Google बार्ड के साथ एआई प्रभुत्व का विस्तार करता है: माइक्रोसॉफ्ट के चैटजीपीटी के लिए एक गेम-चेंजिंग प्रतिद्वंद्वी

 

गूगल ने बुधवार को कहा कि वह माइक्रोसॉफ्ट समर्थित चैटजीपीटी के प्रतिद्वंद्वी बार्ड को 180 देशों के लिए खोल रहा है, क्योंकि यह अपने प्लेटफॉर्म पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग का विस्तार करता है।

सिलिकॉन वैली में एक वार्षिक Google डेवलपर्स सम्मेलन में कार्यकारी अधिकारियों ने कहा कि तकनीकी दिग्गज के प्रमुख खोज इंजन को सुपरचार्ज करने के लिए जनरेटिव एआई का भी उपयोग किया जाएगा।

ओपनएआई के सीईओ अगले सप्ताह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अमेरिकी सीनेट में गवाही देंगे

गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने कहा, “हम एआई को कुछ समय से लागू कर रहे हैं, जनरेटिव एआई के साथ हम अगला कदम उठा रहे हैं।”

“हम खोज सहित अपने सभी मुख्य उत्पादों की फिर से कल्पना कर रहे हैं,” उन्होंने कहा।

Google प्रतिद्वंद्वी Microsoft को पकड़ने के लिए दौड़ रहा है, जो बिंग सर्च इंजन सहित अपने उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला में चैटजीपीटी जैसी शक्तियों को एकीकृत करने के लिए दौड़ पड़ा है।

एआई में माइक्रोसॉफ्ट का पानी का छींटा समाज के लिए प्रौद्योगिकी के संभावित खतरे के डर के बावजूद आया, जिसमें विघटन के प्रसार पर इसका प्रभाव शामिल है और क्या यह नौकरियों की पूरी श्रेणियों को अप्रचलित बना सकता है।

एआई लेंडिंग फर्म अपस्टार्ट $ 2 बिलियन फंडिंग क्रश शॉर्ट सेलर्स के रूप में कूदता है

Google खोज के कैथी एडवर्ड्स ने कहा कि नया अनुभव एक संवादी बॉट द्वारा “सुपरचार्ज” की गई खोज के समान होगा।

Google के अन्य अधिकारियों ने बताया कि कैसे जनरेटिव एआई को जीमेल, फोटो एडिटिंग, ऑनलाइन वर्क टूल्स और बहुत कुछ में बुना जा रहा है।

कंपनी के एआई प्रयासों को “साहसिक और जिम्मेदार” तरीके से किया जाएगा, वरिष्ठ उत्पाद निदेशक जैक क्राव्स्की ने एक ब्रीफिंग के दौरान कहा।

Google के विस्तार का अर्थ है कि उसने बार्ड के लिए एक प्रतीक्षा सूची को हटा दिया, जिससे दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं को यूएस और ब्रिटेन में महीनों के परीक्षण के बाद अंग्रेजी में इसके साथ जुड़ने की सुविधा मिली।

Krawczyk के अनुसार, आने वाले महीनों में बार्ड को 40 भाषाओं का समर्थन करने के लिए संशोधित किया जाएगा।

“हम बार्ड को अधिक लोगों के हाथों में लाने के लिए उत्साहित हैं,” क्रॉस्कीक ने कहा।

“बार्ड कहाँ जा रहा है, इसके बारे में हम बहुत उत्साहित हैं।”

Google ने ब्राउज़र “एक्सटेंशन” की भी घोषणा की जो एआई सुविधाओं के साथ जीमेल और मैप्स जैसे ऐप और सेवाओं को शामिल करेगा।

MI vs RCB: संजय बांगर का कहना है कि अनुज रावत और शाहबाज़ अहमद ने मौका मिलने पर प्रदर्शन नहीं किया है

बार्ड तकनीक उपलब्ध आपूर्ति की तस्वीर की जांच करके ईमेल का मसौदा तैयार करने और कलाकृति के लिए विचारों का सुझाव देने में मदद करने के लिए पाठ भरने जैसी सुविधाओं को सक्षम करेगी।

Google साझेदारों को ऐसे एक्सटेंशन बनाने दे रहा है, जिसमें Adobe का एक भी शामिल है, जो उपयोगकर्ताओं को चित्र बनाने देगा, Krawczyk ने कहा।

टेक टाइटन ने नए पिक्सेल उपकरणों का भी अनावरण किया, जिसमें $ 1,799 का फोल्डेबल स्मार्टफोन भी शामिल है, जिसे खोलने पर टैबलेट कंप्यूटर के आकार की मोड़ने योग्य स्क्रीन मिलती है।

“आप दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्राप्त कर रहे हैं,” उपकरणों के Google के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रिक ओस्टरलोह ने फोल्ड के बारे में कहा।

“यह एक शक्तिशाली स्मार्टफोन है जब यह सुविधाजनक होता है और जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तो यह एक इमर्सिव टैबलेट होता है।”

Google ने Pixel लाइनअप में एक नया टैबलेट और अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन का कम कीमत वाला संस्करण भी जोड़ा।

– जोखिम भरी तकनीक? –

Google की घोषणाएँ प्रतिद्वंद्वी Microsoft द्वारा अपने जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम्स तक सार्वजनिक पहुँच का विस्तार करने के एक हफ्ते बाद आई हैं, जो कि OpenAI द्वारा बनाए गए मॉडल द्वारा संचालित हैं, जो कि ChatGPT के पीछे की कंपनी है।

MI vs RCB: संजय बांगर का कहना है कि अनुज रावत और शाहबाज़ अहमद ने मौका मिलने पर प्रदर्शन नहीं किया है

कंपनी के बिंग सर्च इंजन और एज इंटरनेट ब्राउजर की एआई-संवर्धित विशेषताएं किसी के लिए भी खुली हो गई हैं।

 

सेवाओं को छवियों के साथ-साथ पाठ के साथ काम करने की क्षमता के साथ बढ़ाया गया है, और Microsoft मिश्रण में वीडियो जोड़ने का इरादा रखता है।

दुनिया की दो सबसे बड़ी कंपनियों द्वारा रोलआउट किए जाने के बावजूद, एआई के जोखिमों में वॉयस क्लोन, गहरे-नकली वीडियो और ठोस लिखित संदेशों के साथ गलत सूचना के संभावित उपयोग शामिल हैं।

मार्च में विशेषज्ञों की एक श्रृंखला ने शक्तिशाली एआई सिस्टम के विकास को रोकने का आग्रह किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे सुरक्षित हैं।

अरबपति एलोन मस्क और एप्पल के सह-संस्थापक स्टीव वोज्नियाक सहित 1,000 से अधिक लोगों द्वारा हस्ताक्षरित उनके खुले पत्र को Microsoft समर्थित फर्म OpenAI की जनरेटिव AI तकनीक द्वारा प्रेरित किया गया था।

एक प्रमुख कंप्यूटर वैज्ञानिक जिसे अक्सर “कृत्रिम बुद्धिमत्ता का गॉडफादर” कहा जाता है, ने हाल ही में तकनीक के खतरों के बारे में बोलने के लिए Google में अपनी नौकरी छोड़ दी।

जेफ्री हिंटन, जिन्होंने एआई सिस्टम में अंतर्निहित कुछ प्रौद्योगिकी का निर्माण किया, ने कहा कि एआई से अस्तित्वगत खतरा “गंभीर और निकट” है।

Follow us on Google News:-

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *