Apple, Amazon को बढ़े हुए iPhone, iPad की कीमतों पर उपभोक्ता मुकदमे का सामना करना होगा: US जज

 

सिएटल में न्यायाधीश ने कहा कि Apple और Amazon के बीच समझौते के लिए प्रतिकारी प्रेरणाओं को मुकदमेबाजी में बाद में संबोधित किया जाएगा।

अपने फैसले में, यूएस डिस्ट्रिक्ट जज जॉन कॉफेनोर ने विभिन्न कानूनी आधारों पर संभावित वर्ग कार्रवाई को खारिज करने के लिए Apple और Amazon की बोलियों को खारिज कर दिया।

Apple और Amazon.com को अमेरिकी अदालत में एक उपभोक्ता विरोधी मुकदमे का सामना करना होगा, जिसमें उन पर Amazon के प्लेटफॉर्म पर बेचे जाने वाले iPhones और iPads की कीमत को कृत्रिम रूप से बढ़ाने की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है, सिएटल में एक संघीय न्यायाधीश ने गुरुवार को फैसला सुनाया।

WFI चुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार करना शुरू: एडहॉक समिति को जिम्मेदारी, विनेश और बजरंग ने बृजभूषण की गिरफ्तारी की रखी मांग

अपने फैसले में, यूएस डिस्ट्रिक्ट जज जॉन कॉग्नोर ने विभिन्न कानूनी आधारों पर संभावित वर्ग कार्रवाई को खारिज करने के लिए Apple और Amazon की बोलियों को खारिज कर दिया।

कॉघेनौर ने कहा कि प्रासंगिक बाजार की “वैधता”, एक अविश्वास मुकदमेबाजी में एक केंद्रीय मुद्दा, एक जूरी के लिए एक प्रश्न था।

नवंबर में दायर मुकदमा, अमेज़ॅन के ऑनलाइन मूल्य प्रथाओं को चुनौती देने वाली कई निजी और सरकारी कार्रवाइयों में से एक है। कघेनौर के फैसले का मतलब है कि मामला साक्ष्य-एकत्रीकरण और अन्य प्रारंभिक कार्यवाही के लिए आगे बढ़ेगा।

Apple और Amazon के वकीलों और कंपनियों के प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया।

अभियोगी के वकील स्टीव बर्मन ने अदालत के फैसले को “एप्पल फोन और आईपैड के उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी जीत” कहा।

कांग्रेस ने हरियाणा इंचार्ज बदला: राहुल गांधी के करीबी दीपक बाबरिया को सौंपा गया जिम्मा, गोहिल की गुजरात वापसी

अभियोगी अमेरिकी निवासी हैं जिन्होंने जनवरी 2019 की शुरुआत में अमेज़ॅन पर नए आईफ़ोन और आईपैड खरीदे। वे ऐप्पल और अमेज़ॅन के बीच एक समझौते का विरोध करते हैं जो उस वर्ष प्रभावी हो गया था, जो कि एंटीट्रस्ट प्रावधानों के उल्लंघन में प्रतिस्पर्धी पुनर्विक्रेताओं की संख्या को प्रतिबंधित करता है।

2018 में, मुकदमे के अनुसार, अमेज़न पर लगभग 600 तृतीय-पक्ष Apple पुनर्विक्रेता थे। मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि अगर अमेज़ॅन ने अपने बाज़ार से ऐप्पल पुनर्विक्रेताओं की संख्या कम कर दी तो ऐप्पल ने अमेज़ॅन को अपने उत्पादों पर छूट देने पर सहमति व्यक्त की।

Apple ने तर्क दिया है कि Amazon के साथ उसके समझौते ने अधिकृत पुनर्विक्रेताओं की संख्या को सीमित कर दिया है ताकि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बेचे जा रहे नकली Apple सामानों को कम करने में मदद मिल सके।

एक अदालती फाइलिंग में, Apple के वकीलों ने समझौते को “सामान्य” कहा और कहा कि “सुप्रीम कोर्ट और नौवें सर्किट ने नियमित रूप से मान्यता दी है कि इस तरह के समझौते अग्रगामी और वैध हैं।”

सिएटल में न्यायाधीश ने कहा कि ऐप्पल और अमेज़ॅन के बीच समझौते के लिए “काउंटरवेलिंग” प्रेरणाओं को मुकदमेबाजी में बाद में संबोधित किया जाएगा।

दूसरी तिमाही में Apple ने $94.8 बिलियन की बिक्री दर्ज की, और Amazon ने अपनी सबसे हालिया तिमाही आय रिपोर्ट में $127.4 बिलियन की सूचना दी।

 

शिकायत अनिर्दिष्ट ट्रिपल हर्जाना और अन्य राहत की मांग करती है।

मामला स्टीवन फ़्लॉइड बनाम Amazon.com इंक और ऐप्पल इंक, यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट, वेस्टर्न डिस्ट्रिक्ट ऑफ़ वाशिंगटन, नंबर 2:22-cv-01599-JCC है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *