ट चैनल पेश करने के बाद, इंस्टाग्राम आखिरकार इस फीचर को वैश्विक स्तर पर रोल आउट कर रहा है। इस सुविधा को क्रिएटर्स और दर्शकों के बीच गहरा संबंध स्थापित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

मेटा एक नया ‘सहयोगी’ फीचर भी ला रहा है – जो रचनाकारों को अन्य रचनाकारों या अनुयायियों को अपने प्रसारण चैनल का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करने में सक्षम बनाता है।

प्रसारण चैनलों के माध्यम से निर्माता क्या साझा कर सकते हैं?

निर्माता अब प्रसारण चैनलों के माध्यम से अपने सभी अनुयायियों को पाठ, चित्र और वीडियो साझा करने में सक्षम होंगे। “चाहे वह एक विशेषज्ञ साक्षात्कार हो या एक आकस्मिक हैंगआउट, प्रशंसक अब अपने पसंदीदा रचनाकारों और उनके विशेष मेहमानों के बीच बातचीत का अनुसरण कर सकते हैं। यह सुविधा अब विश्व स्तर पर उपलब्ध है,” मेटा ने कहा।

इसके अलावा, इंस्टाग्राम क्रिएटर्स के लिए क्वेश्चन प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करने और फिर फॉलोअर्स से फीडबैक और जवाब लेने की क्षमता का भी परीक्षण कर रहा है।

क्रिएटर्स अपने फॉलोअर्स के लिए वॉयस नोट्स और पोल भी जोड़ सकेंगे। हालाँकि, स्वाभाविक रूप से, अनुयायियों को प्रसारण चैनलों का उपयोग करके साझा की गई सामग्री पर प्रतिक्रिया देने और प्रतिक्रिया देने तक सीमित रखा जाएगा।

अगर क्रिएटर्स के पास ब्रॉडकास्ट चैनल हैं तो फॉलोअर्स को कैसे पता चलेगा?

मेटा के अनुसार, एक बार जब कोई निर्माता “प्रसारण चैनलों तक पहुंच प्राप्त करता है और अपने इंस्टाग्राम इनबॉक्स से पहला संदेश भेजता है, तो उनके अनुयायियों को चैनल में शामिल होने के लिए एक बार की सूचना प्राप्त होगी।” और, ब्रॉडकास्ट चैनल्स की सामग्री को कोई भी खोज और देख सकता है, लेकिन जब भी नए अपडेट होंगे तो केवल अनुयायी ही सूचनाएं प्राप्त कर पाएंगे।

इसके अलावा, अनुयायी ब्रॉडकास्ट चैनल्स को म्यूट करने और सूचनाओं को फाइन-ट्यून करने में भी सक्षम होंगे। मेटा नोट करता है कि “सूचनाएं ‘कुछ’ के लिए डिफ़ॉल्ट होंगी, लेकिन यह सेटिंग ‘सभी’ या ‘कोई नहीं’ में बदली जा सकती है।”

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *