3 मोटोरोला फोन चिप-स्तरीय दोष के माध्यम से हैकिंग के लिए अतिसंवेदनशील पाए गए: रिपोर्ट

 

मोटोरोला के तीन स्मार्टफोन पर एक ऐसे हमले का खतरा है जो उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्टफोन पर एलटीई नेटवर्क का उपयोग करने से रोकता है। मुद्दा यूनिसोक चिप से उपजा है जिसे मोटोरोला ने अपने तीन स्मार्टफोन – मोटो जी20, मोटो ई30 और मोटो ई40 स्मार्टफोन में लगाया है।

यूनिसोकजो बजट स्मार्टफोन बाजार का एक अच्छा हिस्सा ले रहा है, 2021 में चौथा सबसे बड़ा चिप निर्माता था मीडियाटेक, क्वालकॉमतथा सेब 11 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ। अब, चेकपॉइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट में एक भेद्यता पाई गई है जिसका उपयोग मॉडेम सेवाओं को अस्वीकार करने और यूनिसोक चिप पर संचार को अवरुद्ध करने के लिए किया जा सकता है।

अंबाला नरवाना ब्रांच नहर में युवक का शव: परिजनों ने जताई हत्या की आशंका, दोस्त समेत 3 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

Unisoc T700 चिप नामक चिप का उपयोग तीन . में किया जाता है मोटोरोला पिछले साल के उपकरण – मोटो जी20, Moto E30, और Moto E40 चिपसेट। चेकपॉइंट ने पिछले महीने यूनिसोक को सूचित किया था और कंपनी ने 10 में से 9.4 के गंभीर जोखिम पर होने वाले दोष का मूल्यांकन करते हुए भेद्यता को पैच किया है।

“इस अध्ययन में, हमने पहली बार UNISOC बेसबैंड को हमले के लक्ष्य के रूप में देखा। हमने थोड़े समय के भीतर NAS संदेश संचालकों को स्कैन किया और एक भेद्यता पाई जिसका उपयोग एक विकृत पैकेट के माध्यम से डिवाइस के रेडियो संचार को बाधित करने के लिए किया जा सकता है। चेकपॉइंट रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में कहा, एक हैकर या एक सैन्य इकाई किसी विशिष्ट स्थान पर संचार को बेअसर करने के लिए इस तरह की भेद्यता का लाभ उठा सकती है।

सफीदों नगरपालिका में 35 करोड़ के घोटाले पर किस किस पर लगे आरोप… देखिए प्रैस कॉन्फ्रेंस में लाइव…

अब, स्मार्टफोन पर चिप-स्तरीय कमजोरियां काफी आम हैं। स्मार्टफोन मॉडेम हमलावरों के लिए एक प्रमुख लक्ष्य है, चेकपॉइंट रिसर्च ने कहा, क्योंकि इसे एसएमएस या रेडियो पैकेट के माध्यम से दूर से आसानी से पहुंचा जा सकता है। यूनिसोक-संचालित स्मार्टफोन का उपयोग करने वालों को अपने डिवाइस को नवीनतम ओएस संस्करण में अपडेट करने की सिफारिश की जाती है। Google ने कहा है कि वह आगामी Android सुरक्षा बुलेटिन में एक नया पैच प्रकाशित करेगा।

अंबाला नरवाना ब्रांच नहर में युवक का शव: परिजनों ने जताई हत्या की आशंका, दोस्त समेत 3 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *