Google भारत में व्यवसायों द्वारा व्यापक रूप से स्पैमिंग के जवाब में RCS विज्ञापनों को निष्क्रिय करता है

 

निगमों द्वारा स्पैमिंग के आरोपों के बाद, Google ने भारत में प्रचार के लिए रिच कम्युनिकेशन सर्विसेज (RCS) का उपयोग करने से व्यवसायों को प्रतिबंधित कर दिया है, जो कि उपयोगकर्ताओं द्वारा कंपनी का सबसे बड़ा बाजार है, जो उस मानक के लिए एक झटका है जिसकी कंपनी एसएमएस संदेश का भविष्य बनने में मदद करने की उम्मीद कर रही है। .

हरियाणा राज्यसभा चुनाव 2022: कांग्रेस ऑब्जर्वर राजीव शुक्ला लेंगे हरियाणा विधायकों की मीटिंग; दोपहर बाद पहुंचेंगे छत्तीसगढ़

हाल के वर्षों में, Google, सैमसंग और दूरसंचार प्रदाताओं सहित कई अन्य कंपनियों ने दुनिया भर के करोड़ों उपयोगकर्ताओं के लिए RCS क्षमता शुरू की है। RCS कई उद्योग के खिलाड़ियों के बीच सहयोग का परिणाम है, जो कि समृद्ध टेक्स्ट और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन जैसी नई सुविधाओं के साथ क्लासिक एसएमएस को बढ़ाने के लिए है।

एंड्रॉइड मैसेज के लिए उत्पाद प्रबंधन के निदेशक सनाज अहारी ने कहा कि 2019 में, आरसीएस के लिए कंपनी की महत्वाकांक्षा “एक महान, सरल उपयोगकर्ता अनुभव था जो हर एंड्रॉइड उपयोगकर्ता के लिए काम करता है” और तब से यह एक लंबा सफर तय कर चुका है।

Asus ZenBook OLED 14X स्पेस एडिशन रिव्यू: इस लैपटॉप पर 1.69 लाख रुपये खर्च करने से पहले आपको क्या पता होना चाहिए

हालाँकि, मई में, Google ने घोषणा की कि Android संदेश ऐप में RCS टेक्स्टिंग ने 500 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं को पार कर लिया है। उसी समय, टेक दिग्गज के डेवलपर सम्मेलन के दौरान, इसने किसी भी स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम (Apple पर कटाक्ष) को RCS को एकीकृत करने के लिए कहा, जो व्यवसायों को अधिक भागीदारी वाले तरीके से उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए भी सक्षम है।

लेकिन मुद्दा यह है कि बड़े बैंकों और अन्य ऋण देने वाले संस्थानों सहित कई भारतीय उद्यम कथित तौर पर देश भर में किसी भी फोन नंबर पर अवांछित प्रचार सामग्री भेजने के लिए समारोह का दुरुपयोग कर रहे हैं।

WhatsApp उपयोगकर्ता खातों के अपहरण से बचने के लिए दोहरे सत्यापन के साथ सुरक्षा की नई परत जोड़ रहा है

Android और Google Play के उत्पाद संचार के प्रमुख काओरी मियाके ने हाल ही में द वर्ज को बताया: “हम जानते हैं कि कुछ व्यवसाय भारत में उपयोगकर्ताओं को प्रचार संदेश भेजने के लिए हमारी स्पैम-विरोधी नीतियों का दुरुपयोग कर रहे हैं। हम इस सुविधा को अक्षम कर रहे हैं भारत जबकि हम उपयोगकर्ताओं के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए उद्योग के साथ काम करते हैं।”

विचाराधीन विज्ञापन ग्राहकों को आरसीएस के बिजनेस मैसेजिंग फीचर के माध्यम से भेजे गए थे, जो सत्यापित फर्मों को टेक्स्ट के अलावा ग्राहकों को संदेश भेजने की अनुमति देता है जिसमें ग्राफिक्स और इंटरेक्टिव फीचर्स शामिल हैं।

हालांकि, कई यूजर्स ने ट्विटर पर अपना असंतोष जाहिर किया। यह देखा गया है कि भले ही स्पैम सुरक्षा फ़ंक्शन सक्षम हो, उपयोगकर्ता प्रति दिन कई विज्ञापन प्राप्त करने की रिपोर्ट कर रहे हैं, और विभिन्न कंपनियों के विज्ञापनों को सामने आने से रोकने के लिए अपराधी खातों को अवरुद्ध और रिपोर्ट करना प्रतीत नहीं होता है।

यह भी बताया गया कि व्यक्तिगत ऋण, जुआ फर्म और जीवन बीमा के विज्ञापन सबसे खराब अपराधियों में से हैं। उदाहरणों में ग्राहकों को क्यूआर-कोड टिकट भेजना या उन्हें ऑनलाइन ऑर्डर देने की अनुमति देना शामिल है। इसके अतिरिक्त, रिपोर्टों से पता चला है कि Google द्वारा “सत्यापित व्यवसाय” लेबल वाले कुछ खाते भारत में विज्ञापनों के साथ उपयोगकर्ताओं पर बमबारी कर रहे हैं।

ऐसा लगता है कि चिंता Google तक पहुंच गई है क्योंकि तकनीकी दिग्गज ने कहा कि यह सुविधा को अक्षम कर रहा है क्योंकि यह “उपयोगकर्ताओं के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए उद्योग के साथ काम करता है”।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *