HSGPC का पहला बजट 106 करोड़ रुपए का: हरियाणा में शिक्षा पर खर्चेंगे 20 करोड़; चंडीगढ़ में 40 प्रतिशत संपत्ति पर जताया हक

 

कुरुक्षेत्र में पहला बजेट पेश करते हुए महंत करमजीत सिंह।

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में आज हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (HSGPC) की प्रदेश स्तरीय बैठक में पहला बजट प्रस्तुत किया गया। बजट 106 करोड 50 लाख रुपए का रहा। इसका लगभग 5वां हिस्सा यानी 20 करोड़ रुपए शिक्षा के लिए रखा गया। बैठक की अध्यक्षता कमेटी प्रधान महंत करमजीत सिंह ने की। प्रदेशभर से सदस्य बैठक में भाग लेने पहुंचे।

ट्विटर 31 मार्च को ट्वीट्स की सिफारिश करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला स्रोत कोड खोलेगा, मस्क कहते हैं

प्रधान महंत करमजीत सिंह ने कहा कि जल्दी ही हरियाणा में सिख को-ऑपरेटिव बैंक की शुरुआत की जाएगी। साथ में उन्होंने चंडीगढ़ में एसजीपीसी की प्रॉपर्टी पर 40% की हिस्सेदारी पर हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का हक जताया। उन्होंने कहा कि जल्दी ही चंडीगढ़ में अपनी हिस्सेदारी लेने का काम शुरू किया जाएगा।

2014 के बाद का पैसा वापस लेंगे

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का जिक्र करते हुए महंत करमजीत सिंह ने कहा कि 2014 से हरियाणा गुरुद्वारों का जितना भी पैसा आया या सामान है, उस पर हरियाणा का हक है। लेकिन सिख प्रबंधक कमेटी ने हरियाणा के पैसों और सामान को यहां से पंजाब ले जाने का काम किया है। वे कोर्ट के जरिए वापस लाने का प्रयास करेंगे।

इस प्रकार रहा बजट

हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी ने कुल 106 करोड 50 लाख रुपए का बजट पेश किया है। इसमें से 20 करोड रुपए शिक्षा हेतु रखा गया। धर्म प्रचार हेतु 2.50 करोड़, गुरु साहिबान व भक्त साहिबान संबंधी गुरमत समागम हेतु 6 करोड़ रुपए, खेलों हेतु 25 लाख रुपए, लोहगढ़ खालसा राजधानी के विकास हेतु 2 करोड़ रुपए, सिकलीगर और बंजारा परिवारों के उत्थान हेतु 50 लाख रुपए, स्वास्थ्य सहायता सेवा हेतु 50 लाख रुपए की राशि आदि का बजट पारित किया गया।

 

खबरें और भी हैं…

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *