Netflix, Amazon, Disney-समर्थित समूह ने केंद्र के तंबाकू नियमों का विरोध किया

 

28 अप्रैल, 2023 को लिए गए इस चित्रण में JioCinema, Netflix और Disney के लोगो को देखा जा सकता है। (रॉयटर्स फाइल फोटो)

सरकार चाहती है कि हर कार्यक्रम की शुरुआत और बीच में कम से कम 50 सेकेंड का तंबाकू विरोधी अस्वीकरण हो, जिसमें ऑडियो-विजुअल भी शामिल हो

नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन और डिज़नी का प्रतिनिधित्व करने वाले एक भारतीय समूह ने सरकार से कहा है कि उसके नए तंबाकू चेतावनी नियम स्ट्रीमिंग दिग्गजों के लिए लागू करना असंभव है और सामग्री निर्माताओं की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर प्रभाव डालेगा, रॉयटर्स द्वारा देखा गया एक पत्र।

WFI चुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार करना शुरू: एडहॉक समिति को जिम्मेदारी, विनेश और बजरंग ने बृजभूषण की गिरफ्तारी की रखी मांग

भारत के तंबाकू विरोधी अभियान के हिस्से के रूप में, स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले महीने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को तीन महीने के भीतर धूम्रपान के दृश्यों के दौरान स्थिर स्वास्थ्य चेतावनी डालने का आदेश दिया था। इसके अलावा, भारत प्रत्येक कार्यक्रम के शुरू में और बीच में कम से कम 50 सेकेंड का तंबाकू विरोधी अस्वीकरण चाहता है, जिसमें एक ऑडियो-विजुअल भी शामिल है।

तीनों कंपनियां, और अरबपति मुकेश अंबानी का स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म JioCinema, हाल ही में कानूनी चुनौती सहित पुशबैक विकल्पों पर विचार करने के लिए एक निजी तौर पर आयोजित चर्चा का हिस्सा थे, क्योंकि अधिकारियों को चिंता थी कि नियमों में लाखों घंटे की भारतीय और हॉलीवुड सामग्री के संपादन की आवश्यकता होगी।

इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) के पत्र में कहा गया है कि प्लेटफार्मों पर बहुभाषी सामग्री की मात्रा “बहुत अधिक है … सामग्री में ऐसी चेतावनियों को शामिल करने से जुड़ी एक व्यावहारिक असंभवता है।”

फतेहाबाद में काडा के JE का अपहरण-मारपीट: पिरथला में पाइप लाइन पर करा रहा था काम; गाड़ी में डाल ले गए हमलावर

पत्र में कहा गया है कि IAMAI ने स्वास्थ्य मंत्रालय से “महत्वपूर्ण” नियमों पर फिर से विचार करने के लिए कहा है, जिसमें कहा गया है कि एक सर्वेक्षण से पता चला है कि दर्शक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर धूम्रपान के चित्रण के प्रति उदासीन थे।

नेटफ्लिक्स ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जबकि आईएएमएआई और अन्य कंपनियों ने तत्काल प्रतिक्रिया नहीं दी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी कोई जवाब नहीं दिया।

हॉलीवुड सामग्री से परे, स्ट्रीमिंग कंपनियां नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन, डिज़नी और जियोसिनेमा भारत में तेजी से लोकप्रिय हो गई हैं। ऐसे प्लेटफॉर्म पर बॉलीवुड अभिनेताओं द्वारा अभिनीत लोकप्रिय हिंदी सामग्री में धूम्रपान के दृश्य हैं।

कार्यकर्ताओं ने भारत के नए नियमों का स्वागत करते हुए कहा है कि यह उस देश में धूम्रपान को हतोत्साहित करेगा जहां तंबाकू से हर साल 13 लाख लोगों की मौत होती है।

IAMAI ने कहा कि कंपनियों का मानना ​​है कि कंटेंट डिस्क्रिप्टर – जो शुरुआत में इसके शीर्षक के साथ एक वीडियो में “धूम्रपान” लेबल के साथ उपयोगकर्ताओं को चेतावनी देता है – अधिक प्रभावी थे।

समूह ने कहा, चेतावनियों के कारण “विघ्न” “रचनाकारों के लिए समस्याग्रस्त थे जो काफी निवेश करते थे।”

कानून के तहत भारत के सिनेमाघरों और टीवी पर फिल्मों में धूम्रपान और शराब पीने के सभी दृश्यों के लिए स्वास्थ्य चेतावनी की आवश्यकता होती है, लेकिन अभी तक स्ट्रीमिंग दिग्गजों के लिए कोई नियम नहीं थे।

2013 में, वुडी एलन ने अपनी फिल्म, ब्लू जैस्मीन को भारत में प्रदर्शित होने से रोक दिया, यह जानने के बाद कि इसके धूम्रपान दृश्यों में तंबाकू विरोधी चेतावनी अनिवार्य रूप से डाली जाएगी।

 

गैर-लाभकारी संबंध हेल्थ फाउंडेशन के संजय सेठ ने कहा कि सिनेमा और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर धूम्रपान को कैसे हतोत्साहित किया जाता है, इसमें कोई अंतर नहीं होना चाहिए।

“उन्हें इसे लागू करना चाहिए। यह जान बचाएगा,” सेठ ने कहा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *