Bajaj Finserv पर मुफ्त में तुरंत और आसानी से अपना CIBIL स्कोर देखने का तरीका जानें

नई दिल्‍ली, ब्रांड डेस्‍क। फिनटेक की तरक्की की वजह से फाइनैंसिंग के कई तरह के साधन अब लोगों के लिए तेजी से और आसानी से उपलब्ध हैं। इनमें डिजिटल टूल्स सबसे ज्यादा अहम हैं, जिनकी मदद से अब आप बड़ी आसानी से अपने क्रेडिट प्रोफ़ाइल पर नज़र रख सकते हैं। पहले यह जानकारी सिर्फ क्रेडिट के लिए आवेदन करते समय ही उपलब्ध होती थी, जो किसी भी लिहाज से सही नहीं है। इसका सीधा मतलब यही था कि आप बार-बार अपने क्रेडिट स्कोर की जांच नहीं कर सकते थे। खुशकिस्मती से, आज हम सभी के लिए CIBIL स्कोर की जांच करना काफी आसान हो गया है। आप अपने घर पर आराम से बैठकर ऐसा कर सकते हैं और अपने फाइनैंस की अच्छी तरह से निगरानी कर सकते हैं।

सबसे अहम बात यह है कि इसकी प्रक्रिया बेहद आसान है! आप पैन कार्ड द्वारा CIBIL स्कोर की जांच कर सकते हैं, जिसके लिए आपको सिर्फ अपना पैन नंबर और अन्य बुनियादी जानकारी दर्ज करनी है। सचमुच, आप बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserv) पर check your CIBIL score for free (अपने CIBIL स्कोर की मुफ्त जांच) करके इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ऑनलाइन माध्यमों से अपने CIBIL स्कोर की जांच के तरीकों के बारे में अच्छी तरह जानने के लिए, आगे पढ़ें।

बजाज फिनसर्व पर अपनी CIBIL रिपोर्ट और स्कोर देखने के चरण

बजाज फिनसर्व पर अपना CIBIL स्कोर देखने के लिए, आपको केवल 3 चरणों को पूरा करना होगा:

चरण 1: सरकार द्वारा जारी पहचान-पत्र के अनुसार अपनी निजी जानकारी दर्ज करें

●पूरा नाम

●मोबाइल नंबर

●पैन नंबर

●जन्मतिथि

●कुल मासिक आय

●पिन कोड

●शहर

●ई-मेल आईडी

चरण 2: ऑनलाइन फॉर्म को सबमिट करें और आपको भेजे गए OTP को दर्ज करें।

चरण 3: अपनी CIBIL रिपोर्ट प्राप्त करें और उसमें अपना CIBIL स्कोर देखें।

इसके अलावा, आप CIBIL की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी अपना स्कोर देख सकते हैं। ध्यान दें कि CIBIL की ऑफिशियल वेबसाइट पर साल में एक से अधिक बार अपने स्कोर की जांच करने पर शुल्क लगेगा।

CIBIL की वेबसाइट पर अपना क्रेडिट स्कोर देखने के चरण

CIBIL की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करना बेहद आसान है, लेकिन इसकी प्रक्रिया को पूरा होने में ज्यादा समय लग सकता है। इसके लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

चरण 1: ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ

चरण 2: पहले ‘हेल्प सेंटर’ पर क्लिक करें और फिर ‘फ्री CIBIL स्कोर एंड रिपोर्ट’ पर क्लिक करें

चरण 3: ‘गेट योर फ्री CIBIL स्कोर एंड रिपोर्ट’ बटन को सेलेक्ट करें

चरण 4: फॉर्म में मांगी गई जानकारी दर्ज करें

●नाम

●ई-मेल एड्रेस

●पासवर्ड

●मोबाइल नंबर

●ID का प्रकार और ID नंबर

●जन्मतिथि

●पिन कोड

चरण 5: वेरीफाई करें कि सभी जानकारी एकदम सही है, और फिर ‘एक्सेप्ट एंड कन्टिन्यू’ बटन को सेलेक्ट करें

चरण 6: सब्सक्रिप्शन प्लान चुनें या ‘नो थैंक्स’ पर क्लिक करें

चरण 7: आपको संदेश मिलेगा कि “आपका नाम सफलतापूर्वक दर्ज हो चुका है!”

चरण 8: ‘गो टू डैशबोर्ड’ विकल्प पर क्लिक करें

चरण 9: वैकल्पिक फॉर्म पर ‘x’ विंडो पर क्लिक करें जिसमें आपकी आय, शहर और रोजगार के बारे में जानकारी मांगी गई है। कस्टमाइज्ड ऑफ़र पाने के लिए आप इस फॉर्म को भर सकते हैं

चरण 10: अपना स्कोर देखें

इन दोनों तरीकों से आप अच्छी तरह से अपने CIBIL स्कोर की जांच कर सकते हैं, लेकिन आपको अपने लिए सबसे आसान तरीका चुनना चाहिए। कुछ तीसरे पक्ष भी इस तरह की सेवाएं उपलब्ध कराते हैं, जिनसे आपको पैन कार्ड द्वारा CIBIL स्कोर की जांच या अन्य वित्तीय दस्तावेजों के माध्यम से अपने CIBIL स्कोर की जांच करने में मदद मिल सकती है। इसलिए, आप चाहे जो भी विकल्प चुनें, लेकिन बिना किसी परेशानी के स्कूल की जांच के लिए इन दस्तावेजों को अपने पास हमेशा तैयार रखें। ध्यान दें कि, किसी तीसरे पक्ष की सेवा का उपयोग करके CIBIL स्कोर की जांच करते समय, आपके स्कोर में थोड़ा अंतर आ सकता है। सभी मोबाइल ऐप्स और ऑनलाइन सेवाएं भरोसेमंद नहीं हैं, और इसी वजह से फाइनैंसिंग के क्षेत्र की जानी-मानी कंपनियों और एजेंसियों के जरिए अपने स्कोर की जांच करना ही सबसे अच्छा विकल्प है।

सबसे अहम बात यह है कि आप चाहे किसी भी कंपनी या एजेंसी की सेवाओं का उपयोग करें, आपको अपने CIBIL स्कोर की जांच करना और क्रेडिट संबंधी जानकारी पर नज़र रखना कभी नहीं भूलना चाहिए। आपके लिए अच्छी आमदनी के साथ-साथ मजबूत क्रेडिट प्रोफ़ाइल को बरकरार रखना भी बेहद अहम है। सही मायने में, अपने CIBIL स्कोर की जांच करने के कई फायदे हैं और नीचे दिए गए कुछ बिंदुओं के माध्यम से इस बात को अच्छी तरह समझाया गया है।

आपको अपनी रिपोर्ट में गड़बड़ी का पता लगाने और उसे दूर करने में मदद मिलती है

क्रेडिट प्रोफ़ाइल में किसी गड़बड़ी का पता लगाना बेहद सामान्य बात है। आमतौर पर लोन देने वाली कंपनियों की ओर से क्रेडिट एजेंसियों को अपडेट भेजते समय की गई गलतियों के कारण ऐसा होता है। किसी भी स्थिति में, गलत जानकारी को सुधारना आपकी ज़िम्मेदारी है क्योंकि ऐसा नहीं करने से आपके स्कोर पर बुरा असर पड़ सकता है। समय-समय पर अपने CIBIL स्कोर और रिपोर्ट की जांच करने और ऐसी गलतियों का पता लगाने से उन्हें जल्द से जल्द ठीक करने में मदद मिलती है।

हरियाणा सुषमा स्वराज राज्य स्तरीय पुरस्कार योजना महिला सशक्तिकरण को लेकर सरकार का अहम कदम: डीसी

लोन के लिए बेहतर शर्तों पर बातचीत करने का हौसला बढ़ता है

क्रेडिट या लोन के लिए आवेदन करने से पहले अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करना काफी मायने रखता है। ऐसा करने से आपको अपनी स्थिति का अंदाजा हो जाता है, और पता चलता है कि आप लोन पाने के योग्य हैं या नहीं। अगर आप लोन देने वाली कंपनी द्वारा मंजूरी के लिए तय की गई शर्तों को आराम से पूरा करते हैं, तो आपका हौसला बढ़ता है और आपको बेहतर डील के लिए बातचीत करने में मदद मिलती है। आप बेहतर स्थिति में होते हैं और लोन देने वाली कंपनी को बेहतर शर्तों पर लोन के लिए राजी कर सकते हैं, क्योंकि आप अपनी आमदनी और आर्थिक स्थिति से अच्छी तरह वाकिफ हैं।

सख्त जांच की संख्या को कम करने में मदद मिलती है

आवेदन करने से पहले अपने CIBIL स्कोर की जांच करके, आप जान सकते हैं कि आप लोन देने वाली कंपनी की शर्तों पर खरा उतरते हैं या नहीं। इस तरह, सख्त जांच की संभावना पूरी तरह खत्म हो जाती है, खास तौर पर अगर आपका स्कोर कम है तो आप ऐसी अनावश्यक जांच से बच सकते हैं।

अपने क्रेडिट प्रोफ़ाइल को शानदार बनाए रखना बेहद अहम है और बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserv) के साथ आप किसी भी समय अपने स्कोर की निगरानी कर सकते हैं। इस तरह की अच्छी आदतों को जल्द-से-जल्द सीखकर आप निश्चित रूप से अपने CIBIL स्कोर को बेहतर बना सकते हैं, कैसे-कैसे आप सुनिश्चित करें आपके पास एक अच्छा क्रेडिट स्कोर है जिससे आपको बाजार में सबसे अच्छी डील पाने में मदद मिल सकती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *