DoT ने कैप्टिव प्राइवेट 5G नेटवर्क के रोलआउट के लिए दिशानिर्देश जारी किए

 

सबसे पहले, दूरसंचार विभाग (DoT) ने कैप्टिव प्राइवेट 5G नेटवर्क के विकास के लिए स्पेक्ट्रम लीजिंग और प्रथाओं के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

मशीन-से-मशीन संचार, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), आदि जैसे उपयोग के मामलों के विकास के लिए 5G एयरवेव का उपयोग करना आसान बनाने का विचार है।

कैप्टिव गैर-सार्वजनिक नेटवर्क (सीएनपीएन) की आवश्यकताओं के अनुसार, जो कंपनियां सीधे सरकार से स्पेक्ट्रम खरीदना चाहती हैं, उन्हें 10 साल का मुफ्त नवीकरणीय लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

हालांकि, कम से कम 100 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति वाले व्यवसाय ही निजी 5G नेटवर्क स्थापित करने के लिए योग्य होंगे।

Microsoft टीम अब आपको हिंदी में कैप्शन और प्रतिलेख देती है: यह कैसे काम करता है

आवेदकों को 50,000 रुपये का एकमुश्त, गैर-वापसी योग्य आवेदन प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करना होगा, और लाइसेंसधारियों को प्रतिष्ठित विक्रेताओं से दूरसंचार उपकरण खरीदते समय नेटवर्क सुरक्षा मानकों का पालन करना होगा।

तकनीकी व्यवसायों को एक या अधिक दूरसंचार सेवा प्रदाताओं से स्पेक्ट्रम पट्टे पर लेने की अनुमति देने से पहले सरकार को स्पेक्ट्रम बैंड के विवरण, स्पेक्ट्रम की राशि, पट्टे की अवधि, भौगोलिक क्षेत्र और परिभाषित परिसर के भू-निर्देशांक के बारे में सूचित करने की आवश्यकता होगी। .

इसके अतिरिक्त, लीजिंग मनी को दूरसंचार व्यवसायों के सकल राजस्व में शामिल किया जाएगा।

CM ने ली DMC की बैठक: सभी शहरी निकायों को अपना बजट बनाने के निर्देश; पार्किंग एरिया मार्क करने होंगे

यह उल्लेखनीय है कि डीओटी ने निजी नेटवर्क को “किसी भी तरह से” सार्वजनिक नेटवर्क से जोड़ने से प्रतिबंधित कर दिया है और केवल सीएनपीएन के निजी उपयोग की अनुमति दी है।

इसके अलावा, दूरसंचार और आईटी व्यवसायों द्वारा स्पेक्ट्रम को पट्टे पर देने के लिए उन्हें किसी भी सार्वजनिक नेटवर्क या अन्य लाइसेंस प्राप्त स्पेक्ट्रम उपयोगकर्ताओं के साथ हस्तक्षेप को रोकने के लिए उपाय करने की आवश्यकता होगी।

डीओटी के अनुसार, एक कैप्टिव गैर-सार्वजनिक नेटवर्क या सीएनपीएन के लिए एक लाइसेंसधारी लाइसेंस के परिचालन क्षेत्रों के भीतर अपने स्वयं के उपयोग के लिए एक इनडोर या परिसर के भीतर पृथक कैप्टिव गैर-सार्वजनिक नेटवर्क स्थापित कर सकता है।

दिशानिर्देशों के अनुसार, सीएनपीएन लाइसेंस धारकों को मौजूदा विदेशी निवेश कानूनों के साथ-साथ किसी भी लागू नेटवर्क सुरक्षा आवश्यकताओं और प्रतिष्ठित विक्रेताओं से दूरसंचार उपकरण खरीदने के निर्देशों का पालन करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उन्हें कैप्टिव नेटवर्क की स्थापना के समय प्रभावी विकिरण नियमों का पालन करना चाहिए।

Apple का नया M2 मैकबुक वास्तव में M1 मैकबुक से धीमा है: रिपोर्ट

संस्थाओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि स्थापित सीएनपीएन किसी भी सार्वजनिक नेटवर्क या स्पेक्ट्रम के किसी अन्य लाइसेंस प्राप्त उपयोगकर्ताओं के नेटवर्क में हस्तक्षेप नहीं करता है, जो वाहक से पट्टे पर लेने या सरकार से सीधे खरीदारी करने से पहले ऑनलाइन एसएसीएफए (फ्रीक्वेंसी आवंटन पर स्थायी सलाहकार समिति) मंजूरी प्राप्त कर रहा है।

विश्वव्यापी मोबाइल विक्रेता संघ के अनुसार, कम से कम 794 संगठन और 70 दूरसंचार वाहक LTE या 5G निजी नेटवर्क तैनात कर रहे हैं। निर्माण उद्योग अग्रणी था जिसमें 140 उद्यम पायलट और तैनाती में भाग ले रहे थे, इसके बाद खनन और शिक्षा उद्योग थे।

Google जल्द ही अन्य स्मार्टफोन में अधिक पिक्सेल-केंद्रित सुरक्षा सुविधाएँ ला सकता है: सभी विवरण

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *