कैदियों के लाभ के लिए जेल रेडियों का किया जाए अधिक्तम प्रयोग : सीजेएम रेखा

 

एस• के• मित्तल
जींद, हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा समय- समय पर जेल रेडियो का दौरा किया जाता है और कैदियों के स्वास्थ्य, रहन- सहन, मानसिक स्थितियों और जेल में उन्हें प्राप्त सुविधाओं का जायजा लिया जाता है। इसी कड़ी में बुधवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी रेखा ने जेल का दौरा किया।

प्रशिक्षणाधीन आईएएस अधिकारियों ने ली जींद की ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत की जानकारी

उन्होंने वहां जेल रेडियो स्टेशन का निरीक्षण भी किया और आवश्यक दिशा- निर्देश भी दिए कि जेल रेडियो का प्रयोग कैदियों के लिए अधिक्तम फायदे के लिए किया जाए।
गौरतलब है कि आज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जिला जेल में जेल लोक अदालत, हैल्थ चैकअप एवं जिस भी बंदी के पास वकील नहीं था , उसका मौके पर फार्म भरकर मुफ्त कानूनी सहायता के लिए वकील भी मुहैया करवाया। प्राधिकरण सचिव ने स्वयं कैदियों से मुलाकात की और जेल रेडियों की उपयोगिता और प्रयोग का कैदियों को ये भी सूचनाएं भी प्रसारित की।

सिनियर राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में हैड कांस्टेबल की बेटी ने जीता रजत पदक

जिसके जरिए सबको ये उदाहरण मिले कि हमें इस प्रकार की सुविधाओं को बिना किसी झिझक के कैदियों के अधिक्तम भले के लिए प्रयोग करना चाहिए ताकि इन सुविधाओं का लाभ कैदियों तक पहुंच सके। सीजेएम रेखा ने जेल अधिकारियों को यह भी दिशा- निर्देश दिए कि जेल रेडियो पर किए गए व्यक्त का तभी लाभ होगा जब इसका अधिक्तम प्रयोग किया जाए और कैदियों को सकारात्मक रूप से इसमें भागीदार बनाए जाए।

इन्फरारेड तकनीक से मोटापे पर कार्यरत भक्ति योग आश्रम शरनाखेड़ी में मरीजों की क्या है राय… देखे लाइव…

कैदियों से सम्बन्धित सभी महत्वपूर्ण सूचनाएं उन्हें व्यक्तिगत रूप से एवं जेल रेडियों के संचार माध्यम से प्रति एक बैरक में मुहैया करवाई जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *