Google जीमेल पर सत्यापित प्रेषकों के लिए ब्लू चेकमार्क रोल आउट करेगा

 

BIMI फीचर, जिसे 2021 में शुरू किया गया था, ईमेल में अवतार के रूप में ब्रांड लोगो प्रदर्शित करने के लिए प्रेषकों को मजबूत प्रमाणीकरण का उपयोग करने और अपने ब्रांड लोगो को सत्यापित करने की आवश्यकता होती है। (छवि: गूगल)

सत्यापन चेकमार्क हाल ही में खबरों में रहा है, मुख्य रूप से ट्विटर द्वारा अपने प्लेटफॉर्म पर सत्यापन बेचने के फैसले के कारण, जिससे खलबली मच गई

कंपनी ने बुधवार को घोषणा की कि जीमेल पर एक नई सुविधा शुरू हो रही है, जिसका उद्देश्य चुनिंदा प्रेषकों के नाम के आगे एक नीला चेकमार्क प्रदर्शित करके उनकी पहचान सत्यापित करने के लिए ऑनलाइन सुरक्षा में सुधार करना है।

सिवानी बोलान में जिले का पहला ऑक्सी वन पार्क तैयार: पहले चरण में पार्क में ऑक्सीजन देने वाले 600 से ज्यादा पौधे लगाए, वॉकिंग ट्रैक भी बनेगा

नई सुविधा स्वचालित रूप से उन कंपनियों के लिए सक्रिय हो जाती है जिन्होंने जीमेल के मौजूदा ब्रांड इंडिकेटर फॉर मैसेज आइडेंटिफिकेशन (BIMI) प्रोटोकॉल को अपनाया है।

BIMI, जिसे 2021 में लॉन्च किया गया था, को ईमेल में अवतार के रूप में प्रदर्शित करने के लिए प्रेषकों को मजबूत प्रमाणीकरण का उपयोग करने और अपने ब्रांड लोगो को सत्यापित करने की आवश्यकता होती है। उपयोगकर्ता अब BIMI को अपनाने वाले प्रेषकों के लिए एक चेकमार्क आइकन देखेंगे, जिससे वैध प्रेषकों और प्रतिरूपणकर्ताओं के बीच अंतर करना आसान हो जाएगा।

नीले चेकमार्क पर होवर करने से एक ब्लर्ब का पता चलता है जो पुष्टि करता है कि प्रेषक ने सत्यापित किया है कि वे अपनी प्रोफ़ाइल छवि में डोमेन और लोगो के स्वामी हैं।

Google के अनुसार, अपडेट ईमेल स्रोतों में उपयोगकर्ताओं के विश्वास को बढ़ाएगा और सभी के लिए एक बेहतर ईमेल पारिस्थितिकी तंत्र बनाएगा।

Google ने स्पैम को पहचानने और रोकने में मजबूत ईमेल प्रमाणीकरण के महत्व पर बल दिया, जिससे प्रेषकों को अपने ब्रांड विश्वास का लाभ उठाने में सक्षम बनाया जा सके।

सफीदों के लघु सचिवालय में खंड स्तरीय अंत्योदय परिवार उत्थान मेला आयोजित 230 पात्र परिवारों ने सरकार की योजनाओं को अपनाने में दिखाई रुचि

सत्यापन चेकमार्क हाल ही में खबरों में रहे हैं, मुख्य रूप से एलोन मस्क के नेतृत्व वाले ट्विटर के अपने प्लेटफॉर्म पर सत्यापन बेचने के फैसले के कारण, जिससे हलचल मच गई।

टेक क्रंच के अनुसार, YouTube, Pinterest, TikTok और LinkedIn सहित अन्य प्लेटफार्मों ने सत्यापन बैज या सशुल्क सत्यापन चेकमार्क पेश किए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नया जीमेल फीचर ईमेल-आधारित खतरों से निपटने और ऑनलाइन सुरक्षा में सुधार के लिए Google का नवीनतम प्रयास है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *